मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा फसल खराबे के लिए उचित मुआवजा
Advertisement

मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा फसल खराबे के लिए उचित मुआवजा

Announcement for Farmers : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा करते हुए किसानों को फसल खराबे के लिए उचित मुआवजा देने की बात कही है.

मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी घोषणा, किसानों को मिलेगा फसल खराबे के लिए उचित मुआवजा

Announcement for Farmers : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आपदा से प्रभावित प्रत्येक नागरिक के साथ खड़ी है. मानवीय दृष्टिकोण के साथ राहत उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी प्रकार की आपदा में न्यूनतम जनहानि तथा अधिकतम राहत सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.

गहलोत शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 23 वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में अतिवृष्टि से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी परंतु उचित प्रबंधन से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई. बैठक में जानकारी दी गई कि अतिवृष्टि के कारण हुए फसल खराबे से प्रभावित किसानों की उचित गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलाने का कार्य किया जा रहा है. भारी बारिश के कारण हुए फसलों के नुकसान का आकलन करने तथा उचित मुआवजा दिलाने के लिए पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक और सर्वेक्षकों की टीम लगातार कार्य कर रही है. पिछले कुछ दिनों की अतिवृष्टि से फसल खराबे में आए 1.5 लाख क्लेम में से 40 हजार का सर्वे किया जा चुका है. शेष का सर्वे भी जल्द पूरा कर मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिन किसानों ने हाल ही सरसों की बुवाई की थी तथा वर्षा के कारण फसल खराब हो गई. इन किसानों को 1.17 लाख सरसों के बीज मिनीकिट्स का निशुल्क वितरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने फसलों की बुवाई हेतु ज्यादा से ज्यादा मिनिकिट वितरित करने के भी निर्देश दिए.

बैठक में बताया गया कि राज्य में पिछले 3 सालों में किसानों को 16 हजार करोड़ रूपए के बीमा क्लेम का भुगतान किया गया है बाढ के कारण क्षतिग्रस्त हुई सरकारी परिसम्पत्तियों के 158 करोड़ की लागत से मरम्मत कार्य करवाए जा रहे हैं. गत दो वर्षों में कोविड रोकथाम हेतु विभिन्न उपकरण खरीदने के लिए जिलों एवं विभिन्न विभागों को एसडीएमए द्वारा 854 करोड़ रूपए का बजट आवंटित किया गया है. साथ ही, इस दौरान आवश्यक खरीद हेतु निविदा प्रक्रिया में छूट प्रदान की गई है. इस वर्ष जलदाय विभाग द्वारा रेलवे को पाली रेलवे स्टेशन तक पानी पहुंचाने के लिए लगभग 20 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया. साथ ही, इस वर्ष पुलिस विभाग को दुर्घटना स्थल पर घायलों को प्राथमिक चिकित्सा हेतु 9.48 करोड़ रूपए का बजट उपलब्ध करवाया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में प्रदेशवासियों की पूरी संवेदनशीलता के साथ सहयोग करने का कार्य कर रही है. कोविड–19 में प्राण गंवाने वाले मृतकों के आश्रितों को आर्थिक सहायता देने के लिए 116 करोड़ का वित्तीय प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 6 लाख पशुपालकों को बीमा कवर देने के लिए बजट घोषणा की है जो नवंबर के अंत तक शुरू हो जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 150 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है. साथ ही, राज्य में बिजली गिरने से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए लाइटनिंग अरेस्टर की खरीद की जाएगी तथा इन्हें चुनिंदा स्थानों पर लगाया जाएगा.

ये भी पढ़े..

अब एक ही प्लेटफार्म पर मिलेंगे सारे कंटेंट, वॉचो का ग्रैंड OTT प्लान "वन है तो डन है" जयपुर में लॉच

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का चौमूं में स्वागत, 2023 चुनाव को लेकर दिया बड़ा बयान

 

Trending news