राजस्थान के बच्चों को दिल्ली में मिलेगी फाइव स्टार वाली सुविधाएं, सीएम ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228165

राजस्थान के बच्चों को दिल्ली में मिलेगी फाइव स्टार वाली सुविधाएं, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस के पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर बीकानेर हाउस को गेटवे ऑफ राजस्थान के रूप मे विकसित करने की बात कही.

राजस्थान के बच्चों को दिल्ली में मिलेगी फाइव स्टार वाली सुविधाएं, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

जयपुर/दिल्ली: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस के पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर बीकानेर हाउस को गेटवे ऑफ राजस्थान के रूप मे विकसित करने की बात कही. सीएम ने अधिकारियों को कहा बीकानेर हाउस के मूल स्वरूप को राजस्थानी कला और संस्कृति के अनुरूप विकसित करने और विश्व स्तरीय कला और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जल्द से जल्द विकसित करने के निर्देश दिए.

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष बीकानेर हाउस मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित द्वितीय और तृतीय चरणों में होने वाले पुनर्निर्माण कार्यों का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया गया. प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि बीकानेर हाउस री-डेवलपमेंट प्लान के तहत मौजूदा परिसर की विशिष्ट शैली वाली अलंकृत धरोहर को सहेजते हुए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. जिसके प्रथम चरण में बैरको में संचालित कार्यालयों को दूसरी जगह स्थापित करना, सांस्कृतिक एवं सह कार्यालय ब्लॉक का निर्माण, स्टाफ के परिवारों को स्टाफ क्वार्टर्स का निर्माण कार्य इसी तरह द्वितीय चरण में बीकानेर हाउस परिसर के चांदनी बाग का विकास कार्य के साथ-साथ परिसर में रोडवेज बस स्टैंड का नए स्वरूप में निर्माण और एमपी थिएटर बनाया जाएगा.

प्रेजेंटेशन में बताया गया कि बीकानेर हाउस की महत्वपूर्ण धरोहर का उपयोग राजस्थान के विभिन्न रचनात्मक, साहित्यिक, कला, संस्कृति और पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा. इस नवीन परिसर में परमानेंट क्राफ्ट बाजार बनेगा जहां पर राजस्थानी आर्टिजंस अपने बनाए हुए उत्पादों की बिक्री करके राजस्थानी कला संस्कृति और हैंडीक्राफ्ट को देश दुनिया तक पहुंचाने का काम करेंगे.

उदयपुर हाउस में नेहरू युवा ट्रांजिट हॉस्टल एंड फैसिलिटेशन सेंटर बनेगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिल्ली के राजस्थान हाउस, उदयपुर हाउस और बीकानेर हाउस के पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा और प्रजेंटेशन को देखने के बाद कहा कि हमारी सरकार का युवाओं के विकास और उनकी शिक्षा पर विशेष जोर रहा है हम चाहते हैं कि देश की राजधानी में आने वाले राजस्थान के युवाओं को रहने और खाने पीने तथा पढ़ाई में कोई दिक्कत ना हो इसलिए 300 करोड़ की लागत से राजस्थान सरकार उदयपुर हाउस को नेहरू युवा ट्रांजिट हॉस्टल एंड फैसिलिटेशन सेंटर के रूप में विकसित करेगी जहां पर ढाई सौ कमरों की भवन का निर्माण किया जाएगा जिसमें पांच सौ युवा छात्र छात्राओं को रहने खाने-पीने और पढ़ाई से संबंधित सभी सुख सुविधाएं प्रदान की जा सकेगी. उदयपुर हाउस को नए स्वरूप में विकसित करने के लिए राजस्थान सरकार के खेल एवं युवा कल्याण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है.

उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली स्थित उदयपुर हाउस राजधानी की सबसे प्रतिष्ठित जगह 15 राजपुर रोड, सिविल लाइंस एरिया में लेफ्टिनेंट गवर्नर हाउस दिल्ली के पीछे स्थित है जो कश्मीरी गेट अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा और दिल्ली यूनिवर्सिटी का नॉर्थ केंपस सटा हुआ हैं. यह संपत्ति सितंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सरकार ने राजस्थान सरकार को सुपुर्द कर दी थी.

राजस्थान हाउस का भव्य भवन जल्द बनकर होगा तैयार
दिल्ली के पृथ्वीराज रोड पर स्थित पुराने राजस्थान हाउस को जल्द ही डिस्मेंटल करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, संपूर्ण भवन को तोड़ने में लगभग 2 माह का समय लगेगा तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए भवन का निर्माण किया जाएगा जहां पर राजस्थान से आए मंत्रिगणों, अधिकारियों तथा आगंतुकों के लिए ठहरने की सारी सुख सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों से चर्चा करने के बाद निर्देश दिए कि नए राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी आर्किटेक्चर के साथ-साथ कला और संस्कृति के सभी आयामों का विशेष ध्यान रखा जाए. बीकानेर हाउस का प्रेजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परिसर में स्थित मुख्यमंत्री सुरक्षा प्रकोष्ठ कार्यालय का भी निरीक्षण किया तथा सुरक्षा प्रकोष्ठ के अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों की कर्तव्य निष्ठा के लिए सराहना की. मुख्यमंत्री ने विजिटर बुक में अपने हस्ताक्षर किए तथा प्रकोष्ठ के अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों का हौसला अफजाई की. मुख्यमंत्री के बीकानेर हाउस दौरे के दौरान प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव सहित सभी कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी गण मौजूद रहे

Trending news