दीपावली से पहले मिलावट के कारोबार पर कसा शिकंजा, 400 किलो धनिया पाउडर किया जब्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1386288

दीपावली से पहले मिलावट के कारोबार पर कसा शिकंजा, 400 किलो धनिया पाउडर किया जब्त

मिलावटखोरों पर एक्शन के लिए भले ही स्वास्थ्य विभाग ने 17 अक्टूबर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का प्लान बनाया हो, लेकिन उससे पहले जयपुर जिला प्रशासन ने जिले में आज से अभियान की शुरुआत कर दी है.  इस दौरान लगभग 400 किलो धनिया पाउडर को जब्त किया गया.

दीपावली से पहले मिलावट के कारोबार पर कसा शिकंजा, 400 किलो धनिया पाउडर किया जब्त

Jaipur: दीपावली पर मिलावटखोरों पर एक्शन के लिए भले ही स्वास्थ्य विभाग ने 17 अक्टूबर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का प्लान बनाया हो, लेकिन उससे पहले जयपुर जिला प्रशासन ने जिले में आज से अभियान की शुरुआत कर दी है. पहले ही दिन अलग-अलग जगहों पर टीमों ने मिलावटखोरों पर दबिश देकर सेहत खराब करने वाले पनीर और मसालों को नष्ट कराया.

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

नकली पनीर किया जा रहा था तैयार

सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए जयपुर जिला प्रशासन ने दीपावली से पहले शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की शुरुआत कर दी है. अभियान के पहले ही दिन टीम ने शहर के मानसरोवर मान्यवास पत्रकार कॉलोनी में स्थित मैसर्स अमन डेयरी पर छापा मारा. जहां अमन डेयरी के मालिक वसीम अकरम पुत्र कमरुद्दीन रिफाइंड पाम ऑयल से नकली पनीर तैयार करते हुए मिले. जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि डेयरी पर रिफाइंड पाम ऑयल से  नकली पनीर तैयार किया जा रहा था.

250 किलो पनीर जब्त किया

टीम ने मौके पर लगभग 250 किलो पनीर जब्त किया गया जिसे मौके पर ही नष्ट करवाया गया साथ ही रिफाइंड पॉम ऑयल के 4 शील्ड टिनो को भी नष्ट करवाया गया.वही अमन डेयरी पर वर्ष 2022 में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल द्वारा यह तीसरी बार कार्यवाही की गई है ऐसे में इस अमन डेयरी का फूड लाइसेंस निरस्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. पनीर की निर्माण इकाई पर हाइजीन और सैनिटेशन भी बहुत खराब स्थिति में मिला. इस कार्यवाही में दल प्रभारी सहायक कलेक्टर विष्णु गोयल,  खाद्य सुरक्षा अधिकारी  दीपक कुमार सिंधी जयपुर डेयरी के केमिस्ट  भरत लाल शर्मा सहायक कर्मचारी  लल्लू प्रसाद शर्मा शामिल रहे. 

नमूने लेकर कार्रवाई की गई

जिला कलक्टर ने प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि दूसरी टीम ने रिलायंस रिटेल से दूध, पनीर और चिप्स के नमूने लेकर कार्रवाई की गई. जांच दल द्वारा ओम मसाला उद्योग आकेड़ा डूंगर वीकेआई एरिया जयपुर के यहां छापामार कार्रवाई करते हुए मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर के नमूने लिए गए. मौके पर तैयार धनिया पाउडर से नमूना लिए जाने के बाद लगभग 400 किलो धनिया पाउडर को जब्त किया गया. इस कार्यवाही जांच दल के प्रथम प्रभारी अनिल चौधरी और द्वितीय जांच दल के  प्रभारी लक्ष्मीकांत कटारा के नेतृत्व में की गई

मिलावटखोरों पर कार्रवाई के लिए 3 टीम गठित

जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत दीपावली त्यौहार को मध्य नजर रखते हुए खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिये तीन RAS अशिकारियो के नेतृत्व में 3 जांच दलों का गठन किया गया है. जिसमें पुलिस, खाद्य निरीक्षक, लीगल मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट और जयपुर डेयरी के अधिकारियों को शामिल किया गया है. दीपावली के त्यौहार से पहले खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका बढ़ जाती है.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

ऐसे में आगामी दिनों में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए गठित की गई टीमों द्वारा मौके पर जाकर  निरंतर कार्रवाई की जाएगी. दरअसल स्वास्थ्य विभाग के प्लान के अनुसार 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक अभियान चलना था. और 24 अक्टूबर को दीपावली फेस्टिवल है. इससे पहले मार्किट में मिलावटी मावा और अन्य मिठाईयों के खपने का अंदेशा था. इसके बाद होने वाली कार्रवाई मात्र खानापूर्ति होती. 

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

Trending news