सीएम ने पंचायती राज संस्थाओं में निकाले पदोन्नति के अवसर,संशोधन को दी अनुमति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1206083

सीएम ने पंचायती राज संस्थाओं में निकाले पदोन्नति के अवसर,संशोधन को दी अनुमति

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंचायती राज विभाग में मंत्रालयिक संवर्ग में सृजित पदों के पुनर्गठन को मंजूरी देते हुए, कार्मिकों को पदोन्नति के अवसर का रास्ता खोल दिया.

सीएम ने पंचायती राज संस्थाओं में निकाले पदोन्नति के अवसर,संशोधन को दी अनुमति

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंचायती राज विभाग में मंत्रालयिक संवर्ग में सृजित पदों के पुनर्गठन को मंजूरी देते हुए, कार्मिकों को पदोन्नति के अवसर का रास्ता खोल दिया. इस पुनर्गठन से अब 2268 कर्मचारियों को पदोन्नति के अवसर प्राप्त हो सकेंगे. यह पुनर्गठन विभाग के जिला परिषद और पंचायत समिति के संवर्ग में किया गया है.

मुख्यमंत्री ने भर्ती नियमों में अभी तक उल्लेखित नहीं होने वाले पदनाम के सृजन के लिए संशोधन की अनुमति भी दी है. इससे संस्थापन अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के पद बन पाएंगे. उल्लेखनीय है कि पंचायती राज संस्थाओं में मंत्रालयिक संवर्ग में अभी सहायक प्रशासनिक अधिकारी तक के ही पद  हैं, जबकि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में इससे ऊपर के पद भी खाली  हैं. 

सीएम  के निर्णय से अब पुनर्गठन के बाद संस्थापन अधिकारी के 33, प्रशासनिक अधिकारी के 66, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के 451 पद हो गए हैं. वहीं, सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 220 से बढ़कर 843 पद, वरिष्ठ सहायक के 331 से बढ़कर 1426 पद हो रहे हैं. वर्तमान में जिला परिषद, पंचायत समिति व ग्राम पंचायत स्तर पर कुल 11,370 पद भरे हुए हैं. इसके अतिरिक्त कनिष्ठ सहायकों के 4000 पदों को पुनर्जीवित कर शामिल करते हुए 15730 पदों की सीमा निर्धारित की गई है. इनमें जिला परिषद के लिए कुल 721 पद.
निर्धारित होंगे तथा पंचायत समिति के लिए कुल 3705 पद और ग्राम पंचायत के लिए 11304 पद होंगे.

 

Trending news