भाईचारा फाउंडेशन ने शुरू किया बाल विवाह मुक्त भारत अभियान, मोमबत्ती जलाकर लिया संकल्प
Advertisement

भाईचारा फाउंडेशन ने शुरू किया बाल विवाह मुक्त भारत अभियान, मोमबत्ती जलाकर लिया संकल्प

भारत को बाल विवाह मुक्त करने के लिए रविवार से जागरूकता अभियान शुरू किया गया. जयपुर सहित पूरे देश में कई जगह एक साथ ही समय पर अभियान की शुरुआत की गई. जयपुर में जवाहर सर्किल पर बाल विवाह अभियान पर कार्यक्रम आयोजित की गई.

भाईचारा फाउंडेशन ने शुरू किया बाल विवाह मुक्त भारत अभियान, मोमबत्ती जलाकर लिया संकल्प

Jaipur: कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन की ओर से भारत को बाल विवाह मुक्त करने के लिए रविवार से जागरूकता अभियान शुरू किया गया. जयपुर सहित पूरे देश में कई जगह एक साथ ही समय पर अभियान की शुरुआत की गई. जयपुर में जवाहर सर्किल पर बाल विवाह अभियान पर कार्यक्रम आयोजित की गई.

Aaj Ka Rashifal: मेष राशि को लव पार्टनर देगा धोखा, कर्क को जीवनसाथी से मिलेगा प्यार

कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन की सहयोगी संस्था के रूप में काम कर रहे भाईचारा फाउंडेशन की ओर से रविवार शाम बाल विवाह मुक्त अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. फाउंडेशन की ओर से बाल विवाह जैसी कुरीतियों के नुकसान को लेकर जानकारी दी गई. फाउंडेशन के संयोजक विचार व्यास ने कहा कि बाल विवाह के कारण ने केवल 2 परिवार बल्कि समाज को भी नुकसान उठाना पड़ता है. बाल विवाह भारत में सदियों से परंपरा और रिवाज के रूप में चला आ रहा है. यह छोटे-छोटे बच्चों और बच्चियों के लिए अभिशाप है.

मोमबत्ती जला कर लिया संकल्प

जवाहर सर्किल पर छोटे-छोटे बच्चों और पेरेंट्स सहित कई लोगों ने मोमबत्तियां जलाकर अभियान की शुरुआत की. इस दौरान वहां मौजूद लोगों से संकल्प कराया की मैं केवल खुद की जिंदगी बाल विवाह से अभीशापित होने देंगे. जयपुर संभाग में बाल विवाह के खिलाफ अभियान चलाकर छोटे बच्चों के जीवन में अंधेरा होने बचाएंगे. इस मौके पर बाल विवाह के खिलाफ नारेबाजी कर आक्रोश भी प्रकट किया. विचार व्यास ने कहा कि यदि कहीं भी अपने आसपास बाल विवाह होता देखेंगे तुरंत सूचना पुलिस को देंगे, ताकि कानूनी मदद भी ली जा सके.

घर-घर तक पहुंचाएंगे अभियान

इस मौके पर मौजूद बाल आयोग के पूर्व सदस्य वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी बनती है बच्चों को बाल विवाह के अभिशाप से मुक्त कराएं. इसके लिए अभियान से जुड़कर प्रत्येक व्यक्ति को काम करना होगा. कैलाश सत्यार्थी में अभियान शुरू किया है जिसे घर-घर तक पहुंचाना होगा.

सर्दी आते ही IAS टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने बदल लिया अपना लुक, पहन ली ऐसी ड्रेस

Vasundhara Raje Photos: मॉर्निंग वॉक के लिए सेंट्रल पार्क पहुंची सीएम वसुंधरा राजे, लोगों ने ली सेल्फी

Trending news