राजस्थान में JJM से मिला ‘हर घर जल कनेक्शन‘, 11 लाख से अधिक परिवारों को मिला लाभ
Advertisement

राजस्थान में JJM से मिला ‘हर घर जल कनेक्शन‘, 11 लाख से अधिक परिवारों को मिला लाभ

Jaipur news: जल जीवन मिशन में राजस्थान अपने लक्ष्य की ओर तेजी से कदम बढा रहा है. राजस्थान के जल विभाग ने बताया है कि पिछले 10 दिन में राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 4 हजार से ऊपर पहुंच गई है. 

राजस्थान में JJM से मिला ‘हर घर जल कनेक्शन‘, 11 लाख से अधिक परिवारों को मिला लाभ

Jaipur news: जल जीवन मिशन में राजस्थान अपने लक्ष्य की ओर तेजी से कदम बढा रहा है. राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर पिछले 10 दिनों के आंकडों पर गौर करें तो राजस्थान में हर घर जल कनेक्शन की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 4000 से ऊपर पहुंच गई है.

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री महेश जोशी ने बताया कि पिछले दस दिन के जल कनेक्शनों का औसत देखें तो इस अवधि में प्रतिदिन 4185 ग्रामीण घरों को जल संबंधों से जोड़ा गया है. पिछले दिनों एक ही दिन में प्रदेश के समस्त पीएचईडी रीजन में 4871 कनेक्शन हुए. सर्वाधिक कनेक्शन अजमेर रीजन में हुए.

जलदाय मंत्री ने बताया कि जेजेएम की घोषणा से पहले तक प्रदेश में ‘हर घर जल कनेक्शन‘ वाले परिवारों की संख्या 11 लाख 74 हजार 131 थी जो अब बढ़कर 31 लाख 84 हजार हो गई है. पिछले ढाई साल में 20 लाख से अधिक नए ग्रामीण घरों को जल कनेक्शन से जोड़ा गया है.

5 हजार जल कनेक्शन का लक्ष्य किया हासिल
जलदाय मंत्री जोशी ने कहा कि अधिक से अधिक ग्रामीण घरों को जल संबंधों से जोड़ने के लिए 5 हजार जल कनेक्शन प्रतिदिन का लक्ष्य शीघ्र ही हासिल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी तक 39 हजार 521 गांवों के लिए 93.87 लाख जल संबंधों के लिए स्वीकृतियां प्राप्त कर ली गई हैं. 86 वृहद परियोजनाओं के तहत 22.21 लाख जल संबंधों के लिए 10 हजार 835 करोड़ रूपए के कार्यादेश जारी हो चुके हैं.अन्य पेयजल योजनाओं में 27.08 लाख जल संबंधों के लिए कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं.

जलदाय मंत्री ने बताया कि 72 प्रतिशत स्कूल,60 प्रतिशत आंगनबाड़ी केन्द्र, और 66 प्रतिशत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हर घर जल कनेक्शन से जोड़े जा चुके है. और उन्हें नलों के माध्यम से शुद्ध पेयजल मिल रहा है. 42 हजार 885 गांवों में ग्राम जल स्वच्छता समितियों का गठन कर इसमें राजस्थान अग्रणी है. अभी तक 43,364 में से 43,273 गांवों में ग्राम कार्य योजना तैयार कर ली गई हैं.

पानी की गुणवत्ता जांच के लिए 32 जिलों में एनएबीएल से मान्यता प्राप्त जिला स्तरीय प्रयोगशालाएं जबकि जयपुर में एक राज्य स्तरीय प्रयोगशाला स्थापित है. जयपुर में करीब 5.36 करोड़ रूपए की लागत से राज्य स्तरीय प्रयोगशाला का नया भवन तैयार किया जा रहा है. साथ ही, आमजन तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए ब्लॉक स्तर पर भी 250 प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें..

श्रीगंगानगर में सरहद पर बीएसएफ का विशेष सर्च अभियान, अनूपगढ़ में तस्करी रोकने की कवायद तेज

Trending news