Haryana Pension: हरियाणा में अब कुंवारों को भी मिलेगी पेंशन, CM खट्टर ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1773954

Haryana Pension: हरियाणा में अब कुंवारों को भी मिलेगी पेंशन, CM खट्टर ने किया ऐलान

Haryana Pension yojna: हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर के 45 से 60 साल तक की उम्र वाले अविवाहित पुरुष-महिलाओं के लिए नई पेंशन योजना की घोषणा की है. जिसके तहत उन्हें 2,750 रुपये मंथली पेंशन दी जाएगी. हरियाणा BJP सरकार की इस पेंशन योजना से लोगों में उत्साह देखा जा रहा है.

 

Haryana Pension: हरियाणा में अब कुंवारों को भी मिलेगी पेंशन, CM खट्टर ने किया ऐलान

Haryana News, Haryana Pension for Unmarried: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने प्रदेश के कुंवारों को को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, CM खट्टर (CM Khattar) ने हरियाणा के कुंवारे लोकों को पेंशन (Pension) देने की घोषणा की है. उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि मैं घोषणा करता हूं कि राज्य सरकार 45 से 60 साल के उम्रवाले अनमैरिड पुरुष और महिलाओं को 2,750 रुपये मंथली पेंशन देगी. उन्होंने लिखा कि 1.80 लाख रुपये से कम सालाना इंकम वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा, 40-60 साल की उम्र तक के विधुर पुरुष, जिनकी सालाना इंकम 3 लाख से कम है, उन्हें भी 2,750 रुपए पेंशन दी जाएगी.'

60 साल के बुजुर्ग के कहने पर CM खट्टर ने लिया फैसला

बताया जाता है कि कुछ दिन पहले CM मनोहर लाल खट्‌टर (Manohar Lal Khattar) एक जनसंवाद कार्यक्रम में थे. तभी एक 60 साल के अनमैरिड बुजुर्ग ने उनसे पेंशन की मांग की थी. जिसके बाद सीएम खट्टर ने इसका एलान किया. हालांकि इसका बेनिफिट 45 से 60 साल तक के अविवाहित पुरुषों-महिलाओं को मिलेगा. लेकिन इस पेशन के लिए कुछ शर्तें भी हैं. बताया जा रहा है कि पेंशन उन्हीं कुंवारे लोगों को दी जाएगी, जिनकी एनुअल इनकम 1.80 लाख से कम होगी. एक आंकड़े के अनुसार हरियाणा के सवा लाख कुंवारों को इस पेंशन का फायदा मिलेगा. इस स्कीम की घोषणा के बाद से ऐसे लोगों में खुशी का माहौल है, जिन्हें ये पेंशन मिलने जा रही है.

कुंवारों को 2,750 रुपये मिलेगी पेंशन

कुछ जानकार इस पेंशन योजना को हरियाणा में बिगड़े लिंग अनुपात से भी जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि, पिछले 10 सालों में हरियाणा के लिंगाअनुपात में तकरीबन 38 अंकों का सुधार दर्ज किया गया है. बता दें कि साल 2011 में राजस्थान का लिंगानुपात 879 था, जो अब 2023 में एक हजार लड़कों पर लड़कियों की गड़ना बढ़कर 917 हो गई है.

ये भी पढ़ें...

जब MS धोनी बोले-'भाभी, मुझे सिर्फ 30 लाख कमाने हैं, ताकि मैं रांची में चैन से रह सकूं'

दो बच्चों की मां का तीन बच्चों के पिता से चल रहा था अफेयर, महिला के पति ने दोनों की जबरन करवाई शादी

Trending news