जयपुर में राधाष्टमी की धूम, मंदिरों में अभिषेक के सजाई जाएगी विशेष झांकियां
Advertisement

जयपुर में राधाष्टमी की धूम, मंदिरों में अभिषेक के सजाई जाएगी विशेष झांकियां

राजधानी में कृष्ण जन्माष्टमी के बाद मंदिरों में रविवार को राधा रानी का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. इस मौके पर मंदिरों में पंचामृत अभिषेक के साथ ही विशेष झांकियां सजाई जाएगी. मुख्य कार्यक्रम गोविंद देवजी मंदिर में होगा.  

जयपुर में राधाष्टमी की धूम, मंदिरों में अभिषेक के सजाई जाएगी विशेष झांकियां

Jaipur: राजधानी में कृष्ण जन्माष्टमी के बाद मंदिरों में रविवार को राधा रानी का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. इस मौके पर मंदिरों में पंचामृत अभिषेक के साथ ही विशेष झांकियां सजाई जाएगी. मुख्य कार्यक्रम गोविंद देवजी मंदिर में होगा.  मुख्य द्वार पर शहनाई वादन शनिवार से प्रारंभ हो गया है. अष्ट प्रहर नाम संकीर्तन राधाष्टमी के दिन तक जारी रहेगा. कल सुबह 4.45 से 5 बजे तक तिथि पूजा के बाद प्रियाजी का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा.

प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि सुबह 4:45 से 5 बजे तक तिथि पूजा के बाद प्रियाजी का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. अभिषेक में 60 लीटर दूध, 40 किलो दही, 2 किलो घी, 5 किलो बूरा, 20 किलो शहद का उपयोग किया जाएगा. इस दौरान पंडित वेद पाठ करेंगे. 

 मंदिर के प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि राधा रानी और ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत वस्त्र की पोशाक और विशेष अलंकार धारण कराए जाएंगे.  ठाकुर श्रीजी का वशेष प्रकार के फूलों का श्रृंगार किया जाएगा. पंजीरी लड्डु, मावे की बफी एवं पंजोरी का भोग लगाया जाएगा.  शाम को फूल बंगला झांकी दर्शन होंगे. गौर गोविंद महिला मंडल की ओर से शाम को भजन संकीर्तन किया जाएगा. 

गोविंद देव जी के अधीन मंदिर राधा माधव जी, नटवर जी, कुंज बिहारी जी, गोपाल जी नागा, मुरली मनोहर जी, गोपाल जी रोपाड़ा में भी राधाष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा. सुभाष चौक पानों का दरीबा स्थित सरस निकुंज, चौड़ा रास्ताा स्थित राधा दामोदर, पुरानी बस्ती स्थित राधा गोपीनाथ, इस्काॅन मंदिर में कार्यक्रम होंगे.  अक्षयपात्र मंदिर में संकीर्तन, वीडियो शो, अभिषेक और पालकी उत्सव खास होगा.

जयपुर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: बिहार से खरीद कर लाए गए अजमेर में 8 बच्चे, सीमेंट फैक्ट्री में करने वाले थे मजदूरी

यह भी पढ़ें- ब्यावर: तेजाजी मंदिर के पास स्थित दुकानों पर शराब बिक्री की शिकायत, क्षेत्रवासियों ने कही ये बात

 

Trending news