Benefits of Rudraksha:रुद्राक्ष धारण करने से मिल सकता है धन लाभ, भूल से भी ना करें ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1809428

Benefits of Rudraksha:रुद्राक्ष धारण करने से मिल सकता है धन लाभ, भूल से भी ना करें ये काम

Benefits of Rudraksha: रुद्राक्ष धारण करने से धन लाभ हो सकता है.रुद्राक्ष धारण करने के कुछ नियम होते हैं. जिनकी पालना करना जरूरी है. आपको बताते हैं कि रुद्राक्ष को कब पहना जा सकता है, साथ ही इसके क्या नियम हैं.

Benefits of Rudraksha

Benefits of Rudraksha: ज्यादातर भगवान शिव के भक्त रुद्राक्ष धारण करना पसंद करते हैं. ऐसे में या तो वह रुद्राक्ष की माला पहनते हैं या आजकल कई लोग रुद्राक्ष से बना ब्रेसलेट भी पहनना पसंद कर रहे हैं.  रुद्राक्ष की माला तो पहनी जा सकती है लेकिन इसको पहनने के बाद कुछ ऐसे नियम होते हैं जिनकी पालाना करने से आप धनवान बन सकते हैं.

रुद्राक्ष धारण करने बाद नियम का करें पालन

बेहद पवित्र हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को माना जाता है. साथ ही लोगों की आस्था और कई मान्यताएं इसको लेकर जुड़ी हैं. बता दें कि रुद्राक्ष का औषधीय और आध्यात्मिक भी काफी महत्व है. अगर कोई भी रुद्राक्ष धारण करता है तो उसे कई तरह से फल मिल सकते हैं, हां यहां ये जरूरी है कि वह नियम का पालन कर रहा हो और सावधानियां भी पूरी तरह से बरत रहा हो.

आकाल मृत्यु से रक्षा करता है रुद्राक्ष

ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से आकाल मृत्यु और शत्रु से रक्षा होती है. चौदह मुखी रुद्राक्ष कुल मिलाकर होते हैं. साथ ही इनके अलावा गणेश रुद्राक्ष और गौरी शंकर भी पाए जाते हैं. 

ऐसी मान्यता है कि रुद्राक्ष को लाल धागे या पीले धागे में पहनना चाहिए. इतना ही नहीं रुद्राक्ष को अमावस्या, पूर्णिमा, या सोमवार को पहनना बेहतर माना जाता है. इस समय सावन का महीना चल रहा है ऐसे में रुद्राक्ष को कभी भी पहन सकते हैं क्योंकि सावन का प्रत्येक दिन शुभ माना जाता है.

रुद्राक्ष धारण करने के बाद इन बातों का ख्याल रखें

मान्यताओं की माने तो रुद्राक्ष 1, 27, 54 और 108 की संख्या में धारण किया जा सकता है. साथ ही इसको धारण करने के बाद सात्विकता का पालन किया जाना जरूरी होता है. साथ ही रुद्राक्ष को सोते समय उतार देना चाहिए. रुद्राक्ष को पहनने के बाद मांस-मदीरा इत्यादि तामसिक चीजों के सेवन से बचना चाहिए. वहीं अगर आप 108 की संख्या में रुद्राक्ष को धारण करते हैं तो आप माला भी फेर सकते हैं. मान्याता है कि ऐसा करने से धन लाभ होता है.

ये भी पढ़ें

Mahadev Katha Sawan 2023: इस वजह से भगवान शिव लगाते हैं शरीर पर भस्म, जानिए क्या है मुख्य कारण और कथा

पहले भी हो चुकी हैं दो बड़ी मूवीज एक साथ रिलीज, जानिए सनी से क्लैश में आमिर क्या हुआ हाल 

iPhone की बैटरी जल्दी हो जाती है डेड, इस सेटिंग्स को अप्लाई करें और देंखे कमाल

Trending news