छोटी काशी में गणेश चतुर्थी की धूम, चांदी के सिंहासन पर विराजेंगे मोती डूंगरी के गणेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1314246

छोटी काशी में गणेश चतुर्थी की धूम, चांदी के सिंहासन पर विराजेंगे मोती डूंगरी के गणेश

जन्माष्टमी के बाद अब छोटी काशी में गणेश चतुर्थी की धूम नजर आ रही है. 31 अगस्त को गणेशजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इससे पहले मोती डूंगरी में गणेश मंदिर में जन्मोत्सव के कार्यक्रमों की शुरूआत  24 अगस्त से ही शुरू हो जाएंगे.

छोटी काशी में गणेश चतुर्थी की धूम, चांदी के सिंहासन पर विराजेंगे मोती डूंगरी के गणेश

Jaipur: जन्माष्टमी के बाद अब छोटी काशी में गणेश चतुर्थी की धूम नजर आ रही है. 31 अगस्त को गणेशजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इससे पहले मोती डूंगरी में गणेश मंदिर में जन्मोत्सव के कार्यक्रमों की शुरूआत  24 अगस्त से ही शुरू हो जाएंगे. इस दिन  गजानन के प्रिय मोदकों की झांकी सजाई जाएगी.

गणेश जन्मोत्स्व की तैयारियों को लेकर मंदिर के महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि  मंदिर में गणेश जन्मोत्सव 31 को मनाया जाएगा.  इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.  जिसमें पहले 24 सितंबर को मोदकों की झांकी के दर्शन होंगे.  झांकी के दर्शन सुबह 5 बजे से शुरू होंगे.  इस झांकी में 251 किलो के 2 मुख्य मोदक होंगे. इसके अलावा 5  मोदक 51 किलो के, 21 मोदक 21 किलो के और 1100 मोदक सवा किलो के साथ अन्य मोदक शामिल होंगे.

झांकी के अलावा  इस दिन गजानन को माणक- पन्ना से सजे मुकुट पहनाया जाएगा.  भक्तों को शाम 6.30 बजे से रात 9 बजे तक नि:शुल्क प्रसाद वितरित किया जाएगा. महोत्सव के तहत 25 अगस्त को गुरु पुष्य नक्षत्र पर गजानन महाराज के पंचामृत अभिषेक होगा.इस दिन 351 महिलाएं कलश लेकर आएगी, जल से भगवान का अभिषेक होगा. इसके अलावा 500 किलो दूध, 50 किलो बूरा, 100 किलो दही और 11 किलो घी व 11 किलो शहद से पंचामृत अभिषेक होगा. इस दिन ध्वज नवीन ध्वज धारण होंगे. मंदिर में महोत्सव के तहत 26 से 29 अगस्त तक सांस्कृतिक कार्यक्रम व भजन संध्या होगी। इसमें ध्रुवपद गायन, कत्थक नत्य व सुगम संगीत का आयोजन होगा.

                        मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में ये रहेगी व्यवस्था
मोती डूंगरी गणेशजी धारण करेंगे माणक पन्ना का मुकुट
जन्मोत्सव 24 अगस्त से शुरू, पहले दिन सजेगी मोदकों की झांकी
25 अगस्त को गुरु पुष्य पर सुबह गजानन महाराज का होगा पंचामृत अभिषेक
26 अगस्त को ध्रुवपद गायन, 27 से 29 अगस्त तक कत्थक व सुगम संगीत का आयोजन
30 अगस्त को मेहंदी पूजन व रात्रि जागरण
31 अगस्त को जन्मोत्सव, मंगला आरती सुबह 4 बजे
जन्मोत्सव पर मंदिर में 5 लाइनों से भक्तों को दिया जाएगा प्रवेश
4 लाइनों से होगा निकास
एक सितम्बर को निकलेगी गजानन शोभायात्रा
शोभायात्रा में करीब 80 झांकियां होंगी शामिल
25 इलेक्ट्रॉनिक झांकियां होगी
 एक बड़ी झांकी में गणेशजी ढोल नगाड़ा बजाते हुए आएंगे नजर
आजादी के अमृत महोत्सव की शोभायात्रा में दिखेगी झलक
शोभायात्रा में सर्व समाज की झांकियां होगी शामिल
शहर के प्रमुख मंदिरों की झांकियां भी होंगी शामिल
सर्वश्रेष्ठ झांकियों को किया जाएगा सम्मानित

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि महोत्सव के तहत 30 अगस्त को गणेशजी महाराज का विशेष शृंगार किया जाएगा. गणेशजी का विशेष नौलड़ी का नोलखा हार के भाव जैसा शृंगार होगा. गणेशजी महाराज सिंजारे की मेहंदी धारण करेंगे. भक्तों को मेहंदी प्रसाद वितरित किया जाएगा.गणेशजी महाराज स्वर्ण मुकुट धारण करेंगे और चांदी के सिंहासन पर विराजमान होंगे.मेहंदी प्रसाद पांच स्थानों पर रात 8 बजे से वितरित किया जाएगा.

 गणेश चतुर्थी पर 31 अगस्त को गजानन महाराज का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस दिन मंगला आरती सुबह 4 बजे होगी और शयन आरती रात 11.45 बजे होगी. भक्तों को मंदिर में 5 लाइनों से प्रवेश दिया जाएगा. वहीं 6 लाइनों से निकास होगा.

 मोती डूंगरी गणेश मंदिर शोभायात्रा समिति के संयोजक प्रताप भानु सिंह शेखावत ने बताया कि, गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन एक सितंबर को गणेशजी की शेाभायात्रा ​निकाली जाएगी। इसमें 80 झांकियां शामिल होगी. जिसमें 25 इलेक्ट्रॉनिक झांकियां होगी. एक बड़ी झांकी में गणेशजी ढोल नगाड़ा बजाते हुए नजर आएंगे। शोभायात्रा में आजादी के अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिलेगी। हाथी, घोड़े, ऊंट और गाजे-बाजों के साथ सांगानेरी गेट, जौहरी बाजार, बड़ी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, ब्रह्मपुरी होते हुए देर रात गढ़ गणेश मंदिर पहुंचेगी.

बहरहाल, भगवान श्री गणेश सोने के गर्भगृह में स्वर्ण सिंहासन पर विराजित होकर भक्तों को दर्शन देंगे. गजानन के दर्शनों के लिए तीन जगहों से बेरिकेड्स लगाकर एंट्री की व्यवस्था की गई है. वहीं, रिजर्व बैंक, जेडीए सर्किल और मोतीडूंगरी रोड से भक्तों की एंट्री होगी.  नि:शक्तजन और बुजुर्गों के लिए रिक्शे लगाए गए हैं. भक्तों की सुरक्षा के लिए 58 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

सालासर से धोक लगाकर लौट रहा पूरा परिवार खत्म, आंगन से एक साथ उठी चार अर्थियां

Trending news