Famous Food Of All State In India: अगर स्वाद में लगाना है तड़का तो ये भारतीय पकवान बढ़ाएंगे आपकी थाली का जायका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1481204

Famous Food Of All State In India: अगर स्वाद में लगाना है तड़का तो ये भारतीय पकवान बढ़ाएंगे आपकी थाली का जायका

Famous Food Of All State In India: भारत के हर घर में बेस्ट फूड बनता है और इसलिए हम इंडियन फूडी कहलाते हैं. इन्हीं इंडियन फूड से हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, तो चलिए आप हम आपको बताएंगे कि भारत के 28 राज्यों में कौन-से विशेष पकवान बनाए जाते है, जिसका हर कोई दिवाना है. 

 

Famous Food Of All State In India: अगर स्वाद में लगाना है तड़का तो ये भारतीय पकवान बढ़ाएंगे आपकी थाली का जायका

28 States Famous Food Name List: भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है और यहां हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है. लोगों का रहन-सहन, खान-पान भी हर एक राज्‍य का दूसरे राज्‍य से बिल्कुल अलग है. सभी राज्यों के खाने का भी अपना अलग स्वाद है, जिसे दूसरे राज्यों के लोग भी खूब पसंद करते हैं और बड़े चाव के साथ खाते हैं. 

भारतीय सस्ंकृति के अनुसार यहां मेहमानों का स्वागत मुख्य रूप से खाने से ही किया जाता है. हमारे घर में आने वाले सभी मेहमानों को बेस्ट फूड दिया जाता है. इतना ही नहीं घर में होने वाले जन्मदिन, शादी या पार्टी आदि में भी खाने को बहुत महत्व दिया जाता है और विशेष तौर पर हम इंडियन फूडी कहलाते हैं. इन्हीं फूडी इंडियंस के मुंह में पानी ला देने वाले भारत के 28 राज्य के अपने-अपने विशेष पकवान हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे है.

1. राज्य आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)
नवाब परिवारों का गढ़ मानें जाने वाले आंध्र प्रदेश का मुगलई खाना मुंह में पानी ला देता है, जो पूर्ण रूप से पूरे देश में मशहूर है. यहां मटन करी से लेकर हर प्रकार की बिरयानी बहुत जायकेदार होती है. अगर आप भी आंध्र प्रदेश में मौजूद हैं, तो वहां के कबाब, हलीम (जो एक प्रकार का गाढ़ा स्ट्यू होता है, जिसमें मीट, दाल और गेहूं मौजूद होता है) और मशहूर हैदराबादी बिरयानी जरूर चख कर ही वापस आएं.

2. राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)
अरुणाचल प्रदेश के हर घर में एक लोकल बीयर बनाई जाती है, जो यहां की प्रसिद्ध बीयर है और अधिकतर आदिवासी घरों में इसकी महत्ता दिखाई देती है. इसके साथ ही चावल, पिका पिला, पेहक भी लोग बेदह चाव से खाते है.

3. राज्य असम (Assam)
असम में मुख्य रूप से मसौर टेंगा टमाटर और मछली के मिश्रण से बनी एक प्रसिद्ध डिश है, जिसे असम राज्य में बहुत स्वाद से खाया जाता है और यह एक नॉन वेजिटेरियन डिश है, जो आमतौर पर शाकाहारी लोग नहीं खाते है.

4. राज्य बिहार (Bihar)
बिहार का सबसे प्रसिद्ध पकवान है लिट्टी चोखा, जो आज पूरे भारत में फेमस हो चुका है और लोग बड़े चाव से इसको खाते है. जब भी कहीं बिहार के खाने का जिक्र होता है, तो सबसे पहले लोग लिट्टी चोखा को ही महत्व देते है.

5. राज्य छत्तीसगढ़ (Chhatisghar)
छत्तीसगढ़ राज्य की सबसे प्रसिद्ध डीश में से एक है बफुरी चना दाल के पकोड़े, जिसको बनाने के लिए चना दाल को एक रात के लिए पानी में भिगोकर रखना होता है और दूसरे दिन पानी में से निकालकर मिक्सी में पीस कर एक मिश्रण बनाया जेता है और मिश्रण में कटी हुई बारिक मिर्ची, अदरक, धनिया, मीठा सोडा डालकर पेस्ट तैयार किया जाता है और फिर सारा पेस्ट अच्छी से मिलने के बाद उसकी छोटी-छोटी टिकिया बनाई जाती हैं और उसे स्टीम करने के लिए  से 20 मिनट तक पकाया जाता हैं. इस प्रकार बफुरी बनाया जाता है और इसको आप किसी स्वादिष्ट चटनी के साथ परोस सकते हैं.

