इस साल बसंत पंचमी पर बनाए ये ठेठ राजस्थानी डिश, उंगली चाटते रह जाएंगे, नहीं भूलेंगे स्वाद
Advertisement

इस साल बसंत पंचमी पर बनाए ये ठेठ राजस्थानी डिश, उंगली चाटते रह जाएंगे, नहीं भूलेंगे स्वाद

Haldi ki Sabji : राजस्थान में हल्दी की सब्जी बेहद चाव से लोग खाते हैं. हल्दी की सब्जी ना सिर्फ बेहद लजीज और मजेदार होती है बल्कि बेहद हेल्दी भी होती है. 

इस साल बसंत पंचमी पर बनाए ये ठेठ राजस्थानी डिश, उंगली चाटते रह जाएंगे, नहीं भूलेंगे स्वाद

Haldi ki Sabji : बसंत पंचमी के मौके पर लोग घरों में पूजा पथ करते हैं. पीले कपड़े पहनने के साथ ही पीला भोजन भी खाते हैं. ऐसे में ठेठ राजस्थानी खाना बसंत पंचमी के मौके पर सोने में सुहागा हो जाएगा. राजस्थान में हल्दी की सब्जी बेहद चाव से लोग खाते हैं. हल्दी की सब्जी ना सिर्फ बेहद लजीज और मजेदार होती है बल्कि बेहद हेल्दी भी होती है. 

हल्दी की सब्जी हर किसी को बनानी नहीं आती है. ऐसे में हम बता रहे हैं कि आखिर इस बेहद ही लाजवाब डिश को कैसे बनाया जाए. 

हल्दी की सब्जी के लिए क्या सामग्री चाहिए
कच्ची हल्दी की गांठें – 1 कटोरी, प्याज – 1, मटर – 1 कप, दही – 1/2 किलो, लहसुन – 5-6 कली, जीरा – 1 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून, धनिया पाउडर – 2 टी स्पून, काली मिर्च – 1 टी स्पून, सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून, हरी इलायची – 2-3, हरी मिर्च – 2-3, हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून, हींग – 1 चुटकी, दालचीनी – 2 टुकड़े, देसी घी – 250 ग्राम,
नमक – स्वादानुसार

ऐसे बनाए सब्जी
 हल्दी की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी की गांठों को कद्दूकस कर लें. इसके बाद आप प्याज को बारीक-बारीक काट लें और कड़ाही में देसी घी डालकर उसे माध्यम आंच पर गर्म कर लें. साथ ही घी के गर्म होने के बाद उसमें कद्दूकस की गई कच्ची हल्दी को डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करते रहे. जब वह फ्राई हो जाए, तो एक प्लेट में निकल लें.

इसके बाद घी में ही मटर को भी फ्राई करें और उसको भी निकाल कर रख लें. फिर एक कटोरी में दही निकल लें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिक्स करके रख लें. इसके बाद बचे हुए घी को फिर से गर्म करें और उसमें जीरा, सौंफ और अन्य मसाले डालकर भूने और कुछ देर तक जब मसाले भून जाए तो इसमें बारीक कटा प्याज डालकर फ्राई कर लें और जब प्याज नरम होकर हल्का ब्राउन होने लगे तो इसमें अदरक, लहसुन, हरी मिर्च डालकर पकाएं और कुछ देर बार दही के मिश्रण को इसमें डालकर अच्छे से भून लें . 

इसके बाद दही के इस मिश्रण और मसालों को करीब 3-4 मिनट तक अच्छे से पकने दें और इसे बराबर चलाते रहें. इसके बाद इसमें फ्राइड हल्दी और मटर के दाने डालें और कुछ देर पकाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ी देर बाद कड़ाही को ढक दें और करीब 10 मिनट तक सब्जी को पकने दें। 

जब सब्जी पाक जाए तो गैस बंद कर दें बढ़िया स्वाद और सजाने के लिए उसमें ऊपर से हरी धनिया पत्ती डाल दें. आपका हेल्दी और टेस्टी हल्दी की सब्जी बनकर तैयार है. इसे आप बढ़िया मक्की की रोटी के साथ भी खा सकते हैं और राजस्थानी स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं. 

Trending news