डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये ने बढ़ाई कारोबारियों की चिंता, कारोबारियों ने केंद्र से की अपील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1279652

डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये ने बढ़ाई कारोबारियों की चिंता, कारोबारियों ने केंद्र से की अपील

Jaipur: अखिल राज्य ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री एसोसिएशन की कोर कमेटी की शुक्रवार को बैठक हुई. बैठक में डालर के मुकाबले गिरते रुपए पर मंथन हुआ.

डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये ने बढ़ाई कारोबारियों की चिंता, कारोबारियों ने केंद्र से की अपील

Jaipur: अखिल राज्य ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री एसोसिएशन की कोर कमेटी की शुक्रवार को बैठक हुई. बैठक में डालर के मुकाबले गिरते रुपए पर मंथन हुआ. कारोबारी संगठनों ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि कारोबार, उद्योग और व्यापार बचाने के लिए रुपए की चाल संभालें. अखिल राज्य ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर प्रभावी कदम उठाने की मांग की. बैठक में आरतिया के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम बियानी, अध्यक्ष विष्णु भूत, मुख्य सलाहकार कमल कन्दोई, मुख्य संरक्षक आशीष सराफ सहित कोर कमेटी के सदस्य मौजूद रहे. 

आरतिया के अध्यक्ष विष्णु भूत ने बताया कि रुपए की हालत पूरी तरह मांग एवं आपूर्ति और आयात व निर्यात पर निर्भर करती है, वर्तमान में हम आयात अधिक और निर्यात कम कर रहे हैं. 

आज भारत अपनी जरूरत का करीब दो तिहाई कच्चा तेल विदेशों से आयात करता है. देश मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रोनिक सामानों का भी बड़े पैमाने पर आयात करता है. कई कार कंपनियां अपनी कार के अधिकांश कल-पुर्जों के लिए आयात पर ही निर्भर होती हैं. दाल और खाद्य तेल भी बड़े पैमाने पर हमारे यहां आयात किए जाते हैं.

इसलिए भारत के विदेशी मुद्रा भंडार से ज्यादा रकम बाहर चली जाती है, जबकि उसमें इजाफा उस अनुपात में नहीं होता है, जिस अनुपात में वो बाहर जाता है. ऐसे में इंडस्ट्री से मिलकर सरकार को रुपए के हालात सुधारने के प्रयास करने चाहिए.

ये भी पढ़ें- Rajasthan VDO Main Exam Result 2022: वीडीओ मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 5396 पदों पर हुई थी भर्ती

ये भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2022: यहां असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर है शानदार वैकेंसी, बिना देरी के NABARD में करें आवेदन

ये भी पढ़ें- सरकारी डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी, राजस्थान के अभ्यर्थी हो जाए तैयार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news