Health Tips: क्या खाना छोड़ना है वजन कम करने का सही तरीका? जानिए इसके साइड इफ्फेक्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504756

Health Tips: क्या खाना छोड़ना है वजन कम करने का सही तरीका? जानिए इसके साइड इफ्फेक्ट

Health Tips: अक्सर आपने एक बात सामान्य तौर पर सुनी होगी की कम खाने से वजन कम होता है,यह आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.खाना छोड़ने पर आप कमजोर महसूस करते हैं.

 वजन कम करने का सही तरीका क्या है

Health Tips: अक्सर आपने एक बात सामान्य तौर पर सुनी होगी की कम खाने से वजन कम होता है लेकिन, हम आपको बता दें की अगर आप भी ऐसा सोचते है तो ये धरना गलत हैं. आपको बता दें की अगर आप वजन कम करनर के लिए भोजन छोड़ती हैं तो, यह आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. अध्ययन बताते हैं की हैवी ब्रेकफास्ट और लाइट डिनर' आपको फिट रखने में मदद  करता है. 

जंक फूड की होती है क्रेविंग
अगर आप किसी भी एक समय का पूरा मील छोड़ते हैं तो एक लम्बे समय बाद  आपका शरीर सर्वाइवल या प्रीजर्वेशन मोड में चला जाता है. यह आपकी कोशिकाओं और शरीर को खाने के लिए उकसाता है, इसके कारण आप किसी भी टाइम जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड खाने लगते हैं.

डिनर छोड़ने से शरीर होता है कमजोर 

अगर आपको लगता है की आप रात का या दिन का खाना छोड़कर वजन कम कर सकते हैं तो ये सही नहीं है. खाना छोड़ने से वजन कम नहीं होता हैं बल्कि आप बाहरी और अंदरुनी तौर पर कमजोर होने लगते है जो आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है. खाना दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है क्योंकि यह आपके शरीर को पर्याप्त पोषण और शरीर के सभी कार्यों को ठीक से करने के लिए ऊर्जा देता है, खाना छोड़ने पर आप कमजोर महसूस करते हैं.

स्ट्रेस के लेवल में अधिकता 

डिनर छोड़ने से आपका वजन तो कम नहीं होता है लेकिन आपका स्ट्रेस लेवल जरूर बढ़ने लगता है जो की मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. किसी भी मील को छोड़ने से आपकी बॉडी में स्ट्रेस का मुकाबला करने वाला स्टेरॉयड हार्मोन अपनी गति को कम कर देता हैं. 

 मेटाबॉलिक रेट होता है कम

अगर आप वजन घटाने के लिए डिनर स्किप करते है तो इसका सीधा असर आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म रेट पर पड़ता है. भोजन छोड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट धीमा हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है या वजन कम करना कठिन हो सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

 

Trending news