6. राज्य गोवा (Goa)
गोवा राज्य का प्रसिद्ध पकवान विंदालू है, जिसे करी के रूप में बनाया जाता है और इसे आलू या चिकन में डालकर भी बनाया जाता है.

7. राज्य गुजरात (Gujrat)
गुजरात की सबसे मशहूर डिश में थेपले का सबसे पहला स्थान है. गुजराती व्यंजन गेहूं के आटे, मेथी के पत्ते और मसालों के साथ बनाया जाते है. यह अदरक, लहसुन का पेस्ट मिलाकर और हल्दी पाउडर मिलाकर बनाया जाने वाला बहुत ही आकर्षक नाश्ता है और यह चाय के साथ परोसने के लिए एकदम सही नाश्ता होता है. गुजरात की परंपरा के अनुसार इसे दही के साथ भी परोसा जाता है.

8. राज्य हरियाणा (Haryana)
हरियाणा में कचरी की सब्जी हरियाणवी जायके का एक ऐसा स्वाद है जो अब हरियाणा के साथ-साथ पूरे भारत में भी अपने हरियाणवी स्वाद को फैला रहा है. यह झटपट बनने वाली सब्जियों में से एक है. विशेष तौर पर जब धूप का असर पेट पर होता है, तो इस सब्जी को बनाकर खाने का मजा ही अलग है.

9. राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)
हिमाचल के प्रसिद्ध खाने में चिंटू का पहला स्थान है, जो सिद्धू को खमन के आधार पर बनाया जाता है और इसमें गेहूं के आटे और चीनी का और गर्म पानी का विशेष योगदान होता है.

10. राज्य झारखंड (Jharkhand)
झारखंड राज्य में ठेकुआ सबसे स्वादिष्ट पकवान की श्रेणी में आता है और यह पूरे भारत में भी प्रसिद्ध हो चुका है. छठ पूजा में इसका विशेष महत्व होता है और इसके कुएं के बिना छठ पूजा नहीं होती है. ठेकुआ छठ में प्रसाद के रूप में उपयोग किया होता है और यह एक मीठे पकवान की श्रेणी में आता है.

11. राज्य कर्नाटक (Karnataka)
कर्नाटक राज्य में चावल का एक अलग ही योगदान होता है, यहां पर लोग जानवर को ज्यादा महत्व देते हैं. इसीलिए कर्नाटक में तीखा चावल से बना पकवान खाना पसंद करते हैं और इसी चावल से बने पकवान को बीसी बेले भात के नाम से जाना जाता है, जो कर्नाटक की फेमस डिश में से एक है.

12. राज्य केरल (Kerela)
केरल का प्रसिद्ध खाना है सद्दा मिल, जो एक थाली के रूप में केले के पत्तों पर परोसा जाता है और यह संपूर्ण भरी होती है. इसमें अनेकों सब्जियां और नारियल से बनी डिश को परोसा जाता है, जो साद्दा मिल के रूप में प्रसिद्ध है.

13. राज्य मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)
मध्यप्रदेश राज्य में प्रसिद्ध खाना है पोहा-जलेबी, जो नाश्ते की सबसे उच्च श्रेणी में आने वाला खाना है. पोहा खट्टा, चटपटा, मीठा विशेष तरह के स्वाद लिए होता है. इसे देखते ही मुंह में पानी आने लगता है. पोहा जलेबी विशेष रूप से मध्यप्रदेश के इंदौर का फेमस है और इसे बाजार में खरीद कर खाना और घर में बनाना दोनों ही बेहद आसान है और यह सुबह-शाम दोनों समय खाए जाने वाला नाश्ता है.

14. राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra)
महाराष्ट्र के मराठीओं के लिए श्रीखंड एक प्रसिद्ध और मीठा व्यजंन है और यह राज्य की विशेषता और उसके स्वाद को भगवान के रूप में दिखाता है. यह दही और चीनी का मिश्रण होता है और इसमें कटे हुए मेवे भी डाले जाते हैं, यह अपने आप में बहुत ही स्वादिष्ट और दिखने में बहुत ही लाजवाब व्यजंन होता है.

15. राज्य मणिपुर (Manipur)
इरोंबा मणिपुर राज्य की एक प्रसिद्ध डिश है, जिसमें आलू मशरूम से मिक्स सब्जी होती है और इसे स्वाद लेकर खाया जाता है.

16. राज्य मेघालय (Meghalaya)
मेघालय एक ठंडा क्षेत्र होने के कारण यहां बियर को विशेष महत्व दिया जाता है और इसलिए मेघालय में जबूह, जो एक लोकल बीयर के रूप में प्रसिद्ध है.

17. राज्य मिजोरम (Mizoram)
जू-जू मिजोरम की प्रसिद्ध डिश है, जो मिजोरम में एक खास तरह की चाय के रूप में बनाया जाती है.

