बस्सी: नांदोलाई में भूमि के अभाव में अटका विद्युत निगम जीएसएस कार्य
Advertisement

बस्सी: नांदोलाई में भूमि के अभाव में अटका विद्युत निगम जीएसएस कार्य

विद्युत वितरण निगम के अधिकारी बस्सी शहर के लिए बिजली सप्लाई के लिए नया जीएसएस बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए जेडीए में चक्कर पर चक्कर काट रहे हैं. 

बस्सी: नांदोलाई में भूमि के अभाव में अटका विद्युत निगम जीएसएस कार्य

Bassi, Jaipur News: अधिकारियों ने बताया कि शहर में 33/11 केवी रीको विस्तार से बिजली की सप्लाई की जा रही है. इस जीएसएस पर करीब 8 हजार बिजली कनेक्शनों का लोड है. ऐसे में डिस्कॉम ने शहर के पूर्वी हिस्से में नांदोलाई तलाई के समीप जेडीए की भूमि में से 1000 वर्ग जमीन नए 33/11 केवी जीएसएस के लिए जमीन मांगी है.

डिस्कॉम ने यह जीएसएस स्वीकृत भी कर दिया. राशि समय पर जमा नहीं की तो जेडीए ने इस दोबारा 13 लाख 33 हजार 700 रुपये की पेनल्टी जोड़कर 61 लाख 700 रुपये मांगे. इस पर डिस्कॉम ने करीब 5 महीने पहले यह राशि जमा करा दी. इसके बाद भी जेडीए डिस्कॉम को जमीन मुहैया नहीं करा रहा है. 

जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारी बस्सी शहर के लिए बिजली सप्लाई के लिए नया जीएसएस बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए जेडीए में चक्कर पर चक्कर काट रहे हैं, फिर भी उनको भूमि नहीं दी जा रही है. 

जानकारी के अनुसार, बस्सी शहर में बिजली का लोड कम करने के लिए नांदोलाई तलाई के समीप प्रस्तावित 33/11 केवी जीएसएस निर्माण के लिए जेडीए ने डिस्कॉम से जमीन पेटे पेनल्टी सहित करीब 62 लाख रुपये की राशि जमा कर ली, फिर भी डिस्कॉम को जमीन अधिग्रहण नहीं करवा रहा है. इससे विद्युत निगम जीएसएस का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है. 

विद्युत निगम के बस्सी उपखंड स्तरीय अधिकारियों ने बताया कि शहर में 33/11 केवी रीको विस्तार से बिजली की सप्लाई की जा रही है. इस जीएसएस पर करीब 8 हजार बिजली कनेक्शनों का लोड है. ऐसे में डिस्कॉम ने शहर के पूर्वी हिस्से में नांदोलाई तलाई के समीप जेडीए की भूमि में से 1000 वर्ग जमीन नए 33/11 केवी जीएसएस के लिए जमीन मांगी है.

डिस्कॉम ने यह जीएसएस स्वीकृत भी कर दिया. राशि समय पर जमा नहीं की तो जेडीए ने इस दोबारा 13 लाख 33 हजार 700 रुपये की पेनल्टी जोड़ कर 61 लाख 700 रुपये मांगे. इस पर डिस्कॉम ने करीब 5 महीने पहले यह राशि जमा करा दी. इसके बाद भी जेडीए डिस्कॉम को जमीन मुहैया नहीं करा रहा है. यदि यह जीएसएस बन जाए तो शहर की 35 हजार की आबादी को फायदा मिल सकता है. 

डिस्काम अधिकारी जमीन के लिए काट रहे चक्कर 
जयपुर डिस्कॉम के बस्सी खंड अधिशाषी अभियंता केसी वर्मा ने बताया कि राशि जमा कराने के बाद भी सहायक अभियंता बस्सी जेडीए के जोन 13 के कमीश्नर से कई बार मिल चुके हैं. वे जयपुर कलेक्टर एवं सम्भागीय आयुक्त से भी पिछले महीनों जन सुनवाई में जेडीए से जमीन दिलवाने की मांग कर चुके है. फिर भी जेडीए जमीन मुहैया नहीं करा रहा है. 

फैक्ट फाइल
1. शहर में 33/11 केवी जीएसएस - 2
2. शहर के लिए प्रस्तावित जीएसएस - 1
3. नए जीएसएस के लिए भूमि चाहिए - 1000 वर्गगज
4. भूमि के लिए जमा राशि - 61 लाख 700
5. शहर में बिजली कनेक्शन - 8 हजार

जानकारी के अनुसार, शहर में बिजली सप्लाई करने के लिए पुरानी रीको एवं रीको विस्तार में 33/11 केवी के दो जीएसएस बने हुए हैं. इनमें से रीको विस्तार में से शहर में बिजली की सप्लाई हो रही है. एक जीएसएस पर शहर के 8 हजार बिजली के कनेक्शन हैं, जबकि इस जीएसएस की क्षमता 4 हजार कनेक्शनों को बिजली सप्लाई करने की है. ऐसे में शहर में ओवरलोड बिजली सप्लाई की वजह से आए दिए लाइनों में फाल्ट, ट्रिपिंग सहित कई समस्याएं आती रहती है. नया जीएसएस बनने के बाद ही समस्या का समाधान हो सकता है. 

निगम ने करीब 5 महीने पहले राशि जमा करा दी. जेडीए व जिला स्तरीय अधिकारियों से भी कई बार संपर्क कर लिया, लेकिन जेडीए जमीन नहीं दे रहा है. अब जेडीए जमीन आवंटित कर पेनल्टी की राशि डिस्कॉम को वापस दें. 

Reporter- Amit Yadav 

Trending news