Fitness Tips : जिम जाने का बना रहें है प्लान तो ये हाइजीन रूल्स जरूर फॉलो करें, नहीं तो होगा नुकसान
Advertisement

Fitness Tips : जिम जाने का बना रहें है प्लान तो ये हाइजीन रूल्स जरूर फॉलो करें, नहीं तो होगा नुकसान

Fitness Tips: अपने आप को एक्टिव रखने के लिए सबसे जरुरी है एक नियमित रूटीन का होना जिससे आपकी सभी चीजे बैलेंस रह सकें. आपको एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे बेसिक हाइजीन रूल्स जो रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल और बनाएंगे आपको फिट एंड एक्टिव. 

फिटनेस हाइजीन रूल्स

Fitness Tips: आज की भाग दौड़ भरी लाइफ में शारीरिक और मानसिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरुरी है. अपने आप को एक्टिव रखने के लिए सबसे जरुरी है एक नियमित रूटीन का होना जिससे आपकी सभी चीजे बैलेंस रह सकें. आपको एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनना चाहिए. वर्कऑउट आपको दिनभर एक्टिव रखता है और ऊर्जा देता है लेकिन, एक बात ध्यान रखने लायक है जो अक्सर हम एक्सरसाइज करते वक्त भूल जाते हैं, वह है बेसिक हाइजीन रूल्स को मेंटेन करना. आप चाहे घर पर या जिम में कही भी वर्कआउट करें आपको बेसिक हाइजीन रूल्स को जरूर फॉलो करना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे बेसिक हाइजीन रूल्स जो रखेंगे आपकी सेहत का ख्याल और बनाएंगे आपको फिट एंड एक्टिव. 

शेयरिंग इज नोट केयिरिंग 

जहां तक हो सके अपने पर्सनल समान को किसी के साथ शेयर ना करें क्योंकि, इससे इन्फेक्शन फैलने का खतरा रहता है. कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत के बाद से 'शेयरिंग इज़ नोट केयिरिंग है' के रुल्स को फोलो करें. अपना तौलिया, इयरफ़ोन, बोतलें आदि को किसी और के साथ शेयर न करें. इससे बैक्टीरिया, यीस्ट और फंगस इंफेक्शन का खतरा रहता है.

मशीन्स को साफ करना

जिम में जब भी किसी मशीन या उपकरण का प्रयोग करें उसे साफा कपड़े या सैनेटाइजर से साफ जरूर करें. क्योंकि आपसे पहले भी किसी के द्वारा उसे इस्तेमाल किया गया होगा. जिम मशीन पर बहुत से लोग एक्सरसाइज करते हैं और उनका पसीना भी मशीन पर आता है, जिससे जर्म बिल्ड-अप हो सकतें हैं. चाहे आप घर पर वर्कआउट कर रहे हैं या जिम में, वर्कआउट करने से पहले और बाद में उपकरणों को क्लिन जरूर करें. 

टी-शर्ट से पसीना न पोंछें

जिम में जब हम वर्कआउट करते है तो हमे बहुत अधिक शारीरक थकावट होने लगती है. जिससे पसीना आना स्वाभाविक है लेकिन कई बार हम ओपन एक्टिववियर या टीशर्ट से पसीना पोंछने लगते है यह बहुत ही गलत आदत है. आपने भी कई बार एक्सरसाइज करते हुए शर्ट की आस्तीन से पसीना पोंछा होगा  लेकिन, कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. चेहरे को पोंछने के लिए केवल फेस टॉवेल का यूज करना चाहिए. इसलिए हमेशा वर्कआउट के लिए जाते समय अपने साथ एक तौलिया ले जाना न भूलें.

मेकअप फ्री रहे

अगर आप महिला है तो जहां तक सम्भव हो वर्कआउट के समय मेकअप ना करें तो बेहतर होगा. एक्सरसाइज के दौरान पसीने और मेकअप के कॉम्बिनेशन से अतिरिक्त तेल का उत्पादन हो सकता है जो खुले रोमछिद्रों को बंद कर देता है. इससे त्वचा पर ब्रेकआउट्स और पिम्पल्स की समस्या हो सकती है. 

चेहरे को ना छुएं

एक्सरसाइज करते समय बहुत अधिक पसीना होता हैसे में बार बार अपने हाथों से अपने चहरे को ना छुएं. आपके हाथ कई तरह के उपकरणों को टच करते है और जब आप उन्हें अपने चेहरे पर लगाते है तो आपको पिम्पल्स, रैशेश और फेस इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. 

शावर जरुर लें

आप जब भी वर्कआउट करें ध्यान रखें कि जिम वियर में कभी भी रेस्ट ना करें। इससे कई तरह के बैक्टीरया आपके शरीर में प्रवेश कर जताए है. जिम के बाद शॉवर जरूर ले जिसमे हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. शॉवर के बाद सूखे कपड़े पहनें.

हाथों को साफ रखें

आप भी घर या बाहर कहीं भी वर्कआउट करें एक बात का  रखें की अपने हाथों को साफ रखें. जब भी हाथ धोएं अच्छे से धोएं. हाथ न धोने से कीटाणु और बैक्टीरिया शरीर के अंदर जा सकते हैं, जिससे कई तरह के संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है. अपने हाथों को 20 सेकंड के लिए अच्छी तरह से धोएं, अगर आपके आस पास हाथ धोने की सुविधा नहीं है, तो आप 60 प्रतिशत एल्कोहल साथ सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खबरें और भी हैं...

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दौसा में जगह-जगह राहुल गांधी गो बैक के लगे स्लोगन

Trending news