ICC World Cup 2023 Qualifiers Live: स्कॉटलैंड ने ICC विश्व कप 2023 के क्वालीफायर में हराकर जिम्बाब्वे को किया बाहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1766108

ICC World Cup 2023 Qualifiers Live: स्कॉटलैंड ने ICC विश्व कप 2023 के क्वालीफायर में हराकर जिम्बाब्वे को किया बाहर

Zimbabwe Out of World Cup 2023: स्कॉटलैंड (Scotland) ने  जिम्बाब्वे को 31 रनों से हराकर आईसीसी वनडे विश्व कप (ICC ODI World Cup) से बाहर कर दिया है. क्वालिफायर्स के सुपर सिक्स मैच में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को स्कॉटलैंड (Scotland) ने 234 रनों का लक्ष्य दिया था. 

 

ICC World Cup 2023 Qualifiers Live: स्कॉटलैंड ने ICC विश्व कप 2023 के क्वालीफायर में हराकर जिम्बाब्वे को किया बाहर

Zimbabwe Out of World Cup 2023: जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को स्कॉटलैंड (Scotland) ने मंगलवार को 31 रनों से हराकर आईसीसी वनडे विश्व कप (ICC ODI World Cup) में क्वालिफाई करने की दौड़ से बाहर कर दिया है ICC विश्व कप क्वालिफायर्स के सुपर सिक्स मैच में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को स्कॉटलैंड (Scotland) ने 234 रनों का लक्ष्य दिया. लक्ष्य छोटा होने के बावजूद Zimbabwe 202 रनों पर सिमट गई. Scotland सुपर सिक्स प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है. वहीं श्रीलंका (पहले से ही क्वालिफाईड) शीर्ष पर है. स्कॉटलैंड (Scotland) को वनडे विश्व कप में अंतिम स्थान के लिए नीदरलैंड (Netherlands) पर जीत हासिल करनी पड़ेगी.

18 जून से शुरू हुए विश्व कप क्वालिफायर

क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर (cricket world cup qualifiers) 18 जून को शुरू हुआ, जिसमें दो समूह शामिल थे, हर ग्रुप में पांच टीमें थीं. टीमें अपने समूह के भीतर एक-दूसरे के खिलाफ एक राउंड-रोबिन सीरीज में खेलीं. प्रत्येक समूह से आगे बढ़ने वाली तीन टीमें फिर सीडब्ल्यूसी क्वालिफायर सुपर 6वें चरण में आगे बढ़ीं, अपने शुरुआती ग्रुप से खेले गए मैचों के परिणाम और अंकों को ले कर.

9 जुलाई को होगा क्वालिफायर फाइनल 

सुपर सिक्स ग्रुप में क्वालिफायर टीमें उन तीन टीमों के खिलाफ खेलीं, जो अपोडिट ग्रुप से आगे बढ़ीं थीं, और महत्वपूर्ण मुकाबलों को पूरा किया. सुपर सिक्स स्टेप की समाप्ति पर, शीर्ष दो टीमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में अपनी जगह सुनिश्चित कर लेंगीं, जो इस साल भारत में होने की योजना बनाई गई है. इन दो टीमों का मुकाबला भी 9 जुलाई को क्वालिफायर फाइनल में होगा.

ये टीमें वनडे इंटरनेशनल विश्व कप के लिए हो चुकीं क्वालीफाई

अक्टूबर-नवम्बर 2023 में भारत में वनडे इंटरनेशनल विश्व कप (One Day International World Cup) आयोजित होगा. अब शेष चार टीमें, जो सुपर सिक्स स्टेप तक पहुंच नहीं पाईं, वे क्वालिफायर में सातवें से दसवें स्थान तक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिससे उनकी आगामी विश्व कप में योग्यता प्रभावित होगी. पहली बार टूर्नामेंट के इतिहास में दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) विश्व कप के लिए योग्य नहीं हुए. आईसीसी सुपर लीग के माध्यम से पहले से ही विश्व कप 2023 के लिए क्वालिफाइड हो चुकी आठ टीमें हैं, जिनमें भारत (होस्ट), अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

ये भी पढ़ें...मुझे सभी कुंवारों की लिस्ट दो, मैं सब की शादी करवा दूंगा- किरोड़ी लाल मीणा

Trending news