राजस्थान में यहां शुभ होता है सांप का काटना, छूमंतर हो जाती है बीमारी
Advertisement

राजस्थान में यहां शुभ होता है सांप का काटना, छूमंतर हो जाती है बीमारी

Rajasthan Famous Fair: राजस्थान में सालभर में कई मेलों का आयोजन किया जाता है, जहां दुनियाभर से पर्यटक राजस्थानी लोक नृत्य, सुंदर हस्तशिल्प, व्यंजन आदि देखने और चखने आते हैं. इन मेलों में राजस्थानी कपडे़, लोक गीत कई प्रतियोगिताएं होती हैं. 

राजस्थान में यहां शुभ होता है सांप का काटना, छूमंतर हो जाती है बीमारी

Rajasthan Famous Fair: राजस्थान राज्य भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है. राजस्थान का नाम आते ही हमारे आंखों के सामने वहां की संस्कृति, खान-पान, बोलचाल आदि चीजें घूमने लगती हैं. राजस्थान राज्य बेहद रंगीन ही है, यहां की भाषा से लेकर संस्कृति रीति- रिवाज सब कई रंगों मे घूले हुए हैं. राजस्थान में सालभर में कई त्योहार मनाए जाते हैं, जिन्हें बड़े धूमधाम से मनाया जाता है.

इसी के साथ यहां सालभर में कई मेलों का आयोजन किया जाता है, जहां दुनियाभर से पर्यटक राजस्थानी लोक नृत्य, सुंदर हस्तशिल्प, व्यंजन आदि देखने और चखने आते हैं. इन मेलों में राजस्थानी कपडे़, लोक गीत कई प्रतियोगिताएं होती हैं. आइए ऐसे ही कुछ मेलों के बारे में हम आपको बताते हैं: 

ऊंट मेला

fallback
राजस्थान के पुष्कर को ऊंट मेला विशेष रूप से जाना जाता है और इस मेले में भारत के मवेशियों का सबसे बड़ा व्यापार है. यह मेला दुनिया के सबसे बडे़ ऊंट मेलों में एक है. यहां बड़ी तदाद में लोग यहां पशुधन को खरीदने और बेचने आते हैं. इस मेले में मटका फाद, सबसे लंबे मूंछें, और दुल्हन जैसी प्रतियोगिताएं होता हैं, जो लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. 

डेजर्ट महोत्सव

fallback
डेजर्ट महोत्सव राजस्थान के जैसलमेर में मनाया जाता है. इस महोत्सव में कालबेलिया डांस, लोक गीतों और संगीत जैसे प्रदर्शन कला देखने को मिलती है. यह डेजर्ट महोत्सव 3 दिनों के लिए चलता है. यहां दुनियाभर से लोग आते हैं. रेगिस्तान महोत्सव पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. लोक नृत्य और संगीत के अलावा कई अन्य प्रतियोगिताओं भी होती हैं, जो राजस्थान की संस्कृति बदलाती है, जैसे पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता, सबसे लंबी मूछ प्रतियोगिता आदि. इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध कठपुतली शो भी होता है. 

रामदेवरा मेला

fallback
राजस्थान के जैसलमेर में रामदेवरा मेला लगता है और इस छोटी सी जगह का नाम भी बाबा रामदेवरा है. इस मेले में भक्त भजन और कीर्तन के द्वारा बाबा रामदेव को 
श्रद्धांजलि देते हैं. बाबा रामदेव जी की मृत्यु के बाद रामदेवरा मेला लगना शुरू हुआ था. बाबा रामदेव एक तंवर राजपूत और एक संत थे. यह मेला अगस्त से सितंबर के महीने में लगता है. रामदेवरा मेला में हजारों भक्त दूर-दूर से दर्शन करने के लिए पैदल आते हैं. 

कैला देवी मेला

fallback
राजस्थान का कैला देवी मेला अप्रैल और मार्च के महीने में लगता है. यह लगभग एक पखवाड़े के लिए मनाया जाता है. यह मेला कैला गांव में कालीसिल नदी के तट पर लगता है. यहां पूरे साल भक्तों का आना-जाना लगा रहता है. 

गोगाजी का मेला

fallback
राजस्थान के प्रसिद्ध मेलों में एक गोगाजी मेला भी है, जो गंगानगर के गोगा मेड़ी में लगता है. यह मेला अगस्त के महीने में लगाया जाता है. इस मेले में सांप भगवान की पूजा की जाती है और कई भक्त गोगा मेड़ी में समाधि पर श्रद्धांजलि देने आते हैं. यहां के लोगों का कहना है कि गोगा मेड़ी में सांप के काटने से अन्य बीमारियां ठीक हो जाती हैं. 

मारवाड़ महोत्सव

fallback
राजस्थान में मारवाड़ महोत्सव अक्टूबर के महीने मनाया जाता है. यह महोत्सव जोधपुर में आयोजित होता है, जो यहां की कला और संस्कृति को दर्शाता है. इस महोत्सव के दौरान लोक नर्तक लड़ाई के दृश्यों को प्रदर्शित करते हैं. इसी के साथ यहां ऊंट टैटू शो और पोलो मैच भी होता है. उम्मेद भवन पैलेस उत्सव के दौरान सजा दिया जाता है. 

बेणेश्वर मेला

fallback
राजस्थान के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मेलों में एक बेणेश्वर मेला है. यह मेला डूंगरपुर में शिवरात्रि पर फरवरी और मार्च के महीने में लगता है. यह मेला आदिवासी उत्सव माही और सोम नदियों के तट पर लगाया जाता है. इस मेले में गीता-पूजा, लोक गीत, पशु शो, जादू और झूलों देखने को मिलते हैं. वहीं, नागौर में यह मेला हर साल जनवरी और फरवरी में लगाया जाता है, जहां किसान अपने मवेशियों को खरीदने और बेचने के लिए आते हैं. 

Trending news