Dry Fruit Sensitivity Symptoms: सोच समझकर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन हो सकती है एलर्जी, लक्षणों को न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1479705

Dry Fruit Sensitivity Symptoms: सोच समझकर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन हो सकती है एलर्जी, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Dry Fruit Allergy Symptoms: सर्दी के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद माने जाने वाले ड्राई फ्रूट्स से भी बॉडी को नुकसान हो सकता है. हर तरह के ड्राई फ्रूट्स में अलग-अलग गुण होते हैं, लेकिन उसका सेवन किस तरीके से किया जाए, ये भी जानना बेहद जरूरी है. हम सर्दी में ड्राई फ्रूट्स का अत्याधिक सेवन करते है, जो बेहद हानिकारक होता है, इसलिए यह पता होना बहुत जरूरी है कि किस तरीके से और कितना मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए.

Dry Fruit Sensitivity Symptoms: सोच समझकर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन हो सकती है एलर्जी, लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Dry Fruit Allergy Symptoms: सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स सबसे पुराने और पारंपरिक सुपरफूड माने जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो एक संपूर्ण आहार के लिए बेहद जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. ड्राई फ्रूट्स का संतुलित मात्रा में सेवन करना बेहद आवश्यक होता है.

सर्दियों के मौसम में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन आमतौर पर कम हो जाता है और ड्राई फ्रूट्स खून को और गाढ़ा कर देते है, जिससे कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो जाती हैं और इसके अलावा कुछ ड्राई फ्रूट्स गर्म भी होते हैं, जो विशेष रूप से चेहरे की तेल ग्रंथियों को सक्रिय करते हैं और त्वचा को और ऑयली बना देते हैं. इससे स्किन पर मुंहासे और कील होते हैं. 

इसलिए कहा जाता है कि बादाम, अखरोट, खजूर, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का कम मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है. इसी तरह ड्राई फ्रूट्स को अधिक मात्रा में खाने से शरीर को कई अन्य नुकसान भी होते हैं, जैसे- वजन बढ़ाना, डायबिटीज, अस्थमा, दांतों की परेशानी और ड्राई फ्रूट्स खाने से पेट संबंधी परेशानियां भी हो सकती है.

खाद्य एलर्जी, या भोजन की अतिसंवेदनशीलता 
भोजन में आम तौर पर हानिरहित प्रोटीन के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की अत्यधिक प्रतिक्रिया का परिणाम है. वे लक्षणों के एक स्पेक्ट्रम के रूप में प्रकट हो सकते हैं और खुजली, लाली और हल्के प्रतिक्रियाओं के लिए सूजन, उल्टी, दस्त, सांस लेने में कठिनाई जैसी परेशानियां हो सकती है.

ड्राई फ्रूट्स खाने के नियम
आयुर्वेद के मुताबिक मेवे खाने के भी कुछ खास नियम होते है. हालांकि मेवों को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि उनमें गुड फैट्स, फाइबर, प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होता हैं और इसलिए ये गर्म होते हैं और सर्दियों में बिल्कुल नुकसान नहीं करते, लेकिन अगर आपने सर्दियों में भी अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर लिया, तो यह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए आपको मेवे खाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे- मेवे खाने से पहले कम से कम 8 घंटे पहले उन्हें भिगो दें, मेवे को भिगोकर खाने से उसके अंदर की गर्माहट कम होती है. अगर आप भिगोकर मेवे खाते हैं, तो इससे फैटी एसिड निकल जाता है, मेवों को भिगोकर खाने का टाइम नहीं है, तो रोस्ट करके खाना फायदेमंद होगा.

