ग्राम स्वराज की कल्पना साकार करने के लिए कर्मी अधिकारों की मांग के साथ अपना दायित्व भी निभाएं- मंत्री मीणा
Advertisement

ग्राम स्वराज की कल्पना साकार करने के लिए कर्मी अधिकारों की मांग के साथ अपना दायित्व भी निभाएं- मंत्री मीणा

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चन्द मीणा ने कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार विभाग के कर्मचारियों की हर वाजिब मांग को पूरा करने का प्रयास करेगी लेकिन कर्मचारियों का भी दायित्व है कि विभाग के गुणवत्ता वाले काम धरातल पर नजर आएं.

ग्राम स्वराज की कल्पना साकार करने के लिए कर्मी अधिकारों की मांग के साथ अपना दायित्व भी निभाएं- मंत्री मीणा

Jaipur : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चन्द मीणा ने कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार विभाग के कर्मचारियों की हर वाजिब मांग को पूरा करने का प्रयास करेगी लेकिन कर्मचारियों का भी दायित्व है कि विभाग के गुणवत्ता वाले काम धरातल पर नजर आएं. कर्मचारियों के ईमानदार प्रयासों से ही ग्रामीणजन के जीवन में बदलाव आएगा और महात्मा गांधीजी की ग्राम स्वराज की भावना के अनुरूप गांवों का विकास संभव हो सकेगा. मीणा ने अतिरिक्त एवं सहायक विकास अधिकारी संघ की ओर से वैशाली नगर स्थित खण्डेलवाल गर्ल्स कॉलेज में आयोजित ‘ ग्राम स्वराज एवं पंचायतीराज सशक्तीकरण सम्मेलन’ में अतिरिक्त एवं सहायक विकास अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही.

मीणा ने कहा कि वे अब तक करीब 20 जिलों का दौरा कर चुके हैं, इसके अलावा भी विभिन्न जिलों से परिवाद, शिकायतें सीधे और उनके सोशल मीडिया सेल के जरिए प्राप्त होती रहती हैं. प्रदेश में विकास जरूर हुआ है, मॉडल तालाब, चरागाह विकास, ग्रेवल सड़क, खेल स्टेडियम जैसे कुछ काम बहुत बेहतरीन हुए हैं लेकिन इनकी संख्या अपेक्षाकृत कम है. मॉनिटरिंग बढाने से कार्यों की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है, जांच कमेटियां भी नियमित दौरे कर रही हैं. भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है. मीणा ने कहा कि उनका प्रयास है कि गांवों में भी शहरों के समान सुविधाओं का विकास हो.

अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने अतिरिक्त एवं सहायक विकास अधिकारियों को एक समान ड्रेस में आने को उन्होंने संगठित होने का परिचायक बताया. उन्होंने कहा कि फील्ड में भी इस तरह का नवाचार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पंचायती राज में फंक्शन, फंक्शनरी और फण्ड हर स्तर पर उपलब्ध है, इनके बेहतर क्रियान्वयन पर ध्यान दिया जाना चाहिए. संघ अध्यक्ष सोहन लाल डारा ने कहा कि सरकार की ओर से प्रमोशन के चैनल खोलने से कर्मचारियों को फायदा मिला है. इस दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़े...

पत्नी को दूसरे के साथ बाइक पर जाता देख पति हुआ आगबबूला गोली मारकर ले ली जान

धूलचंद मीणा की थी उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक ब्लास्ट करने की साजिश, वजह जान कर चौंक जाएंगे आप

Trending news