Fitness Tips: इन मिथ्स को तोड़कर सेलिब्रिटीज की तरह आप भी जीते कैंसर से जंग
Advertisement

Fitness Tips: इन मिथ्स को तोड़कर सेलिब्रिटीज की तरह आप भी जीते कैंसर से जंग

Fitness Tips: कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी सोनाली बेंद्रे, ताहिरा कश्यप, संजय दत्त और युवराज सिंह जैसे कई क्रिकेटर इस खतनाक बीमारी से जूझ चके हैं.आज हम आपको बताएंगे कैंसर के बारे में ऐसे मिथ जिन्हें आप सच मानते रहें पर वो सिर्फ एक झूठ निकले. 

कैंसर मिथ्स

Fitness Tips: आज के समय में कैंसर एक बेहद ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी बनकर सामने रहा है. कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी सोनाली बेंद्रे, ताहिरा कश्यप, संजय दत्त और युवराज सिंह जैसे कई क्रिकेटर इस खतनाक बीमारी से जूझ चके हैं. ब्रेस्ट कैंसर से लेकर पेट के कैंसर तक व्यक्ति किसी भी तरह के कैंसर की जद में आ सकता है, लेकिन सही समय पर अगर इसका इलाज करवाया जाये तो इससे बचा जा सकता है. अक्सर कैंसर को लेकर कई तरह मिथ है जो आपको डरा देते हैं लेकिन अब इससे डरने की जरूत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कैंसर के बारे में ऐसे मिथ जिन्हें आप सच मानते रहें पर वो सिर्फ एक झूठ निकले. 

मोबाईल  के कारण कैंसर 

यह कैंसर को लेकर सोचा जाने वाला  यह एक बेहद ही कॉमन मिथ है, जिस पर लोग भरोसा करते हैं, लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है। आपको बता दें की  कैंसर का मुख्य कारण जेनेटिक म्यूटेशन होता है. 

चीनी खाने से कैंसर बिगड़ जाता है

अक्सर लोग मानते है की अगर वे चीनी का सेवन करते हैं तो उनका कैंसर बिगड़ जाएगा, जबकि यह सच नहीं है. कोई भी अध्ययन यह नहीं दिखाता है कि शक़्कर खाने से कैंसर बिगड़ जाएगा या फिर अगर आप चीनी खाना बंद करने से कैंसर ठीक हो जायेगा, लेकिन शक़्कर का सेवन आपका मोटापा जरूर बढ़ा सकता है जो कई तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है. 

कुछ फूड्स खाने से कैंसर नहीं होता

ये सच है की  कुछ फूड आइटम जैसे ब्लूबेरी, चुकंदर, ब्रोकली, लहसुन और ग्रीन टी को कैंसर से बचाने वाले सुपरफूड्स के रूप में जाना जाता है. ये सभी फूड आइटम आपकी हेल्थ के लिए अच्छे हैं और कैंसर से लड़ने में एक पॉजिटिव इफेक्ट रखते हैं साथ ही  एंटी-ऑक्सीडेंट रिच होने के कारण ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में आपको मदद मिलती है. लेकिन अगर आप सोचते है की इनके नियमित सेवन से आपको कभी कैंसर नहीं होगा, तो आप गलत है क्योंकि  कैंसर हर व्यक्ति में अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है. 

परिवार में किसी को कैंसर नहीं है तो आप सेफ हैं 

आपको बता दें की अगर आपके परिवार में किसी को कभी कैंसर नहीं हुआ है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप  रिस्क फ्री हैं. कैंसर जेनेटिक बदलावों के कारण होते हैं जो उम्र बढ़ने और तंबाकू के धुएं और रेडिएशन जैसे एनवायरनमेंट फैक्टर के परिणाम के रूप में हो सकते हैं.

Hair Care:इस विंटर सीजन डैंड्रफ को कहें बॉय,अनुपमा जैसी जुल्फों को करें हेल्लो-हाय
 

Trending news