ड्राई फ्रूट्स खाने का बेस्ट टाइम
आयुर्वेदिक के अनुसार मेवों को खाने का भी सही समय निर्धारित होता है, चलिए जान लेते हैं कौन-सा समय ड्राई फ्रूट्स खाने का बेस्ट टाइम होता है.
- मेवों को सुबह खाली पेट खाना चाहिए.
- शाम को नाश्ते के रूप में भी मेवे खा सकते हैं.
- खाली पेट मेवे खाने से भूख कम लगती है.
- एक बार में थोड़ी मात्रा में ही मेवे खाना उचित होता है.
- एक साथ मेवे खाने से परेशानी बढ़ जाती है.
- मेवों में विटामिन ई के साथ कैल्शियम, और मैग्नीशियम भी होता है. हर रोज मेवे खाना फायदे का सौदा हो सकता है, लेकिन इनका अधिक सेवन आपके लिए बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है. जानकारों की मानें तो ज्यादा मेवे खाने से बचना चाहिए और आपको इसके खाने के सही समय और नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. अगर आप किसी तरह की गम्भीर बीमारी से पीड़ित हैं, तो मेवे खाने हैं, या नहीं, इसकी सलाह भी डॉक्टर से जरुर कर लें.

ड्राई फ्रूट्स को कैसे खाना चाहिए?
ड्राई फ्रूट्स खाने का सबसे सही तरीका उसे भिगोकर खाना होता है यानी ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले उसे रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह पानी को छानकर ड्राई फ्रूट्स को खाएं. आमतौर पर बादाम, मूंगफली, किशमिश, काजू और चिरौंजी जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने की ही सलाह दी जाती है और बादाम का छिलका हमेशा निकालकर ही खाना चाहिए.

अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स से होने वाली बीमारियां
- वजन का बढ़ना
- अस्थमा
- दांतों की परेशानी
- डायरिया
- डायबिटीज
- मोटापा
- अपच
- हाइड्रेशन

यह भी पढ़ें - Vitamin D: इन खाद्य पदार्थों से विटामिन डी की कमी को करें दूर, मिलेंगे ये फायदे

मेवे खाने के नुकसान से कैसे बचें?
- ड्राई फ्रूट्स के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इसकी मात्रा को संतुलित करना बेहद आवश्यक है और इसलिए रोजाना के हिसाब से इनकी एक मात्रा तय कर लें और इससे ज्यादा ड्राई फ्रूट्स न खाएं.
- अगर हो सके तो ड्राई फ्रूट्स की जगह ज्यादा से ज्यादा ताजे फल खाने की कोशिश करें, ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होगा.
- इसके अलावा अगर आप ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाएंगे तो भिगोने से उसका तापमान कुछ कम हो जाएगा और ये आपके शरीर के हाइड्रेशन के लिए भी अच्छा होगा.
- आपको एक दिन में काजू और बादाम के पांच दाने ही खाने चाहिए और वह भी भिगोकर खाना चाहिए.
- इसके अलावा जिन लोगों को पित्त दोष की शिकायत है, उनका शरीर हमेशा गर्म रहता है और उनसे धूप भी बर्दाश्त नहीं होती है तो उनके लिए बादाम और अखरोट का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.

इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण है कि इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है वरना अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है. आप अपने स्वास्थ्य स्थिति और सुविधा के अनुसार कुछ खास ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसके लिए आप अपने डाइटीशियन से भी संपर्क कर सकते हैं.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

हेल्थ की अन्य खबरें

Joint Pain: सर्दियों में परेशान करता है जोड़ों का दर्द तो ये टिप्स देंगे आराम, करें फॉलो

Healthy Kidneys tips in Winters: इन लक्षणों को कर रहे हैं अनदेखा तो किसी भी वक्त हो सकती है किडनी फेल, ऐसे करें बचाव

Neck pain in winter: गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिंदगी भर नहीं होंगे परेशान

Cholesterol Control Tips: ये आसान से उपाय कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, सुबह से शाम करें फॉलो

Dandruff Home remedies: यूं डैंड्रफ से पाएं छुटकारा, इन आसान टिप्स को करें अप्लाई

Joint pain home remedies: सर्दियों में क्यों बढ़ने लगता है जोड़ों का दर्द, इससे राहत के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खे

Erectile Dysfunction: स्ट्रेस की वजह से पुरुषों में घट रहा ये हार्मोन, लोगों में तेजी से बढ़ रही नपुंसकता

Criminal Mind: कहीं आपके पास ही तो नहीं बैठा है कोई सीरियल किलर, ऐसे करें पहचान

Men Beauty Tips: सुंदरता के प्रति उदासीन पुरुष ऐसे रखें खूबसूरती का ध्यान, ना रहें इन तरीकों से अनजान

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Trending news