Health Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाने से पहले जानें ये जरुरी बात, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Advertisement

Health Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाने से पहले जानें ये जरुरी बात, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Health Tips For Pregnancy: करीना कपूर, सोनम कपूर ,आलिया भट्ट, दीया मिर्जा, अनुष्का शर्मा या नेहा धूपिया हो हर मां अपने बच्चे को एक बेहतर स्वास्थ्य देने की ख्वाहिश रखती है. आपने देखा होगा बॉलीवुड एक्ट्रेस को जो ड्यूरिंग प्रेग्नेंसी अपने डाइट प्लान को शेयर करती रहती हैं. उनके प्लान में प्रोटीन के लिए एग जरूर शामिल होता है. 

प्रेगनेंसी हेल्थ टिप्स

Health Tips For Pregnancy: मां बनना हर महिला के लिए सबसे खुशी का पल होता है. ऐसे में हर मां चाहती है की उनका होने वाला बच्चा हेल्थी हो. आपने देखा होगा बॉलीवुड एक्ट्रेस को जो ड्यूरिंग प्रेग्नेंसी अपने डाइट प्लान को शेयर करती रहती हैं. उनके प्लान में प्रोटीन के लिए एग जरूर शामिल होता है. चाहे करीना कपूर, सोनम कपूर ,आलिया भट्ट, दीया मिर्जा, अनुष्का शर्मा या नेहा धूपिया हो हर मां अपने बच्चे को एक बेहतर स्वास्थ्य देने की ख्वाहिश रखती है. ऐसे महिलाओं का अक्सर ये सवाल रहता है की क्या प्रेग्नेंसी में अंडा खाना सही रहता है. आज हम आपको बताएंगे की प्रेग्नन्सी में अंडा खाना कितना सही रहता है और क्या बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए. प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खाने का विशेष रूप से ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि आप जो भी खाती हैं, उसका सीधा प्रभाव ना केवल आपकी सेहत पर बल्कि आपके गर्भ में पल रहें शिशु पर भी पड़ता है.

प्रेग्नेंसी में अंडे का सेवन

अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन बी12, ओमेगा-3, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम आदि कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. ऐसे में अंडा एक प्रेग्नेंट महिला को अंडा खाना चाहिए जिससे की उसे और उसके गर्भस्त शिशु को पूरा पोषण मिल सके. लेकिन प्रेग्नेंसी में अंडा खाने के साथ ही आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. 

ब्रेकफास्ट में खाएं अंडा

ड्यूरिंग प्रेग्नेंसी अगर आप अंडा खा रही है तो कोशिश करें की आप ब्रेकफास्ट में ही खाएं. क्योंकी इस समय आपके मेटबॉलिज्म का स्तर बहुत ज्यादा हाई होता है. जिसकी वजह से  नाश्ते में अंडा खाने से आपको अपच की समस्या नहीं होगी. 

कच्चा ना खाएं अंडा

अगर आप प्रेगनेंसी में अंडा खाना चाहती है तो कभी भी कच्चे अंडे नहीं खायें।  आप चाहें तो उनकी अलग अलग रेसिपी बनाकर खा सकती है जो स्वाद भी देंगी और सेहत भी. प्रेगनेंसी में कच्चा अंडा खाने से अबॉर्शन का खतरा बढ़ जाता है जो आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं. इसके साथ ही कभी भी ऐसे अंडे का सेवन नहीं करें जो खराब हो या पहले से ही टूटा हुआ हो इससे संक्रमण की आशंका रहती है.

बाहर ना खाएं खाना

प्रेग्नेंसी के दौरान बहार का खाना न खाये तो बहुत बेहतर होगा. कई बार बाहर अगर आप अंडे से बनी डिशेज ट्राई करती है तो, हो सकता है की उसमे कच्चे अंडे का इस्तेमाल हो. ऐसे में ये आपके लिए और बेबी के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

जरूरत से ज्यादा ना खाएं अंडा

ऐसे समय में अंडा जरूर खाएं लेकिन ध्यान रहें की यह जरूरत से जयदा ना हो. प्रेग्नेंसी में अंडा खाने से आपको फायदा होता हैं लेकिन, फिर भी दिनभर में सिर्फ दो से तीन ही अंडे खाएं. इससे ज्यादा संख्या में अंडा खाना आपके लिए नुकसानदायक तो होगा ही साथ ही आपके शिशु को भी हानि पहुंचा सकता है. 

यह भी पढ़ें - Weight Loss Tips: आपको भी चाहिए दिशा पाटनी जैसा फिगर तो, ये जादुई पानी करेगा मोटापे पर असर
 

Trending news