Diwali 2022 News: दिवाली पर दिखे छिपकली या बिल्ली तो देवी लक्ष्मी दें रही है आपको यह संकेत, जाने शुभ अशुभ फल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403513

Diwali 2022 News: दिवाली पर दिखे छिपकली या बिल्ली तो देवी लक्ष्मी दें रही है आपको यह संकेत, जाने शुभ अशुभ फल

दीवाली 2022 News अगर इस दीवाली पर दिखे छिपकली, उल्लू, बिल्ली, कौवा, गधा, छुछुंदर, गाय और कबूतर तो  देवी लक्ष्मी दें रही है आपको जीवन होने वाले शुभ और अशुभ फलों का संकेत. कुछ जीवों का दिखना बाताता है की महालक्ष्मी आपके आस पास है तो तुरंत उन इस दीवाली अपने घर के अंदर  बुला लीजिये. 

 दिवाली 2022

Diwali 2022 News: रोशनी का त्यौहार दिवाली इस बार 24 अक्टूबर को नया जाएगा. ऐसे में देश और प्रदेश में हर तरफ बाजार गुलजार नजर आ रहें हैं. दिवाली का त्यौहार खुशियों की बहार लेकर आता हैं. बच्चों के लिए दिवाली पटाखों वाली होती हैं, नए नए कपडे वाली होती है तो, महिलाओं के लिए श्रृंगार करने का पर्व होता है, घर की साफ-सफाई एक बड़ी जिम्मेदारी होती है, घर के पुरुषों और बड़े बुजुर्गों के लिए दिवाली सुकून का पल होती है, जब पूरा परिवार एक साथ खुशियों में अपनी हिस्सेदारी निभाता है. ऐसे में बड़े बुजुर्ग दिवाली से जुडी कुछ मान्यताओं को पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ाते हैं. ऐसी ही कुछ मान्यताओं के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं जो जुडी है दिवाली के त्यौहार से और इसका असर पड़ता है हमारे रोजमर्रा के जीवन पर. 

कुछ मान्यताएं शुभ फल  देती है तो कुछ का फल अशुभ भी होता है. जैसे दिवाली पर छिपकली, छछूंदर, केसरिया गाय, उल्लू, कौवा या बिल्ली का दिखना, पुराने समय से जीवों का दिवाली पर दिखना कई संकेत देता है. इन संकेतों को जानकर और समझकर जीवन में आगे आने वाली मुश्किलों से बचा जा सकता है. 

तो आइये जानते है क्या संकेत देता है दिवाली पर छिपकली, छछूंदर, उल्लू, कौवा  या बिल्ली का दिख जाना.

छिपकली देखना शुभफलदायक

दिवाली पर छिपकली का दिखना शुभ संदेश देता है. वैसे तो छिपकली आए दिन आपको अपने घर की दीवारों पर नजर आ जाएगी लेकिन ध्यान दिजिएगा धनतेरस से भाईदूज तक के पांच दिनों में छिपकली अदृष्य रहती हैं. ऐसे में घर में धनतेरस या दीपावली की रात को छिपकली दिख जाए तो, ये महालक्ष्मी के आने का संकेत माना जाता है. इतना ही नहीं छिपकली देखकर उसे प्रणाम करने से सालभर आपको धन संबंधित परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और जीवन की हर परेशानी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी. 

दिवाली के पांच दिन छिपकली दिख जाए तो पढ़ें ये मंत्र

अगर आपको घर में दीवार पर छिपकली दिखे तो तुरंत मंदिर में रखा कुमकूम-चावल ले आएं और ‘ऊँ महालक्ष्मयै नमः’ बोलते हुए इसे दूर से ही छिपकली पर छिड़क दें. ऐसा करते हुए अपनी मनोकामना को भी मन में बोलें. पूजा के बाद चढ़े हुए कुंकुम और चावल को लाल कपड़े में तीन गांठ लगाकर बांधे और अपनी तिजोरी में रख दें. पुष्य नक्षत्र आने पर उनकी धूप अगरबत्ती दिखाकर पूजा करें. ऐसा करने से महालक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनकी कृपा दृष्टि सदैव आपके परिवार पर बनी रहेगी. माना जाता है कि छिपकली पूजा करने योग्य प्राणी है और इसका पूजन करने से धन संबंधी समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

छंछूदर का दिखना माना जाता है शुभ

आपने अपने घरों में छंछूदर को भी देखा होगा. ये दिखने में चूहों की तरह ही होते हैं लेकिन इनका मुंह आगे से कुछ लम्बा होता है. वैसे तो ये घरों में कम ही रहते हैं. लेकिन माना जाता है कि इनका घर में दिखना बहुत ही शुभ संकेत होता है. मान्यता है कि अगर आपको दिवाली वाले दिन छछूंदर दिख जाता है तो आपको धन लाभ होकर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. छछूंदर का घर में होना धन की कमी को दूर करता है. 

केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक

हिन्दू धर्म में गाय को सबसे पवित्र प्राणी माना गया है, इसलिए गाय को माँ का स्थान दिया गया है. गाय के महामते का फल तो पुराणों में भी वर्णित है. ऐसे में दिवाली पर्व के समय केसरियां गाय का दिखना बेहद शुभ माना जाता है. बात दें की गाय की उत्पत्ति भी महालक्ष्मी के साथ ही समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों के साथ हुई थी. ऐसे में क्या आपने कभी केसरिया रंग की गाय देखी है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि शकुन शास्त्र में केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक मानी गई हैं और अगर दीपावली पर इनके दर्शन हो जाएं तो यह साक्षात कामधेनु के समान होती है जो सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती है.

बिल्ली दूध पिए तो शुभ माना जाता है

हमारे देश में ऐसी कई मान्यताएं है जो खास समय के लिए होती है. अगर आम दिनों में बिल्ली आपके किचन से दूध पीकर चली जाए तो आप उसको घर में घुसने नहीं देते हैं. वहीं दिवाली में अगर बिल्ली आपके घर में प्रवेश कर जाए और आपके घर में रखा दूध पी जाए तो ये माता लक्ष्मी के आने के संकेत हैं. जानकार कहते हैं कि दूसरा संकेत है महालक्ष्मी के प्रिय वाहन उल्लू का अगर आपको दीपावली के दिन या रात में पूर्व दिशा की ओर से उल्लू बोलता हुआ दिखाई दे जाए तो ये संकेत है कि पूरे वर्ष घर में धन-धान्य की वर्षा होगी.

केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक

हिंदू धर्म में गाय को मां के समान माना जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है लेकिन क्या आपने कभी केसरिया रंग की गाय देखी है. शायद आप नहीं जानते होंगे कि शकुन शास्त्र में केसरिया गाय देवत्व का प्रतीक मानी गई हैं और अगर दीपावली पर इनके दर्शन हो जाएं तो यह समृद्धि का संकेत लेकर आता है.

लक्ष्मी जी के वाहन उल्लू का दिखना

दिवाली के दिन लक्ष्मी जी के वाहन उल्लू का दिखना बहुत ही ज्यादा शुभ फलदायक होता है. वैसे दिवाली के दिन उल्लू का दिखना बहुत मुश्किल होता है लेकिन अगर फिर भी आपको दिवाली के दिन अगर उल्लू दिख जाए तो समझ लें की देवी  निकट ही कही पर है. ऐसे में  उल्लू को हाथ जोड़कर अपनी इच्छा बोले, आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी. 

यह भी पढे़ं- Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदें ये शुभ चीजें, 13 गुना धन की होगी बढ़ोतरी

रोड़ पर पैसा मिले तो उठा लें

आपको दिपावली के दिन रोड़ पर गिरे हुए पैसे मिल जाएं तो आप उन्हें तुरंत उठा लें और लक्ष्मी पूजा पर दूसरे चांदी के सिक्को के साथ-साथ उनकी पूजा करें और अगले दिन उस पैसे को अपनी तिजोरी में लाल कपड़े में बांधकर रख दें. इससे पूरे साल महालक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी. अगर आपको इनमें से कोई भी संकेत मिलता है तो समझिए पूरे साल आपके घर में सुख-समृद्धि व ऐश्वर्य बना रहेगा.

कौवे और गधे का दिखना 

अगर दिवाली के दिन कौवा घर की मुंडेर पर आकर कांव-कांव बोले तो यह अतिथि के आगमन का संकेत माना जाता है. घर से निकलो और गधा आपके लेफ्ट से निकले तो जिस का लिए निकल रहें हैं वह काम जरुर सिद्ध होता है. 

कबूतर का गुटर गू करना अशुभता का संकेत

वहीं घर की छत या बाल्कानी में कबूतर का गुटर गूं करना अशुभता का संकेत माना जाता है. मान्यता है की कबूतर का घर में होना और आवाज करना बिमारी या अचानक होने वाली किसी हानि को दर्शाता है. ऐसे में अगर दिवाली के दिन या पांचों पर्व के दिन अगर कबूतर गुटर गूं करता है तो, सम्भल जाइए की कुछ अनहोनी आपके जीवन में आने की तैयारी में है. 

अगर आपको इनमें से कोई भी संकेत मिलता है तो समझ जाइये की पूरे साल आपके घर में सुख-समृद्धि व ऐश्वर्य बना रहेगा. ऐसे ही धन की देवी महालक्ष्मी भी अपने जिस साधक पर अपनी कृपा बरसाती है, उसे अपने आगमन के पहले कुछ संकेत दे देती हैं. ये संकेत अगर आप समझ जाएगे तो आप भी जीवन में आने वाली कई समस्याओं से निजात पा सकतें हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media ऐसी किसी भी तरह की मान्यता या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. 

यह भी पढे़ं- धनतेरस से पहले ही धन की वर्षा, इस तारीख को खरीदें ये सामान, भरे रहेंगे घर के भंडार

 

Trending news