सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान-रामगढ़ बांध ERCP के दायरे में आएगा,11 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1827141

सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान-रामगढ़ बांध ERCP के दायरे में आएगा,11 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा

जयपुर न्यूज: सीएम गहलोत ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रामगढ़ बांध ERCP के दायरे में आएगा. इस वजह से 11 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने अन्य बातें कहीं.

सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान-रामगढ़ बांध ERCP के दायरे में आएगा,11 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा

जयपुर न्यूज: रामगढ़ बांध में पानी लाने के लिए सीएम गहलोत ने ऐलान किया है. ERCP के दायरे में रामगढ़ बांध आएगा. ईसरदा बांध के पानी रामगढ़ बांध को भरा जाएगा. 15 अगस्त के मौके पर सीएम गहलोत ने ऐलान किया. सीएम ने कहा कि जयपुर की पहचान का अहम रामगढ़ बांध हिस्सा रहा है. समय के साथ परिस्थितियों से बांध सूख गया है.

1250 करोड़ रुपये खर्च होंगे

सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि रामगढ़ बांध को ERCP के तहत भरेंगे. पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के तहत ईसरदा बांध से पानी आएगा. इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च होंगे. जिससे जयपुर जिले के जमवारामगढ़, आमेर, जालसू, गोविन्दगढ़, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली ब्लॉक और अलवर जिले के थानागाजी, बानसूर ब्लॉक्स के लिए पेयजल योजना बनाई जा सकेगी.

13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित

सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि ERCP की DPR में वंचित रहे बांध भी शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि  13 जिलों के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना महत्वपूर्ण है. ERCP की DPR पूर्ववर्ती सरकार ने बनाई थी. DPR में 26 बांध शामिल किए गए थे. ERCP की इस DPR में कई बांध वंचित रह गए थे. सीएम का ऐलान किया कि दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर और अलवर जिले के 53 बांधों को ERCP से जोड़कर उन्हें भरा जाएगा. इससे ERCP की परियोजना लागत 1665 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी. 13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित होंगे.

वहीं सीएम ने कहा कि राज्य में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना चल रही है.जिसमें सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को ₹5000 एवं प्रशस्ति पत्र देते हैं. सरकार ने योजना में सम्मान राशि बढ़ाकर 10,000 रुपये की.

ये भी पढ़ें-

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

1 चम्मच अश्वगंधा के साथ इस चीज का करें सेवन, बढ़ेगी सेक्स पावर

विटामिन P से होगा कैंसर के सेल्स का विकास बंद, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

 

Trending news