Fitness Tips: अगर चाहते है नरगिस फाखरी जैसा फिगर तो इस समय करें योग,मिलेगा बेस्ट रिजल्ट
Advertisement

Fitness Tips: अगर चाहते है नरगिस फाखरी जैसा फिगर तो इस समय करें योग,मिलेगा बेस्ट रिजल्ट

Fitness Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस नरगिस फाखरी की फिटनेस का राज क्या है? आपको बता दें की नरगिस अपनी फिटनेस का सारा श्रेय योग को देती है. अक्सर लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते है की आखिर योग करने का सही समय क्या है?

नरगिस फाखरी फिटनेस

Fitness Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस नरगिस फाखरी की खूबसूरती फिटनेस और ग्लोइंग स्किन का हर कोई दीवाना है. लोग जानना साहहते है की आखिर नरगिस की फिटनेस का राज क्या है? आपको बता दें की नरगिस अपनी फिटनेस का सारा श्रेय योग को देती है. योग उनके जीवन का अहम हिस्सा है.योग हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है.योग के बारे में  भारत ने पुरे विश्व को बताया है ऐसे में भारतियों के लिए योग किसी रामबाण औषधि से कम  नहीं हैं.यह में छुपा है कई बड़े से बड़े रोगों का इलाज. योग करने से शरीर तो स्वस्थ बनता ही है साथ ही जीवन में संयम और आध्यात्म बढ़ता है जो की स्ट्रेस को कम करता है साथ ही एक बेहतर जीवन का निर्माण करता हैं.अक्सर लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते है की आखिर योग करने का सही समय क्या है? आज आपके इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे जिससे की आप भी सही समय पर योग के माध्यम से अपने जीवन को पॉजिटिव रख सकेंगे.

सुबह योगा करने का फायदा

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में अगर आपके पास सुबह का समय खाली रहता है तो आप बहुत खुशनसीब है. ऐसे में आप सुबह के समय योगाभ्यास कर सकते हैं. इस समय वातावरण सबसे शांत होता है और शरीर भी थका हुआ नहीं होता हैं. ऐसे में सुबह-सुबह योगाभ्यास करना बहुत अच्छा माना जाता है. जब आप सुबह के समय योग करते हैं तो आपका दिमाग शांत होता है और आपको दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है.

शाम को योगा करने का फायदा

अगर आप सुबह के समय योग नहीं कर पाते है तो आप देर शाम या संध्या समय भी योग कर  सकते हैं.ये समय योग के लिएबहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय वातावरण बहुत पॉजिटिव रहता है.जो नेगेटिविटी को दूर करते हुए तनाव को कम करता है.अगर आप शाम के समय योग करते हैं तो आपको नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं. ध्यान रहें की इस दौरान बहुत ज्यादा थका देने वाला योगाभ्यास ना करें.

योग से पहले ध्यान रखें ये बात

जब बात योग आप सुबह या शाम जब भी योग करें बस एक बात ध्यान रखें की आपका पेट भरा हुआ ना हो.अगर आपने खाना खा लिया है तो कम से कम 3 घंटे बाद ही योग करें, वो भी सरल और हल्के आसान के  साथ.अगर आप खली पेट योग कर रहें हैं तो, योग के तुरंत बाद कुछ भी खाने से परहेज करें.

आप अगर चाहें तो सुबह और शाम दोनों ही समय अपनी सुविधानुसार योग कर सकते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Trending news