Chanakya Niti : ऐसी स्त्री के सामने सिर झुकाते हैं सारे मर्द
Advertisement

Chanakya Niti : ऐसी स्त्री के सामने सिर झुकाते हैं सारे मर्द

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र में वो सब कुछ है जो आप एक स्त्री या फिर पुरुष की बारे में जानना चाहते हैं.

 

Chanakya Niti : ऐसी स्त्री के सामने सिर झुकाते हैं सारे मर्द

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ ही नहीं व्यवहारिक पहलुओं के भी ज्ञाता थे. नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्‍य ने स्त्री पुरुष के चरित्र, गुण-अवगुण को लेकर बेहद महत्वपूर्ण जानकारियों दी हैं.  एक घर को बनाने में एक स्त्री का खास योगदान होता है. ऐसे में स्त्री के अंदर कुछ खास गुण होने पर पुरुष जिंदगी भी उसकी तरफ आकर्षित रहता है.

ऐसी स्त्री जिस पुरुष को मिलती है वो भाग्यशाली होता है और ऐसी स्त्री के आगे हमेशा नतमस्तक ही रहता है. ऐसे करें गुणी स्त्रियों की परख.

हिम्‍मत Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट
सामान्य तौर पर पुरुषों को स्त्री से ज्यादा हिम्मत वाला माना जाता है, लेकिन आचार्य चाणक्य के अनुसार सच इससे परे है. आचार्य चामक्य कहते हैं कि हिम्मत एक स्त्री में पुरुष से ज्यादा होती है और एक स्त्री हर मुश्किल का डट कर मुकाबला करती है.

समझदारी Chanakya Niti : 10 सैकेंड में जानें, किसी भी इंसान का असली चेहरा
पुरुषों के मुकाबले एक स्त्री ज्यादा समझदार होती है और हर फैसला सोच समझकर ही लेती है, जबकि पुरुष बिना सोचे समझे फैसले लेकर बाद में पछताते हैं. एक स्त्री का धैर्य ही उसकी सबसे बड़ी ताकत है. धैर्य और समझदारी से लिए फैसले परिवार को भी आगे बढ़ने में मदद करते हैं.

भावुक Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे
एक स्त्री में भावुकता और करुणा के भाव होना स्वभाविक है और ये दोनों की गुण एक स्त्री को एक पुरुष के मुकाबले ज्यादा संवेदनशील बनाते हैं, लेकिन इसे स्त्री की कमजोरी समझने की गलती नहीं करनी चाहिए. संवेदनशीलता के साथ लिए गये फैसले आगे वाले वक्त में प्रभावी होते हैं, और तब आप ऐसी स्त्री के सामने नतमस्तक हो जाते हैं.

भूख
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि एक स्त्री को पुरुष से ज्यादा भूख लगती है. शारीरिक संरचना के चलते ही स्त्री को ज्यादा पोषण की जरुरत होती है इसलिए महिलाओं को हमेशा पर्याप्त और पौष्टिक भोजन ही करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, ZeeMedia इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news