राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा: केंद्रों के लिए अभ्यर्थी होंगे रवाना, जानें कहां-कहां से मिलेंगी बसें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1181365

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा: केंद्रों के लिए अभ्यर्थी होंगे रवाना, जानें कहां-कहां से मिलेंगी बसें

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 13 मई से 16 मई तक होने जा रही है. परीक्षा में 18.86 लाख परीक्षार्थियों के आने की संभावना है. गुरुवार से परीक्षार्थी अपने गंतव्य से परीक्षा केंद्र के लिए रवाना होंगे.

राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा: केंद्रों के लिए अभ्यर्थी होंगे रवाना, जानें कहां-कहां से मिलेंगी बसें

जयपुर: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 13 मई से 16 मई तक होने जा रही है. परीक्षा में 18.86 लाख परीक्षार्थियों के आने की संभावना है. गुरुवार से परीक्षार्थी अपने गंतव्य से परीक्षा केंद्र के लिए रवाना होंगे. इसके लिए रोडवेज प्रशासन की ओर से परीक्षा के एक दिन पहले और परीक्षा के एक दिन बाद तक परीक्षार्थियों के लिए सुविधा मिलेगी.

रोडवेज के डिपों में बसें अलर्ट 
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए बसों की तैयारियां पूरी कर ली गई है. रोडवेज मुख्यालय ईडीटी संजय पांडे ने प्रदेशभर के सभी 52 डिपों के मुख्य प्रबंधक से बात कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सभी डिपो मुख्य प्रबंधकों को 3200 बसों की सहायता से परीक्षार्थियों को गंतव्य से परीक्षा केंद्र लाने ले जाने के लिए अलर्ट किया. परीक्षा के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक के लिए निशुल्क बस सेवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. प्रशासन के निर्देशानुसार बसों के संचालन करने के लिए भी निर्देशित किया गया. मुख्यमंत्री बजट घोषणा में प्रतियोगी परीक्षार्थियों को प्रदेश सीमा में निशुल्क बस सेवा उपलब्ध की पालना में बस सेवा की जा रही है. रोडवेज प्रशासन ने प्रदेश के सभी रोडवेज अधिकारी और कर्मचारियों की छुट्टिया निरस्त करने के निर्देशित किया गया है.आपातकालिन स्थिति में ही कर्मचारी को अवकाश देने के निर्देशित है.

जयपुर आरटीओ ने टीम गठित कर मॉनिटरिंग बढ़ाई

जयपुर आरटीओ राजेश वर्मा ने बताया कि राजधानी जयपुर में करीब 8 लाख परीक्षार्थी 13 मई से 16 मई तक शामिल होंगे.ऐसे में परीक्षार्थियों को बस सेवा उपलब्ध कराने के लिए टीम गठित की गई है. प्रशासन के निर्देश पर राजधानी जयपुर शहर के बार 4 जगहों पर अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए है, जिससे जयपुर शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे. शहर के बार बने बस स्टैंड से परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए शहर में हजारों की तादाद में विभिन्न वाहन उपलब्ध हैं. शहर में लो फ्लोर, मिनी बस सेवा, टाटा मैजिक, आटो, और ई—रिक्शा उपलब्ध है. जिससे परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा केंद्र तक पहुंच सके.जयपुर शहर में वाहनों के संचालन की संख्या इस प्रकार से है.

ये है वाहनों के संचालन की संख्या 

मिनी बस -1000 संख्या
लो-फ्लोर- 250 बसें
टाटा मैजिक-1593 संख्या
आटो- 25 हजार की संख्या
ई-रिक्शा -25 हजार की संख्या

जयपुर शहर से विभिन्न जिलों में जाने वाले निजी वाहनों की संख्या

सीकर रोड- 135 से 140 निजी बसें

अजमेर रोड - 90 निजी बसें

टोंक रोड - 42  निजी बसें

आगरा रोड- 140 निजी बसें

दिल्ली रोड- 120 निजी बसों का संचालन

आम यात्रियों की बढ़ेगी मुसीबत

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा जहां परीक्षार्थियों के लिए सुविधा बनेगी. वहीं, आमजन के लिए समस्या का सबब बनेगी, क्योंकि इन 12 से 17 मई तक परीक्षार्थियों के लिए ही निशुल्क बस सेवा रहेगी. ऐसे में आमजन यात्री रोडवेज बसों का लाभ नहीं ले सकेगा. रोडवेज प्रशासन ने आनलाइन बुकिंग टिकट 2600 की संख्या में रद्द कर दिया गया है, जिससे यात्रियों के लिए परीक्षा मुसीबत का कारण बन रही है. आम यात्रियों की मांग है कि सरकार को इन परीक्षार्थियों के लिए अलग से निजी बसों को बुक करना चाहिए, क्योंकि परिवहन बस सेवा एक्ट के तहत आमजन को यात्रा सुविधा नहीं देकर परीक्षार्थियों के लिए ही सेवा देना नियमानुसार गलत है.

Trending news