पेपर लीक-गैंगस्टर पर राजस्थान पुलिस DGP उमेश मिश्रा का बड़ा बयान
Advertisement

पेपर लीक-गैंगस्टर पर राजस्थान पुलिस DGP उमेश मिश्रा का बड़ा बयान

राजस्थान में बढ़ते अपराधों को लेकर सियासत जारी है, वहीं एक बार फिर राजस्थान पुलिस ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों के पीछे हर एक परिवादी की एफआईआर दर्ज करने की अनिवार्यता का कारण बताया है.

पेपर लीक-गैंगस्टर पर राजस्थान पुलिस DGP उमेश मिश्रा का बड़ा बयान

राजस्थान में बढ़ते अपराधों को लेकर सियासत जारी है, वहीं एक बार फिर राजस्थान पुलिस ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों के पीछे हर एक परिवादी की एफआईआर दर्ज करने की अनिवार्यता का कारण बताया है. डीजीपी उमेश मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर प्रदेश में अपराधियों पर नकेल कसने और कानून व्यवस्था सुधरने की बात कही है.

राजस्थान में बढ़ते अपराध और महिला अत्याचार की घटनाओं को लेकर विपक्ष ने राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. लेकिन प्रदेश में बढ़ते अपराधों के आंकड़े को लेकर राजस्थान पुलिस के मुखिया डीजीपी उमेश मिश्रा ने हर एफआईआर दर्ज करने की अनिवार्यता को बड़ा कारण बताया है. डीजीपी उमेश मिश्रा ने कहा कि एनसीआरबी की रिपोर्ट में भी साफ लिखा है कि अपराध का पंजीकरण और घटित होना अलग-अलग बातें है. महिला अत्याचार की बढ़ती घटनाओं को लेकर उन्होंने कहा कि दुष्कर्म के अधिकांश मामलों में पीड़िता के बयान बदलने से मामले आगे नहीं बढ़ पाते है. लेकिन अपराधों के मामले में पुलिस का चालानी प्रतिशत और दोषियों को सजा दिलाने का प्रतिशत बेहतर हुआ है.

प्रदेश में अवैध हथियार, मादक पदार्थों की तस्करी ओर पनपते गैंगस्टरों को लेकर डीजीपी उमेश मिश्रा ने कहा कि राजस्थान पुलिस हार्डकोर बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए अच्छा काम कर रही है. एरिया डोमिनेंस अभियान के जरिए प्रदेशभर में विशेष अभियान चलाकर बदमाशों के ठिकानों पर दबिश देकर 21 हजार से अधिक बदमाशों को गिरफ्तार किया है. राज्य सरकार की ओर से संगठित अपराधों के खिलाफ बनाया गए कानून के आगे बेहतर परिणाम सामने आएंगे. प्रदेश में अवैध हथियारों और मादक पदार्थों के खिलाफ भी प्रभावी कार्रवाई की गई है. बड़ी मात्रा में स्मैक, गांजा, डोडा पोस्त सहित अन्य मादक पदार्थ बरामद किए गए हैं. इसके साथ ही हथियार तस्करों के खिलाफ भी प्रभावी कार्रवाई करते हुए बड़ी तादाद में अलग-अलग किस्म के अवैध हथियार बरामद किए गए हैं.

 

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद मनचलों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान को लेकर डीजीपी ने कहा कि प्रदेशभर में महिलाओं से छेड़छाड़ के मामले में पुलिस सख्त कार्रवाई करती है, लेकिन अब इसे प्रदेश में अभियान के तौर पर लेकर मनचलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. वहीं बढ़ते साइबर अपराधों को लेकर उन्होंने कहा कि साइबर अपराध पुलिस के बड़ी चुनौती है, लेकिन इसके लिए जागरूकता भी बेहद जरूरी है. साइबर अपराधों से निपटने के लिए जिला पुलिस की ओर से भी विशेष कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई की जाएगी.

फाइनल वीओ- प्रदेश में बढ़ते अपराध राजस्थान पुलिस के लिए बड़ी चुनौती साबित होते नजर आ रहे है तो वहीं बढ़ते अपराधों को लेकर अब राज्य सरकार के साथ ही राजस्थान पुलिस भी प्रदेश में अपराधों के बढ़ने के पीछे हर प्रकरण दर्ज होने की अनिवार्यता को बड़ा कारण बता रही है. तो वहीं दूसरी ओर पुलिस ने मनचलों के खिलाफ विशेष अभियान छेड़कर अब सख्ती का मन बना लिया है.

यह भी पढ़ेंः 

वो 10 चीजें जो राजस्थान को बनाती हैं दूसरे से अलग

जानिए स्मार्टफोन योजना में कौनसी कंपनी के मिल रहे फ्री मोबाइल, 6 हजार से ज्यादा का होगा फायदा

Trending news