जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई का शुभारंभ, मंत्री जोशी- मेयर गुर्जर ने उठाया खाने का लुत्फ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1357287

जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई का शुभारंभ, मंत्री जोशी- मेयर गुर्जर ने उठाया खाने का लुत्फ

Jaipur: जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई का शुभारंभ करने के बाद मंत्री महेश जोशी और मेयर मुनेश गुर्जर ने खाना के लुत्फ उठाया.

जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई का शुभारंभ, मंत्री जोशी- मेयर गुर्जर ने उठाया खाने का लुत्फ

Jaipur: प्रदेश में इंदिरा रसोई योजना को विस्तार किया गया है. अब राजू में इंदिरा रसोई की संख्या बढ़ाकर 870 की गई है. जयपुर में जलदाय मंत्री महेश जोशी ने हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई का शुभारंभ करा. उद्घाटन के मौके पर महापौर मुनेश गुर्जर सहित कई पार्षद मौजूद रहे.

जल महल की पाल पर बनाई गई रसोई एनजीओ हनीमन चेरीटेबल सोसायटी की महिलाएं लाभार्थियों को खाना परोसेंगी. गरमा गरम पूड़ी, रसगुल्ले, दो तरह की सब्जी, रायता और पुलाव के साथ जल महल की पाल पर इंदिरा रसोई में लाभार्थियों को थाली परोसी गई. यहां लाभार्थियों के बीच बैठकर मंत्री महेश जोशी, महापौर मुनेश गुर्जर और कमिश्नर विश्राम मीणा ने भी इसका स्वाद चखा.

मंत्री महेश जोशी ने कहा कि कोरोना काल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोई भूखा ना सोए सोच के साथ निशुल्क भोजन व्यवस्था शुरू की थी. जरूरतमंदों को सूखा राशन भी उपलब्ध कराया गया था, और फिर इंदिरा रसोई की शुरुआत कर जरूरतमंदों को महज 8 रुपये में स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने की शुरुआत की गई. क्योंकि रसोइयों को अच्छा रिस्पांस मिला और लोगों ने इनकी संख्या बढ़ाने की डिमांड की, इसे ध्यान में रखते हुए इस बार बजट में इंदिरा रसोइयों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की गई थी. जिसे अब अमलीजामा पहनाया गया है.

वहीं महापौर मुनेश गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना इंदिरा रसोई के संचालन के लिए स्थानीय सेवाभावी संस्थाओं या फिर एनजीओ का चयन किया गया है.  आज 2 रसोइयों की शुरुआत की जा रही है, जल्द हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में 18 नई इंदिरा रसोई और शुरू की जाएंगी. उन्होंने बताया कि शहर में ऐसी कई इंदिरा रसोई संचालित की जाएंगी जहां केवल महिलाएं काम देखेंगी. इससे महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा खाना पूरी तरह शुद्ध, ताजा एवं पोस्टिक मिलेगा.

Reporter- Anup Sharma

यह भी पढे़ं- आक्रामक अंदाज में दिखने वाले हनुमान बेनीवाल की जॉली मूड की ये तस्वीरें हो रही वायरल

यह भी पढे़ं- विवाहिता से मिलने हरियाणा से दोस्तों के साथ झुंझुनूं आया आशिक, ग्रामीणों ने धुन दिया

Trending news