आज से निशुल्क बूस्टर डोज, जयपुर के 14 वैक्सीन सेंटर्स पर पहले ही दिन भरा स्लॉट
Advertisement

आज से निशुल्क बूस्टर डोज, जयपुर के 14 वैक्सीन सेंटर्स पर पहले ही दिन भरा स्लॉट

वैक्सीन फ्री हुई तो पहले ही दिन लोग वैक्सीन लगवाने के लिए उमड़ने लगे और जयपुर के कुल 14 सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले ही यहां स्लॉट बुकिंग पूरी हो गई. लोगों ने बूस्टर डॉज फ्री में लगाने के लिए एडवांस बुकिंग एक दिन पहले ही पूरी कर ली.

आज से निशुल्क बूस्टर डोज, जयपुर के 14 वैक्सीन सेंटर्स पर पहले ही दिन भरा स्लॉट

Jaipur: केंद्र सरकार के फैसले के आज से 18 उम्र वालों को मुफ्त में बूस्टर डोज देने के अभियान का आगाज हो गया है. अभियान 75 दिन तक चलाया जाएगा, जिसमें 18 से ज्यादा उम्र के लोगों को पहली और दूसरी डोज की तर्ज पर कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करवाकर स्लॉट बुकिंग करवाने पर तीसरी यानी की बूस्टर डोज भी आज से फ्री लगाई रही हैं. बूस्टर डोज अभियान का आगाज शुक्रवार से राजस्थान और प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी शुरू हो गया है.

वैक्सीन फ्री हुई तो पहले ही दिन लोग वैक्सीन लगवाने के लिए उमड़ने लगे और जयपुर के कुल 14 सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले ही यहां स्लॉट बुकिंग पूरी हो गई. लोगों ने बूस्टर डॉज फ्री में लगाने के लिए एडवांस बुकिंग एक दिन पहले ही पूरी कर ली. कोविन एप से मिली जानकारी के अनुसार जयपुर प्रथम में 13 सेंटर और जयपुर द्वितीय के 1 सेंटर पर स्लॉट बुकिंग फुल रही. जयपुर प्रथम में आज करीब 40 जगह और जयपुर ​द्वितीय में कुल 6 जगह पर वैक्सीन लग रही है.

यह भी पढे़ं- ललित मोदी और सुष्मिता सेन की डेटिंग को लेकर आए लोगों के ऐसे रिएक्शन, हंसते-हंसते पेट पकड़ लेंगे आप

4 करोड़ 34 लाख 83 हजार 715 का लक्ष्य
राजस्थान में 18 से 59 वर्ष आयुवर्ग के 4,34, 83, 715 प्रिकॉशन डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. आज से पहले बूस्टर के लिए पैसे लिए जा रहे थे. इसलिए लोगों ने रूचि नहीं दिखाई थी. अभी तक राजस्थान में इस उम्र के केवल 54 हजार 674 लोगों ने बूस्टर लगवाई है. वहीं 60 से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए बूस्टर फ्री थी. इस उम्र के कुल 68 लाख 33 हजार लोगों को तीसरी डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है. अब तक 22 लाख 31 हजार 471 लोगो ने बूस्टर ली है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश भर में करीब 82 लाख डोज स्टॉक में है.

वैक्सीनेशन अभियान भी धीमा हुआ
राजस्थान की बात करें तो यहां जैसे-जैसे कोरोना का खतरा और संक्रमण कम हो गया वैसे-वैसे लोगों का डर भी कम हो गया था. इस कारण से राज्य में वैक्सीनेशन अभियान भी धीमा हुआ और लोगों ने पेड वैक्सीनेशन नहीं करवाया. यही कारण रहा कि राजस्थान टारगेट पूरा नहीं कर पाया. राजस्थान में 33 जिलों में से 2 ऐसे जिले है, जहां टारगेट से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है. इसमें बूंदी और प्रतापगढ़ शामिल है.

यह भी पढे़ं- घर में होने लगेगी छप्पर फाड़कर धन की बरसात, इस तरह से करें पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल

यह भी पढे़ं- कौन हैं इंदिरा गठाला, जिनका वीडियो हो रहा है पूरे राजस्थान में वायरल, आपके दिल को भी छू लेगा

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news