श्रीगंगानगर क्षेत्र की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, इन शानदार जगहों की कराएगी सैर, 24 महीने में चुकाए यात्रा खर्च
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan1656643

श्रीगंगानगर क्षेत्र की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, इन शानदार जगहों की कराएगी सैर, 24 महीने में चुकाए यात्रा खर्च

आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि बठिंडा से 20 मई को रवाना होकर यह भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन शिर्डी गोवा की यात्रा पर रवाना होगी. यह ट्यूरिस्ट ट्रेन ने यात्रियों को औरंगाबाद में घृष्‍णेश्‍वर,एलोरा गुफा,शिर्डी में साईबाबा मंदिर,नासिक में त्रंभकेश्वेर ज्योतिर्लिंग और गोवा के धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी. 

श्रीगंगानगर क्षेत्र की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, इन शानदार जगहों की कराएगी सैर, 24 महीने में चुकाए यात्रा खर्च

Jaipur News: घरेलू पर्यटन को बढावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर भारत गौरव ट्रेन का संचालन किया जा रहा. शिर्डी,त्रंबकेश्वर घृष्‍णेश्‍वर और गोवा यात्रा के लिए 20 मई से भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन का संचालन किया जाएगा. इस बार भी निगम के चंडीगढ़ रीजन को मेजबानी का कर रहा है. श्रीगंगानगर क्षेत्र की यह पहली भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन होगी.

भारत गौरव ट्रेन की धार्मिक यात्रा

आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि बठिंडा से 20 मई को रवाना होकर यह भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन शिर्डी गोवा की यात्रा पर रवाना होगी. आईआरसीटीसी की ओर से 9 दिन व 10 रात्रि की यात्रा के लिए किराया 35 हजार 150 रुपए से शुरू होगा. यह ट्यूरिस्ट ट्रेन ने यात्रियों को औरंगाबाद में घृष्‍णेश्‍वर,एलोरा गुफा,शिर्डी में साईबाबा मंदिर,नासिक में त्रंभकेश्वेर ज्योतिर्लिंग और गोवा के धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी.

भारत गौरव ट्रेन में वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे. साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा. ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी देने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है. स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरे भी प्रति कोच में उपलब्ध रहेंगे.

घरेलू पर्यटन को बढावा देने हेतु यात्रा

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘‘देखो अपना देश’’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है. आईआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. यात्रा की राशि का भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- Ajmer News: कानस में वन विभाग के साथ मारपीठ के बाद बनाया बंधक, पैंथर की तलाश में गई थी टीम

किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी.उन्होंने बताया कि यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी.अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं.बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है. अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 8595930980, 8595930962 8595930955 पर संपर्क किया जा सकता है.

Trending news