इस वजह से शादी के बाद पहली होली ससुराल में नहीं मायके में खेलती है दुल्हन
Advertisement

इस वजह से शादी के बाद पहली होली ससुराल में नहीं मायके में खेलती है दुल्हन


Holi 2023 : रंगों के त्योहार होली में जहां पूरा परिवार साथ होता है. वहां नई नवेली दुल्हन कभी ससुराल में नहीं दिखती. आप जानते हैं ऐसा क्यों है ? आखिर क्यों घर की गृह लक्ष्मी ही अपनी पहली होली पर ससुराल छोड़ मायके में चली जाती है...

इस वजह से शादी के बाद पहली होली ससुराल में नहीं मायके में खेलती है दुल्हन

Holi 2023 : घर की बहु को गृह लक्ष्मी माना जाता है. फिर भी ये गृहलक्ष्मी कभी भी अपनी पहली होली ससुराल में नहीं खेलती है. मान्यता है कि अगर नई दुल्हन ससुराल में पहली होली खेलेगी तो ये अशुभ होगा. राजस्थान के साथ ही उत्तर भारत में ये परंपरा मान्य है.

दरअसल नई दुल्हन की पहली होली मायके में होने के पीछे हजारों साल पुरानी मान्यता है. कहा जाता है कि नई दुल्हन और उसकी सास को एक साथ जलती हुई होली को नहीं देखना चाहिए. ऐसा होने पर दोनों के बीच सालभर लड़ाई होती रहती है और रिश्तों में नकारात्मकता आती है.

Holi 2023 Date: इस साल कब है होली 7 या 8 मार्च ? दूर करें कंफ्यूज़न

माना जाता है कि सिर्फ नई दुल्हन ही नहीं बल्कि दामाद को भी पहली होली पत्नी के मायके में ही करनी चाहिए. पहली होली मायके में खेलने से नए जोड़े का वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. नई नई शादी की डोर और मजबूत होती है और दामाद के साथ लड़की के परिवार के लोग भी जुटाव महसूस करते हैं. 

इस बार महाशिवरात्रि और शनि प्रदोष व्रत एक साथ, ऐसे करें भोलेनाथ और शनिदेव को प्रसन्न

माना ये भी जाता है कि शादी के बाद पहली होली नई दुल्हन के मायके में खेलने पर होने वाली संतान  हृष्ट-पुष्ट और स्वास्थ्य होती है. माना ये भी जाता है कि सिर्फ नई दुल्हन ही नहीं बल्कि गर्भवती महिला या फिर जिसे अभी अभी बच्चा हुआ हो उस मां को भी  ससुराल की होली नहीं देखनी चाहिए, इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर होता है. 

Somvati Amavasya 2023 : 20 फरवरी को सोमवती अमावस्या पर दुर्लभ संयोग, होली से 15 दिन पहले रुष्ट पितरों को ऐसे करें प्रसन्न

 

 

 

Trending news