Chatny Recipe: इस विंटर सीजन में बनाए लाजवाब धनिया और मूंगफली की चटनी, जाने क्या है रेसिपी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1503328

Chatny Recipe: इस विंटर सीजन में बनाए लाजवाब धनिया और मूंगफली की चटनी, जाने क्या है रेसिपी

मूंगफली और धनिया की चटनी (recipe of peanut chutney): आपने अक्सर विंटर सीजन में मूंगफली और धनिया  की स्वादिष्ट चटनी के बारे में सुना होगा तो आज हम आपको बताएंगे की ये मूंगफली की चटनी बनती कैसे है.

धनिया और मूंगफली की चटनी रेसिपी

Chatny Recipe: विंटर सीजन चल रहा ऐसे खुद को खाना खाने से रोकना तो बड़ी नाइंसाफी सा लगता है. सर्दियों के मौसम में भूख भी खुलकर लगती हैं. ऐसे में ठण्ड के मौसम में कम्बल में दुबक कर बैठना और गर्म मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है.  मूंगफली स्वाद और सेहत दोनों का खजाना होती है. भारतीय खाने में कई तरह से मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है. आपने अक्सर मूंगफली और धनिया  की स्वादिष्ट चटनी के बारे में सुना होगा तो आज हम आपको बताएंगे की ये मूंगफली की चटनी बनती कैसे है. इस सर्दी के मौसम में आप भी बनाइये मूंगफली की लाजवाब चटनी. 

मूंगफली और धनिया की चटनी (recipe of peanut chutney)

भारतीय खाने में हरे धनिये का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है. साग से लेकर दाल और सलाद तो इसके बिना अधूरे से लगते हैं. आपने हरे धनिये की चटनी तो खाई ही होगी. आज हम आपको बता रहें है, हरे धनिये की चटनी को अगर मूंगफली मिलकर बनाया जाये तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. 

मूंगफली और धनिया की चटनी बनाने के लिए सामग्री

मूंगफली - 1/2 कप 
जीरा - 1 चम्मच 
सूखी लाल मिर्च - 2-3 
लहसुन की कलियां - 3-4 
तेल - 2-3 चम्मच 
धनिया - 1/2 कप 
नींबू का रस - 1 चम्मच 
नमक - स्वादानुसार 

मूंगफली और धनिया की चटनी रेसिपी 

सबसे पहले ताजे धनिये के पत्तों को छांटकर अच्छे से साफ पानी में धो लें. उसके बाद  2-3 चम्मच तेल में 1/2 कप मूंगफली को कम आंच पर भून लें.जैसे ही आपको  मूंगफली के सिकने की खुशबू आने लगे समझ जाइये कि मूंगफली भुननी शुरू हो गई है. उसके बाद 2-4 मिनट के लिए चलते हुए मूंगफली को भून लें. फिर गैस बंद करके मूंगफली को एक बर्तन में निकलकर उसका छिलका अलग कर दें.उसके बाद मिक्सी में मूगंफली, लहसुन और नमक स्वादानुसार डालकर इसे अच्छे से पीसकर एक बाउल में ट्रांसफर कर दें. उसके बाद कढ़ाई में जो बचा हुआ तेल है,  उस तेल में 1 चम्मच जीरा और 2-3 सूखी लाल मिर्च को भून लें, उसके बाद  तड़के को पीसी हुई मूंगफली के ऊपर डाल दें और निम्बू निचोड़ दें. तैयार है आपकी मूंगफली और नारियल की चटनी.

जान लें ये  टिप्स

चटनी बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मूंगफली जले नहीं इसलिए मूंगफली को कम आंच पर ही भूनना चाहिए. चटनी के स्वाद को बरक़रार रखने के लिए उसमे थोड़ा ठंडा पानी मिलाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Winter Tea Recipe: New Year में ट्राय करें ये 5 मसाले वाली चाय,सर्दी में पाये गर्मी का एहसास
 

Trending news