Fitness Tips: वर्कआउट से पहले कॉफी पीने के हैं गजब फायदे, मिलेगा पूरा रिजल्ट
Advertisement

Fitness Tips: वर्कआउट से पहले कॉफी पीने के हैं गजब फायदे, मिलेगा पूरा रिजल्ट

Fitness Tips: सर्दी का मौसम और गरमा गरम कॉफी मिल जाए तो कहना ही क्या, दिन भर की थकान के बाद एक कप कॉफी सारी थकान छूमंतर कर देती है. अगर आप वर्कआउट करते है तो कॉफी पीना आपके लिए प्लस पॉइंट साबित हो सकता है. इससे वर्कआउट में आपकी परफार्मेंस भी बेहतर बनेगी. 

प्री वर्कआउट कॉफी बेनिफिट्स

Fitness Tips: सर्दी का मौसम और गरमा गरम कॉफी मिल जाए तो कहना ही क्या, दिन भर की थकान के बाद एक कप कॉफी सारी थकान छूमंतर कर देती है. अगर कॉफी का सेवन सही और सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन अगर इसे सीमित और सही मात्रा में न लिया जाए तो ये नुकसानदायक भी हो सकती है. कैफीन एक ऐसी चीज़ है, जो शरीर की एनर्जी को बढ़ाती है और कॉफी में कैफीन भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट करते है तो कॉफी पीना आपके लिए प्लस पॉइंट साबित हो सकता है. इससे वर्कआउट में आपकी परफार्मेंस भी बेहतर बनेगी. आज हम आपको बताएंगे कि वर्कआउट से पहले कॉफी पिने के गजब के फायदों के बारे में जो देंगे आपको वर्कऑउट का पूरा बेनिफिट. 

मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाए

वर्कआउट करने से कैलोरी बर्न होती है. ऐसे में कॉफी मेटबॉलिज्म को बढाकर ज्यादा से ज्यादा फैट बार्न करने में मदद करती है. एक्सरसाइज करने से आधे घंटे पहले स्ट्रांग कॉफी पीने या कैफीन लेने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है क्योंकि वर्कआउट से 30 मिनट पहले कैफीन लेने से वर्कआउट के दौरान फैट ऑक्सीडेशन बढ़ता है.

मसल्स का दर्द कम करती है

कॉफी दर्द होने पर हीलिंग का काम करती है. हैवी वर्कआउट के बाद अगर आपको मसल्स पेन होता है तो कॉफी पीने से आपको रहत मिल सकती है. अगर वर्कआउट से पहले कॉफी पी जाए, तो इससे मसल्स के दर्द को कम किया जा सकता है. कॉफी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो सूजन और मसल्स पेन को कम करने में मदद करते हैं.

दिमाग का कामकाज सुधारे

कॉफी पीने से एनर्जी तो बढ़ती ही है साथ ही माइंड भी अलर्ट रहता है. कॉफी पीने से दिमाग के काम करने की गति में सुधार होता है. कॉफी पीने से सतर्कता बढ़ती है और इससे वर्कआउट के दौरान फोकस करने में मदद मिलती है. कैफीन एक नैचुरल स्टिमुलेंट होता है, जो फोकस और अलर्टनेस को बढ़ाकर मेंटली फिट रखता है.

वर्कआउट पहले कॉफी कब पिएं

एक्सरसाइज या वर्कआउट से पहले कॉफी पीना फायदेमंद है लेकिन 180 ग्राम से ज्यादा कॉफी न पिएं. वर्कआउट से एकदम ठीक पहले कॉफी नहीं पीनी चाहिए, बल्कि आप आधे से एक घंटे पहले कॉफी पी जा सकती है.
ध्यान रहें की अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी पीते हैं, तो आपको एंग्जायटी, डिजीनेस, पेट की परेशानी और नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें :

Fitness Tips 2023: न्यू ईयर में पाना चाहते है Sara Ali Khan जैसी टोंड बॉडी तो फॉलो करें ये फिटनेस ट्रेंड्स

Health Tips: करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताये विंटर सीजन के हेल्थी फूड्स
 

Fitness tipsCoffeeworkoutHealth वर्कआउट से पहले कॉफी पीना अच्छा हैwhy should you Drink coffee before workoutवर्कआउट से पहले कॉफी पीना क्यों अच्छा हैवर्कआउट से पहले कॉफी क्यों पीनी चाहिएसबसे अच्छी कॉफी कौन सी हैकॉफी के क्या फायदे हैंकॉफी का आविष्कार किस देश ने कियाक्या कॉफी सेहत के लिए अच्छी हैकॉफी के फायदेDrinking coffee before workout is goodDrinking coffee before workoutWhich is the best coffee to drinkWhat are the benefits of coffeeWhat country invented coffeeIs coffee good for health benefits of coffeecoffee before workoutcoffee before exercisehard coffeehard coffee benefitscoffee benefitspre workout mealWeight Loss TipsHealth and Fitness Tipsfat burnworkout tipsbenefits of CoffeeBenefits of Coffee in Hindiweight loss tips hindiवजन घटाने के टिप्सस्वास्थ्य और फिटनेस टिप्सस्वास्थ्य समाचारफिटनेस टिप्सफैट बर्नवर्कआउट टिप्सएबीपी न्यूजकॉफी के फायदे हिंदी मेंवजन घटाने के टिप्स हिंदीPre Workout Foodएक्सरसाइज से

Trending news