REET अध्यापक पात्रता परीक्षा पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, जानें...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1277691

REET अध्यापक पात्रता परीक्षा पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, जानें...

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से 23 और 24 जुलाई को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया. 

शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान

Jaipur: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से 23 और 24 जुलाई को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के ठीक एक दिन बाद ही जहां चारों पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए गए तो वहीं अब अभ्यर्थियों को आंसर की का इंतजार है, तो वहीं दूसरी ओर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने रीट पात्रता परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित होने की बात कही. इसके साथ ही जल्द ही 46 हजार 500 पदों पर भर्ती के साथ ही अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी जल्द ही 10 हजार शिक्षकों की भर्ती की भी बात दोहराई.

यह भी पढ़ें- जयपुर स्टेशन के नाम नया कीर्तिमान, FSSAI ने दी 5 स्टार रेटिंग

जयपुर के गांधीनगर स्थित पोद्दार स्कूल में पहली पारी की परीक्षा की दो ओएमआर शीट 1 घंटे से ज्यादा समय तक गायब रहने साथ ही परीक्षा पेपर के कुछ फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि 'रीट परीक्षा' को लेकर ये सब भ्रांति फैलाने की कोशिश की जा रही है. 

रीट का पेपर एग्जाम से पहले वायरल नहीं हुआ और पूर्व की परीक्षाओं में पेपर दे ही दिया जाता था. इस बार परीक्षा पेपर नहीं दिया गया, ऐसे में किसी विद्यार्थी ने दो पन्ने फाड़कर उन्हें वायरल कर दिया, लेकिन इसका कोई मतलब नहीं निकलता, रीट की परीक्षा निष्पक्षता, पारदर्शिता और अच्छे इंतजामों के साथ आयोजित करवाई गई है, ऐसे में अब ये बातें करना उचित नहीं है, ये केवल पात्रता परीक्षा है, इसके रिजल्ट के बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा और 46 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाएगी.

वहीं इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती किए जाने के सवाल पर कल्ला ने कहा कि इस पर पत्रावली चल रही है, जब तक 10 हजार शिक्षक नियुक्त नहीं होंगे, तब तक विद्या संबल योजना के अंतर्गत रिटायर टीचर और संविदा पर B.Ed किए हुए अभ्यर्थियों का चयन कर उन्हें लगाया जा रहा है. प्रदेश में बंपर भर्तियां हो रही है, लेकिन भर्तियों की प्रक्रिया में कुछ समय लगता है, जब तक नियमित भर्तियां नहीं हो जाती है तब तक गेस्ट फैकल्टी की व्यवस्था की जा रही है.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news