Diwali 2023: ये राशि वाले इस धनतेरस-दिवाली पर करें इन सामान की खरीददारी, कुबेर होंगे खुश
Advertisement

Diwali 2023: ये राशि वाले इस धनतेरस-दिवाली पर करें इन सामान की खरीददारी, कुबेर होंगे खुश

Diwali 2023: दीपावली का त्योहार हिन्दु धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार  दिवाली का पर्व कार्तिक महीने के अमावस्या को मनाई जाती है. इस पर्व में धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान राम, 14 साल का वनवास पूरा कर दीपावली के दिन ही अयोध्या वापस आए थे, तभी से  दिवाली का पर्व माना जाता हैं.

फाइल फोटो,

Diwali 2023: दीपावली का त्योहार हिन्दु धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार  दिवाली का पर्व कार्तिक महीने के अमावस्या को मनाई जाती है. इस पर्व में धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. महीनों पहले से ही घरों में दीपावली की तैयारीयां शुरू हो जाती हैं, साफ-सफाई, घरों को सजाना और शॅापिंग, यह सब दिवाली के महत्वपूर्ण कामों में से एक है. 

दीपावली मनाने का कारन
पौराणिक कथा के अनुसार,  भगवान राम, 14 साल का वनवास पूरा कर दीपावली के दिन ही अयोध्या वापस आए थे. भगवान राम के आने के खुशी में अयोध्या के लोगों ने दीये जलाकर उन्का स्वागत किया था, तभी से  हिन्दु धर्म में दिवाली का पर्व माना जाने लगा.  दिवाली के एक दिन पहले धनतेरश का पर्व मनाया जाता है,  धनतेरश के शुभ अवसर पर लोग धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए सोना, चांदी, जमीन, मकान, आभूषण, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, बर्तन इत्यादि की खरीददारी करते है.

अगर इस धनतेरश आप भी इन सामानों की खरीददारी करना चाहते है, तो कुछ भी मत खरीद लिजिए, बल्की अपने राशि के अनुसार खरीददारी कर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर को खुश कर सकते हैं. और राशि के अनुसार महत्वपूर्ण सामानों की खरीददारी करने पर आपका साल  शुभ हो सकता है. कई जगहों पर दीपावली के पर्व पर लोग शुभ योग के अनुसार सामान खरीदते हैं. 

ऑनलाइन खरीददारी की लोकप्रियता
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चार और पांच नवंबर को पुष्य नक्षत्र और अष्ट योग के संयोग के साथ, आभूषण, जमीन, मकान, वाहन, रजिस्ट्री, एग्रीमेंट, और मकान निवेश को खरीदना शुभ माना जाता है. दिवाली के अवसर पर लोग अपनी आवश्यकताओं और रुचि के अनुसार खरीददारी करें, ताकि  दिवाली पर शुभ मुहूर्त का लाभ उठा सकें. हालांकि आजकल लोगों की लोकप्रियता ऑनलाइन खरीददारी में बढ़ती जा रही है. 

यह भी पढ़े: शातिर बाइक चोर गिरफ्तार, 6 बाइक भी बरामद

अपने-अपने राशियों के अनुसार करे खरीदारी

इस दीपावली के उपलक्ष में सभी राशियों के लोग अपने-अपने राशियों के अनुसार खरीदारी करे, और पुरे वर्ष धन के देवता कुबेर को खुश रख कर अपने घर में सुख समरिद्ध बनाए रखे.

इन सामानों की करे खरीदारी
मेष राशि वालो के लिए जमीन, मकान, और वाहन खरीदना शुभ माना जा रहा है, वृषभ राशि के लिए, कपड़े, चांदी के बने आभूषण, और सौंदर्य सामग्री खरीदना शुभ माना जा रहा है, मीन राशि के लोगों के लिए, आभूषण, रत्न, सोना, और चांदी खरीदना शुभ होगा. वहीं  मिथुन राशि के लोगों के लिए सोना, कपड़े और स्टील के बर्तन खरीदना शुभ होगा, कर्क राशि के लोगों के लिए चांदी के आभूषण, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और खिलौने खरीदना फलदाई होगा.

यह भी पढ़े:  किराने की दुकान में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जल कर हुआ राख

साथ ही सिंह राशि वालो के लिए सोने के आभूषण और जमीन खरीदना फलदाई होगा, कन्या राशि के लोगों के लिए सोना या सोने की आभूषण शुभ होगा.  तुला राशि के लोगों के लिए, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदना फलदाई होगा. कुंभ राशि के लोगों के लिए लोहे का सामान, इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदना शुभ माना जा रहा हैं.  मकर राशि के लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान और कपड़े खरीदना शुभ हैं और वहीं धनु राशि के व्यक्ति के लिए आभूषण, सोना, चांदी खरीदना शुभ माना जा रहा हैं.

Trending news