मानसून में आम आदमी की जेब हुई ढीली, सब्जी की कीमतों में आया उछाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1283372

मानसून में आम आदमी की जेब हुई ढीली, सब्जी की कीमतों में आया उछाल

मानसून के आगमन के साथ ही सब्जी कीमतों में आग लगी है और सब्जी के साथ मुफ्त में धनिया मिलना तो बंद हो ही चुका है.

मानसून में आम आदमी की जेब हुई ढीली, सब्जी की कीमतों में आया उछाल

Jaipur: महंगाई इन दिनों बेलगाम है. रसोई गैस प्रतिमाह और पेट्रोल डीजल कीमतें प्रतिदिन उपभोक्ता की जेब पर निशाना लगाए हुए हैं. अब बारी सब्जी कीमतों की है. मानसून के आगमन के साथ ही सब्जी कीमतों में आग लगी है और सब्जी के साथ मुफ्त में धनिया मिलना तो बंद हो ही चुका है.

टिंडा, लौकी, भिंडी के साथ नीबूं, टमाटर, फूलगोभी, प्याज और अदरक कीमतों में भी तेजी का दौर है. मालभाड़े में इजाफे का असर भी कीमतों में तेजी ला रहा है. 

सब्जी कीमतों में एक सप्ताह में औसत 20 फीसदी का इजाफा हुआ है. एक महीने की बात करें तो कीमतों में दो गुनी बढ़ चुकी हैं. इस बार सब्जी कीमतों में तेजी की वजह मानसून है. कुछ इलाकों में बादल जमकर बरसे है, ऐसे में सब्जी की फसलें खेतों में पानी भरने से खराब हुई है.

वहीं, सब्जी तोड़ने में भी परेशानी हो रही है, जिससे सब्जी की आपूर्ति प्रभावित हुई है. मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी बारिश का असर टमाटर कीमतों पर हैं.

पिछले सप्ताह 10 से 15 रुपये प्रति किलो थोक भाव में बिक रहा टमाटर अब 18 से 20 रुपये प्रति किलो हो गया है. स्थानीय आवक कम है, ऐसे में इस सप्ताह टमाटर कीमतें तेज रहेंगी. थोक भावों में तेजी का असर खुदरा कीमतों पर भी दिखने लगा है. प्याज कीमतों में भी तेजी है, प्याज थेाक में पांच रुपये प्रति किलो तेज हो चुकी है. इसके अलावा शिमला मिर्च, लौकी, पत्ता गोभी की कीमतों में भी तेजी का तड़का है. 

किसानों और मंडी कारोबारियों का कहना है कि अब नए सीजन की बिजाई हुई है, ऐेसे में नई फसल आने में अभी वक्त लगेगा, जिनकी बिजाई मई और जून महीने में हुई है, उन फसलों की आपूर्ति अगस्त अंत तक तेज होगी. ऐसे में कीमतों में अगस्त अंत में गिरावट आ सकती है तब तक उपभोक्ताओं को हरी सब्जियों के लिए अधिक कीमत अदा करनी पड़ेगी. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

Aaj ka Rashifal: मंडे के दिन इन राशियों का भाग्य देगा साथ, मेष पर होगी धन की बरसात, जानें आज का राशिफल

हाथ में तलवार लेकर किशोरी ने काट डाला 7 साल की भतीजी का गला, बोली- सबको मार डालूंगी

 

Trending news