चीन में मस्जिद गिराने आई पुलिस पर मुस्लिम समुदाय ने की पत्थरबाजी, प्रशासन बोला- खैर चाहते हो तो सरेंडर करो नहीं तो...
Advertisement

चीन में मस्जिद गिराने आई पुलिस पर मुस्लिम समुदाय ने की पत्थरबाजी, प्रशासन बोला- खैर चाहते हो तो सरेंडर करो नहीं तो...

China News: चीन में पुलिस और मुस्लिम समुदाय के बीच झड़प की खबरें सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय के लोंगो ने मस्जिद गिराने आई पुलिस पर पथराव किया है. इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को 6 जून तक सरेंडर करने के आदेश दिए हैं.

 

चीन में मस्जिद गिराने आई पुलिस पर मुस्लिम समुदाय ने की पत्थरबाजी, प्रशासन बोला- खैर चाहते हो तो सरेंडर करो नहीं तो...

China News: चीन में पुलिस और प्रदर्शनकारी विरोधी ग्रुपों के बीच झड़प हुई है, बताया जा रहा है कि चौदहवीं सदी में बनी मस्जिद को आंशिक रूप से नष्ट करने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. यूनान (Yunnan) प्रदेश में स्थित नगू नगर में नाजियांग मस्जिद (Naziang Mosque) को आंशिक रूप से नष्ट करने की सरकारी योजनाओं के खिलाफ शनिवार को हिंसा की रिपोर्ट आई है.

चीन की कोर्ट ने 2020 में दिया था फैसला

 

बता दें कि 2020 में एक कोर्ट ने फैसला किया था कि मस्जिद के कुछ भाग, जिसमें गुम्बददार छत और मिनारें शामिल थीं, अवैध हैं और उन्हें नष्ट कर दिया जाना चाहिए. हालांकि जब कार्रवाई शुरू की गई तब हुई नगू में रहने वाले हुई जाति के लोगों ने (Hui ethnic community) इसका कड़ा विरोध किया था, जिससे कार्रवाई अस्थायी रूप से रोक दी गई.

 

झड़प के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में दिखाया गया है कि पुलिस ढाल और सुरक्षा गियर पहने मस्जिद के बाहर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष कर रही है. लोगों द्वारा पत्थर और कुर्सियां फेकी जा रही हैं. जानकारी के अनुसार कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं. इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों को सरेंडर के लिए भी कहा गया है.

 

मुस्लिमों के कड़े विरोध के कारण पुलिस ने मस्जिद के अवैध निर्माण को नष्ट नहीं किया है. सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में मस्जिद के बाहर एक विशाल पुलिसकर्मियों की भीड़ और मुस्लिमों को देखा जा सकता है. इस दौरान पुलिस और मुस्लिमों के बीच झगड़ा हुआ और मस्जिद में प्रवेश करने की कोशिश करने वाली पुलिस पर पत्थर फेंके गए.

चीनी प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को जारी किया नोटिस

जानकारी के अनुसार नागु स्थित टोंगहाई काउंटी के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को 6 जून तक खुद को सरेंडर करने की चेतावनी दी है. नोटिस में कहा गया है कि जो लोग स्वेच्छा से खुद को सरेंडर करेंगे, उल्लंघन और अपराध की वास्तविक बातें स्वीकार करेंगे, उन्हें हल्की या कम कर दी जाएगी. पुलिस ने घटना को सामाजिक प्रबंधन आदेश का गंभीर बाधा बताया.  बता दें कि हुई लोग चीन की 56 निर्धारित जातियों में से एक है. ये मुख्य रूप से सुन्नी मुस्लिम हैं. चीन के 10 मिलियन हुई मुस्लिमों में से लगभग 7 लाख युनान में देश के दक्षिण-पश्चिम में रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, क्यों उठाना पड़ा WHO को ये कदम

June 2023 Vrat Tyohar List: जून के महीने में पड़ने वाले हैं ये धार्मिक उत्सव, त्योहार और व्रत, देखिए पूरी लिस्ट

 

 

Trending news