पहला सुख निरोगी काया, मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी थीम पर स्वास्थ्य कैम्प आयोजित
Advertisement

पहला सुख निरोगी काया, मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी थीम पर स्वास्थ्य कैम्प आयोजित

कोटपूतली के ग्राम बुचारा में बीसीएमओ डॉ. हरि यादव के नेतृत्व में मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी थीम पर स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन हुआ.

पहला सुख निरोगी काया, मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी थीम पर स्वास्थ्य कैम्प आयोजित

जयपुर: कोटपूतली के ग्राम बुचारा में बीसीएमओ डॉ. हरि यादव के नेतृत्व में मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी थीम पर स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन हुआ. कैम्प का मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सभी परिवारों को योजना से जोड़ना है, ताकि सभी परिवारों को 10 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकें.

राज्य के वे परिवार जो नि:शुल्क पात्र परिवारों की श्रेणी में नहीं आते एवं सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं है तथा मेडिकल अटेंडेंस रूल के तहत लाभ नहीं ले रहे हैं वे निर्धारित प्रीमियम का 50 प्रतिशत अर्थात 850 रुपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष का भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते हैं. BCMHO हरि यादव ने बताया मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ योजना हर वर्ग के लिए है. केवल इसे समझने की जरूरत है.

शिविर के माध्यम से हर ग्राम पंचायत पर अलग अलग शिविर लगा कर इसकी जानकारी दी जा रही है ताकि स्वास्थ बीमा से कोई वंचित नही रहे सभी को इसका बराबर लाभ मिले खासकर उन गरीब परिवारों को जिनकी इसकी शक्त जरूरत है. प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ योजना से करोड़ो लोग लाभाविन्त हुये है. इसी क्रम में बुचारा ग्राम में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा एवं जांच योजना के तहत 65 महिला, 80 पुरूष व 35 बच्चों समेत कुल 180 मरीजों को लाभान्वित किया गया.

वहीं मरीजों एवं आमजन को मौसमी बीमारियों के बचाव, मच्छर जनित बीमारी की जानकारी दी विशेष डेंगू का के बचाव को लेकर ग्रामीणों को तोर तरीके बताये डॉ यादव ने कहा लगातार डेंगू जैसे बीमारी के बारे में कैम्प लगाकर उपाय बताये जा रहे है. वही आर बी एस के कार्यक्रम के तहत बच्चों की स्क्रीनिंग, गैर संचारी रोगों की जानकारी पहचान एवं उपचार दिया गया. इस दौरान डॉ. अनुज अग्रवाल, सचिन शर्मा, विरेन्द्र यादव, सुरेश यादव समेत अन्य स्टॉफ मौजूद रहा. सोमवार को ग्राम मांजुकोट में शिविर का आयोजन किया जायेगा.

Reporter- Amit Yadav

Trending news