Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर किए ये 5 काम तो भोलेनाथ की कृपा पक्की
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर किए ये 5 काम तो भोलेनाथ की कृपा पक्की


Mahashivratri 2023: 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जाएगा. इस दिन भगवान शिव की विशेष आराधना की जाती है. इस दिन की गयी पूजा का प्रतिफल 100 पूजाओं के समान होता है. 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर किए ये 5 काम तो भोलेनाथ की कृपा पक्की

Mahavishratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष रुप से पूजा अर्चना होगी. 18 फरवरी के इस पावन दिन मंदिर में भक्तों की भीड़ दिखेगी.

महाशिवरात्रि के दिन मां पार्वती और शिव शंकर का विवाह हुआ था. इस दिन की पूजा से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है.

महाशिवरात्री के दिन इन 5 कामों को करके आप भी शिव शंकर से मनचाहा वरदान पा सकते हैं.

ऐसे करें महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न
महाशिवरात्रि के दिन सुबह उठकर स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेते हैं और फिर भगवान की पूजा की जाती है. इस दौरान हरे रंग के व्रस्त्र ज्यादा शुभ बताये गये हैं. साथ ही कोशिश करें कि वस्त्र नए हों या फिर बिल्कुल साफ हों. इस काले रंग के कपड़े बिल्कुल ना पहनें. 

Maha Shivratri 2023 Date: इस महाशिवरात्रि बना पुत्र प्राप्ति का दुर्लभ संयोग, जानें पूजा मुहूर्त और तिथि

शिवलिंग की पूजा करते समय पहले पानी से और फिर दूध से अभिषेक करें. फिर फूल-बेलपत्र-धतूरा चढ़ाकर भोलेनाथ से प्रार्थना करें और शिव मंत्र का उच्चारण करें. शिवलिंग की पूजा से घर में सुख शांति बनी रहती है.

एक पीले रंग के कपड़े में अटूट अक्षत की सवा मुट्ठी लेकर शिवजी के अभिषेक के बाद इसे शिवलिंग के पास रखे दें. महामृत्युंजय मंत्र का जप करें और ओम नमः शिवाय बोलते रहें 

इस बार महाशिवरात्रि और शनि प्रदोष व्रत एक साथ, ऐसे करें पूजा

शिवजी को अक्षत, चंदन, गंगाजल, बेलपत्र और दही भी अर्पित करें. फूलों में सफेद और लाल दोनों रंग होने चाहिए ये बहुत ही शुभ माना जाता है. 

इस दिन मंदिर की सफाई का विशेष ध्यान रखें. मंदिर स्वच्छ रहेगा तभी भगवान शिव प्रसन्न रहेंगे और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

(Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. ZeeMediaइसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news