18. राज्य नागालैंड (Nagaland)
सिक्किम की तरह नागालैंड में भी मोमोस बहुत प्रसिद्ध है, यहां मोमोज को बहुत चाव से खाया जाता है और ठीक वैसे ही वेज और नॉनवेज दो तरह से स्टीम और फ्राइड मोमोज बनाए जाते है.

19. राज्य उड़ीसा (Orrisa) 
उड़ीसा की फेमस डिश है फिश आर्ली. फिश आर्ली को मछली के पकोड़े के रूप में बनाते है और यहां के लोग बहुत चाव से इसे खाते है.

20. राज्य पंजाब (Punjab)
पंजाब में मक्के की रोटी और सरसों का साग पंजाब का सबसे प्रसिद्ध पकवान है. यह देश के छोटे-छोटे गांव से लेकर शहर तक मशहूर है और लोग इसको बहुत पंसद करते है.

21. राज्य राजस्थान (Rajasthan)
पारंपारिक राजस्थानी सभ्यता के अनुसार दाल बाटी चूरमा राजस्थान की परंपरा का प्रतीक चिन्ह है. दाल बाटी चूरमा को खास मौके पर राजस्थानी घरों में बनाते है और चटपटी दाल के साथ और कुरकुरी बाटी के स्वाद के साथ इसे परोसा जाता है. बाटी को घी में तलना स्वाद को और बढ़ा देता है और चूरमा गजब एक अलग ही मिठास देता है.

22. राज्य सिक्किम (Sikkim)
वैसे तो मोमोज चाइनीस डिश की श्रेणी में आने वाली विशेष डिश है, लेकिन अच्छे के कारण यह डिश भारत में भी प्रसिद्ध हो गई और अब यह सिक्किम राज्य की प्रसिद्ध डिश में से एक है और सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड है, जिसे 2 तरह से बनाया जा सकता है. स्ट्रीम मोमोस और फ्राइड मोमोज, जिसको लोग बेहद चाव से खाते है.

23. राज्य तमिलनाडु (Tamil Nadu)
वैसे तो इडली डोसा भारत देश में अब हर जगह प्रसिद्ध हो गया है, लेकिन इसकी विशेष पहचान तमिलनाडु राज्य की पराकाष्ठा के प्रतीक से है.

24. राज्य तेलंगाना (Telengana)
चेट्टिनाड चिकन तेलंगाना राज्य की प्रसिद्ध डिश है और यह प्रसिद्ध साउथ इंडियन डिश भी है. नॉनवेज खाने वाले शौकीनों के लिए यह पकवान बहुत खास है और इसे नारियल की चटनी के साथ भी खाया जाता है.

25. राज्य त्रिपुरा (Tripura)
चखवी को कच्चे पपीते और बांस की मुलायम फांक से बनाई जाने वाली एक विशेष तीखी डिश है और यह त्रिपुरा राज्य की प्रसिद्ध डिश में से एक है, जिसे यहां के लोग बेहद चाव से खाते है.

26. राज्य उत्तराखंड (Uttrakhand)
आलू के गुटके उत्तराखंड की प्रसिद्ध डिश में से एक है, जिसमें आलू के बड़े-बड़े पीस किए जाते हैं और उसे फ्राइड कर लिया जाता है. यह फ्राइड आलू होते हैं और इसलिए इसे आलू के गुटके की उपाधि दी गई हैं, इसको यहां के लोग बहुत चाव से खाते है.

27. राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)
उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा लखनवी कबाब ही फेमस है, जिसे यहां के लोग बहुत चाव से खाते है.

28. राज्य वेस्ट बंगाल (Bengal)
बंगाल के रसगुल्ले सभी जगह प्रसिद्ध है, जिसका मान है भापा ईलिश. इसके अलावा स्वयं बंगाल की जो डिश मछली के द्वारा बनाई जाती है और इसे फिश करी के रूप में जाना जाता है, जिसे यहां के लोग बहुत चाव से खाते है.

तो यह थे भारत के 28 राज्यों के प्रसिद्ध खाने के नाम, जो अलग- अलग स्वाद के लिए फेमस है और इसलिए भारत को विविधताओं का देश कहते है. सभी राज्यों के खाने का अपना अलग स्वाद है, जिसे दूसरे राज्यों के लोग भी खूब पसंद करते हैं और बड़े चाव से खाते हैं.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ से जुड़ी खबरों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर CLICK करें

Joint Pain: सर्दियों में परेशान करता है जोड़ों का दर्द तो ये टिप्स देंगे आराम, करें फॉलो

Healthy Kidneys tips in Winters: इन लक्षणों को कर रहे हैं अनदेखा तो किसी भी वक्त हो सकती है किडनी फेल, ऐसे करें बचाव

Neck pain in winter: गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिंदगी भर नहीं होंगे परेशान

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news