Rajasthan: दिल्ली की आरजू वकालत छोड़, बनी फोटोग्राफर
Advertisement

Rajasthan: दिल्ली की आरजू वकालत छोड़, बनी फोटोग्राफर

Rajasthan latest News: दिल्ली की रहने वाली आरजू खुराना ने वकालत छोड़ कर अपने शौक पुरें करने के लिए वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी को चुना. 

file photo

Rajasthan: पहले के जमाने में फोटोग्राफी लोग केवल अपने शौक पुरें करने के लिए किया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब वक्त बदल चुका हैं, युवाओं की  फोटोग्राफी में दिलचस्बी बढ़ने लगी है और युवा फोटोग्राफी को अपना फुल टाईम प्रोफेशन बनाने लगे हैं. फोटोग्राफी के क्षेत्र में भी युवा अपने जुनून और मेहनत के साथ करियर बनाने में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं. 

यह भी पढ़े: किराने की दुकान में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जल कर हुआ राख

ऐसा ही कुछ हुआ दिल्ली की रहने वाली आरजू खुराना के साथ. आरजू  पेशे से एक एडवोकेट है, और वह दिल्ली में रहती हैं. जब वह 18 साल की थी तो जंगल में छुट्टियां बिताने के बाद उनकी दिलचस्पी और जुनून वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की तरफ बढ़ने लगी. उन्का रूझान वकालत से हट कर वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी की तरफ बढ़ने लगा. आरजू अपने जुनून को आगे बढ़ाते हुए साल 2012 में उन्होने फोटोग्राफी करना शुरू कर दिया. 

आरजू खुराना कहती है कि कैमरे से लगाव ऐसा हुआ कि वकालत में दिलचस्पी धीरे-धीरे कम होने लगी. वकालत के क्षेत्र में जितना स्ट्रेस था वह जंगल जाते ही ख़त्म हो जाता था. जानवरों के साथ रहना, उन्की तस्वीरे अपने कैमरे में कैद करना, उन्की सरारते देखना इन सब में मुझे मजा आने लगा. हालांकी वह काफी खूंखार और खतरनाक होते हैं, लेकिन उन से काफी हौसला मिलता है. कई बार खूंखार जंगली हाथी,  जहरीले सांप, शेंर, बाघ, उनसे डील करना बहुत मुस्किल होता हैं, लेकिन उसे पहचान की समझ की बहुत जरूरत होती है. 

यह भी पढ़े: ये राशि वाले इस धनतेरस-दिवाली पर करें इन सामान की खरीददारी, कुबेर होंगे खुश

आरजू ने बताया कि 11 साल के इस सफर में  सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स बन चुके है, जिसको देंख कर उन्हे काफी हौसला मिलता है.और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी को और आगें ले कर जानें की इच्छा होती है.  आरजू बताती है कि वह ATR नामक प्रोजेक्ट की शुरूआत की है. जिसके तहत उनहोने  1 अक्टूबर से  राजस्थान के सरिस्का से यात्रा की शुरूआत कर दी है. जिसका मकसद छोटे-छोटे  टाइगर रिजर्व को पहचान दिलाना और टाइगर रिजर्व के बारे में लोगों को जागरूक करना है. इस प्रोजेक्ट के तहत लोगों को वाइल्डलाइफ से अवगत करवाना, समझाना, और लोगों को जोड़ना  है.  इस प्रोजेक्ट के लिए आरजू ने चार लोगों की टीम बनाई है, जिसमें उनके साथ  एक वीडियो एडिटर,एक वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट, उन्की मां और वह खुद शामिल हैं. 

Trending news