सोने और चांदी की कीमतें हुई धड़ाम, जानिए खरीरदारी पर क्या है एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220531

सोने और चांदी की कीमतें हुई धड़ाम, जानिए खरीरदारी पर क्या है एक्सपर्ट की राय

Gold Price News Update: सोने का वायदा भाव 15 जून को 09:25 बजे 10 ग्राम के लिए 0.15 प्रतिशत बढ़कर 50,272 रुपये पर पहुंच गया. चांदी के भाव में भी बुधवार को तेजी आई. कीमती धातु का भविष्य 15 जून को एक किलोग्राम के लिए 0.70 प्रतिशत बढ़कर 59,919 रुपये पर पहुंच गया. ये शुरुआती तेजी है लेकिन सोने और चांदी की खरीददारी में थोड़ा इंतजार करें.

सोने की कीमतों में बिकवाली का दबाव, खरीददारी के लिए इंतजार करें.

Jaipur: Gold Price News Update: भारत में सोने की कीमतें बुधवार को एक बार तेजी के बाद धड़ाम हुई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर इस सप्ताह सोना कीमतों में 1250 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी कीमतों में 1450 रुपये प्रति किलो की गिरावट आ चुकी है. बड़ी गिरावट और अधिकतर विदेशी बाजारों में निवेशकों के बीच अफरातफरी के बीच कीमती धातुओं में मंदा है. वैवाहिक खरीददारी के बीच घरेलू उपभोक्ताओं को कीमतें कम होने से राहत है.

सोने और चांदी में और गिरावट देखने को मिल सकती
ये शुरुआती तेजी है लेकिन माना जा रहा है कि सोने और चांदी में और गिरावट देखने को मिल सकती है. चांदी में भी दो दिनों में तेज गिरावट देखने को मिली है. इसलिए सोने और चांदी की खरीददारी में थोड़ा इंतजार करें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने की कीमत
अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई क्योंकि निवेशकों को बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा उम्मीद से अधिक ब्याज दरों में वृद्धि का इंतजार था. स्पॉट गोल्ड 0.1 प्रतिशत की बढ़त के साथ 0051 जीएमटी के रूप में $ 1,810.59 प्रति औंस पर था. हालांकि, अमेरिकी सोना वायदा 0.1 प्रतिशत गिरकर 1,811.30 डॉलर पर आ गया. हाजिर चांदी 0.1 प्रतिशत गिरकर 21.06 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

50 आधार अंकों के बजाय 75 आधार अंकों की वृद्धि करेगा
15 जून को होने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में भी ढील दी गई. आसन्न मंदी की बढ़ती आशंकाओं के बीच, विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में पहले उल्लिखित 50 आधार अंकों के बजाय 75 आधार अंकों की वृद्धि करेगा.

दुनिया के सबसे बड़े सोने समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने कहा कि उसकी होल्डिंग्स मंगलवार को 0.46 प्रतिशत गिरकर 1,063.94 टन रह गई, जो सोमवार को 1,068.87 टन थी.

सोने, चांदी की कीमतों को लेकर विश्लेषकों का क्या है कहना 
"मजबूत डॉलर और उच्च ट्रेजरी पैदावार सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा रहे हैं. अमेरिकी सीपीआई डेटा 40 साल के उच्च स्तर पर आने के बाद, फेड द्वारा अधिक हॉकिश दर में वृद्धि मुद्रास्फीति को रोकने के लिए कार्ड पर है. फेड द्वारा बढ़ी दरों में वृद्धि की उम्मीद में सोने की कीमतों में बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है. 

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने पीली धातु की कीमतों के दृष्टिकोण पर टिप्पणी करते हुए कहा, "एशियाई व्यापार में बुधवार सुबह अंतरराष्ट्रीय स्पॉट और कॉमेक्स सोने की कीमतों में मामूली लाभ के साथ शुरुआत हुई है क्योंकि डॉलर और बॉन्ड प्रतिफल आज रात फेड की बैठक से पहले कम हो गए हैं. 

घरेलू सोने के वायदा मूल्य बुधवार सुबह सपाट से मामूली रूप से ऊपर की ओर शुरू हो सकते हैं, जो विदेशी बाजारों में थोड़ी सकारात्मक शुरुआत को ट्रैक करता है.  एमसीएक्स सोने की आज की रेंज अगस्त में 50,000-50,855 रुपये है.

तकनीकी चार्ट के अनुसार सोना और चांदी फिर से मांग क्षेत्र में कारोबार कर रहे हैं, हम आने वाले भविष्य में एक अच्छा उल्टा आंदोलन देख सकते हैं क्योंकि गति संकेतक आरएसआई भी प्रति घंटा के साथ-साथ दैनिक चार्ट में भी इसका संकेत देता है। इसलिए व्यापारियों को दिए गए समर्थन स्तरों के पास ताजा खरीद की स्थिति बनाने की सलाह दी जाती है, व्यापारियों को दिन के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण तकनीकी स्तरों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

श्रीराम अय्यर ने कहा कि "अंतर्राष्ट्रीय हाजिर और कॉमेक्स चांदी की कीमतों में बुधवार को मामूली लाभ के साथ शुरुआत हुई है. कॉमेक्स जुलाई चांदी की आज की सीमा $ 20.538 - $ 21.568 है. घरेलू चांदी वायदा की कीमतें बुधवार सुबह सपाट होकर मामूली तेजी के साथ शुरू हो सकती हैं. एमसीएक्स चांदी की आज की रेंज जुलाई 59,100-60,900 रुपये है.

सोने की कीमतों में बिकवाली का दबाव
अमित कुमार तिवारी मैंनेजिंग पार्टनर पाइन ओक कैपिटल दिल्ली का कहना है कि सोने और चांदी पर निवेश करने के लिए थोड़ा इंतजार करें. फेड द्वारा बढ़ी दरों में वृद्धि की उम्मीद में सोने की कीमतों में बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है. 

आने वाले समय में सोना 48000 को छू सकता है
माना जा रहा है कि सोने और चांदी में और गिरावट देखने को मिल सकती है. चांदी में भी दो दिनों में तेज गिरावट देखने को मिली है. दो दिनों में 2500 की गिरावट देखने को मिली है. अगर अमेरिका व्याज दर में बढ़ोतरी करती है तो आने वाले समय में सोना 48000 के स्तर को छू सकता है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Update: सोना-चांदी कीमतों में सीजन की बड़ी गिरावट, खरीदने का अच्छा मौका, जानें ताजा भाव

इनवेस्टमेंट गुरु रोजर्स ने एक इंटरव्यू में अमेरिकी मार्केट के बारे में बड़ी बात कह दी है. जिम रोजर का मानना है कि यह अमेरिकी मार्केट की सबसे खराब मंदी हो सकती है. अमेरिकी स्टॉक मार्केट जनवरी के अपने रिकॉर्ड हाई से 20 फीसदी गिर चुके हैं. अब उनके मंदी में प्रवेश कर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

रोजर्स ने कहा कि अमेरिका में यह बियर मार्केट उनकी जिंदगी का सबसे खराब बियर मार्केट हो सकता है. इसका मतलब है कि आगे अमेरिकी कंपनियों के शेयरों में और गिरावट देखने को मिल सकता है.

डिस्क्लेमर: जी राजस्थान पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. यूजर्स को जी राजस्थान की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news