IAS टीना डाबी की तरह यह लड़की भी बनीं सरकरी ऑफिसर, सप्ताह में 2 दिन करती थी पढ़ाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1629543

IAS टीना डाबी की तरह यह लड़की भी बनीं सरकरी ऑफिसर, सप्ताह में 2 दिन करती थी पढ़ाई

Success Story: आईएएस टीना डाबी की देश की इस लड़की ने भी मेहनत कर अपना सरकारी अफसर बनने का सपना पूरा किया. आज यह लड़की एक आईआरएस अफसर है, जो तीन बार यूपीएससी एग्जाम में असफल रही. 

IAS टीना डाबी की तरह यह लड़की भी बनीं सरकरी ऑफिसर, सप्ताह में 2 दिन करती थी पढ़ाई

Success Story: आईएएस टीना डाबी की तरह देश की कई ऐसी बेटियां है, जिन्होंने कड़ी मेहनत की और वह एक सरकारी अधिकारी बनीं. आज हम आपको एक ऐसी ही लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज एक आईआरएस अफसर है. इस आईआरएस अफसर का नाम देवयानी सिंह हैं. 

आईआरएस देवयानी सिंह हरियाणा की रहने वाली हैं, जिनकी सफलता की कहानी बिल्कुल ही अलग है. देवयानी सिंह ने हफ्ते में 2 दिन पढ़ाई की और यूपीएससी एग्जाम पास कर एक सरकारी अधिकारी बन गई. 

आईआरएस देवयानी सिंह का पढ़ाई
जानकारी के अनुसार, आईआरएस देवयानी सिंह ने अपनी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई चंडीगढ़ के स्कूल से की. वहीं, इसके बाद वह साल 2014 में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पिलानी के गोवा कैंपस से इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और बाद में यूपीएससी की तैयारी की. 

आईआरएस देवयानी सिंह तीन बार हुई फेल 
आईआरएस देवयानी सिंह को यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. वह लगातार परीक्षा में फेल हुई और उसके बाद वह UPSC एग्जाम पास कर पाईं. देवयानी साल 2015, 2016 और 2017 के यूपीएससी एग्जाम फेल हुई, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और मेहनत करती रहीं. 

इसके बाद देवयानी सिंह ने साल 2018 की UPSC परीक्षा में पहली बार पास हुई और उनको ऑल इंडिया में 222वीं रैंक मिली. इसके बाद उनका चयन चयन सेंट्रल ऑडिट विभाग में हुआ. वहीं, उन्होंने ट्रेनिंग शुरू कर दी. इसके साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी और साल 2019 में देवयानी ने ऑल इंडिया में 11वीं रैंक हासिल कर अपना आईआरएस का सपना पूरा किया. आईआरएस देवयानी सिंह को सेंट्रल ऑडिट विभाग में ट्रेनिंग के दौरान पढ़ने के लिए वक्त नहीं मिलता था, इसलिए वह UPSC एग्जाम की तैयारी शनिवार और रविवार को करती थी. 

यह भी पढ़ेंः मुसलमान खजूर से ही क्यों खोलते हैं रोजा, सच जानोगे तो हैरान हो जाओगे

यह भी पढ़ेंः जया किशोरी ने बताए कलियुग के अंदर छुपे हुए फायदे, वीडियो वायरल

Trending news