यह लड़की पहले बनी IPS और फिर IAS, मां है सब इंस्पेक्टर
Advertisement

यह लड़की पहले बनी IPS और फिर IAS, मां है सब इंस्पेक्टर

IAS Story: यह लड़की पहले एक आईपीएस बनी और फिर वह एक आईएएस अधिकारी बनी. इनका नाम IAS पूजा गुप्ता है. IAS पूजा गुप्ता का मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात हैं.

यह लड़की पहले बनी IPS और फिर IAS, मां है सब इंस्पेक्टर

IAS Story: आज हम एक ऐसी लड़की का कहानी बताने जा रहे हैं, जो पहले एक आईपीएस बनी और फिर वह एक आईएएस अधिकारी बनी. इनका नाम IAS पूजा गुप्ता है. IAS पूजा गुप्ता का मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात हैं. IAS पूजा गुप्ता ने UPSC एग्जाम बैच  2020 में आल इंडिया रैंक  42 हासिल की थी. 

पूजा के दादाजी का सपना था कि वह एक आईएएस बनें 

उन्होंने 12वीं क्लास के बाद डॉक्टरी की पढ़ाई की और इसके साथ ही उन्होंने UPSC एग्जाम की तैयारी की और उन्होंने पहली बार में ही यूपीएससी पास किया और वह आईपीएस अफसर पद के लिए चुनी गई, लेकिन पूजा के दादाजी चाहते थे कि वह एक आईएएस बनें इसलिए पूजा ने IPS बनने के बाद भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करती रही. वहीं, साल 2020 में उन्होंने 42वीं रैंक हासिल की और वह एक IAS अधिकारी बनीं. 

पहली बार में पास किया UPSC एग्जाम
IAS पूजा गुप्ता का मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर हैं और उनके पिता एक प्राइवेट नौकरी करते हैं. पूजा गुप्ता अपनी मां से इंस्पायर थीं और वह हमेशा से सिविल सर्विस एग्जाम देना चाहती थी. पूजा ने यूपीएससी साल 2018 में पहली बार में AIR 147 प्राप्त की थी. 

IAS पूजा गुप्ता ने किया अपना सपना पूरा
IAS पूजा गुप्ता अपने स्कूल टाइम से ही एक IAS अफसर बनना चाहती थीं. उन्होंने आईएएस बनने के लिए कड़ी मेहनत की और अपना सपना पूरा किया, जिसमे पूजा के परिवार के लोगों ने उनको पूरा सपोर्ट किया. पूजा ने अपनी आईएएस बनने की तैयारी एनसीईआरटी और न्यूजपेपर से की. IAS पूजा गुप्ता को मानव विज्ञान सब्जेक्ट बहुत पसंद था. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में इन खूबसूरत महिला ऑफिसर का बोलबाला, निभा रही बड़ी जिम्मेदारियां

Trending news