मरुधरा पर मानसून मेहरबान, 716 में से 479 बांध फुल, कोटा के बांधों में 90 फीसदी पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1305546

मरुधरा पर मानसून मेहरबान, 716 में से 479 बांध फुल, कोटा के बांधों में 90 फीसदी पानी

 मरुधरा में मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. प्रदेशभर में हो रही अच्छी बारिश के बाद आधा से ज्यादा बांध लबालब हो गए हैं. प्रदेश के 479 बांधों में पर्याप्त पानी हो गया है. सबसे ज्यादा कोटा संभाग के बाधों में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है. राजस्थान में अच्छी बारिश हो रही है.

मरुधरा पर मानसून मेहरबान, 716 में से 479 बांध फुल, कोटा के बांधों में 90 फीसदी पानी

जयपुर: मरुधरा में मानसून जमकर मेहरबान हो रहा है. प्रदेशभर में हो रही अच्छी बारिश के बाद आधा से ज्यादा बांध लबालब हो गए हैं. प्रदेश के 479 बांधों में पर्याप्त पानी हो गया है. सबसे ज्यादा कोटा संभाग के बाधों में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

राजस्थान में अच्छी बारिश हो रही है. बारिश के चलते तालाब, बांध सब फुल हो चुके हैं. मरूधरा के 716 बांधों में 65 फीसदी से ज्यादा पानी की आवक हो चुकी है, जिसमें से 133 बांध ओवरफ्लो हो गए है और 346 बांध आशिंक रूप से भर गए हैं. सबसे ज्यादा कोटा संभाग के 82 बांधों में 90 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है. कोटा के बाद उदयपुर के 245 बांधों में 47 प्रतिशत और जयपुर के 268 बांधों में 40 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने पूरे राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना जताई

अभी अगस्त का महीना आधा बाकी है इसके बाद सितंबर भी अगर ऐसी ही बारिश होती रही तो बांधों में और पानी आएगा. जयपुर समेत 4 जिलों की लाइफलाइन कहा जाने वाला बीसलपुर बांध में मार्च तक पानी की आवक हुई है. ऐसे में इस बांध में भी पानी की आवक और होगी. क्योकि कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद त्रिवेणी नदी लगातार बह रही है. सबसे अच्छी बात ये है कि अगले दो सप्ताह तक मौसम विभाग ने सभी 33 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बांधों में और पानी आएगा.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news