Bagru News : स्काउट गाइड का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर, करीब 100 स्काउट गाइड शामिल
Advertisement

Bagru News : स्काउट गाइड का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर, करीब 100 स्काउट गाइड शामिल

राजस्थान की राजधानी जयपुर के बगरू में राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ सांगानेर के तत्वावधान में पांच दिवसीय द्वितीय और तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का विधिवत आगाज बगरू के रीको औधोगिक क्षेत्र स्थित एमपीएस स्कूल में हुआ.

 

Bagru News : स्काउट गाइड का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर, करीब 100 स्काउट गाइड शामिल

Bagru News, Jaipur : राजस्थान की राजधानी जयपुर के बगरू में  राज्य भारत स्काउट का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरु हुआ है. शिविर में दो निजी और दो राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल बगरू के कुल 100 स्काउट गाइड ने प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया.

उद्घाटन सत्र में स्थानीय विद्यालय की प्रधानाचार्य दलजीत कौर ने बच्चों को जीवन में अनुशासन का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूल टाइम ही  सीखने का समय होता है. इस समय का सभी को सही सदुपयोग कर जीवन मे अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहिए.

स्काउड गाइड हमें जीवन में अपने कर्तव्यों के प्रति अनुसाशन में रहना सिखाता है. साथ ही एक दूसरे के प्रति हम कैसे काम कर सकते है. पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक ज्ञान भी होना अति आवश्यक है. जो इस शिविर में सीखने को मिलेगा. 

वही संघ के सचिव डॉ विमलेश कुमार पारीक ने बताया कि प्रशिक्षण में स्काउट गाइड का इतिहास, नियम, प्रतिज्ञा, प्रार्थना आदि के साथ-साथ बच्चों को आदर्श जीवन जीने के घटकों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण में पायरिंग, प्राथमिक उपचार पट्टी का उपयोग, अनुमान लगाना, आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने का प्रशिक्षण देने से साथ ही सामाजिक सेवा कार्य और विभिन्न प्रकार की गांठे बांधने आदि के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया जायेगा.

ये प्रशिक्षण 19 नवंबर तक चलेगा. संघ के सहायक सचिव राजेंद्र शर्मा ने प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं को सुचारु रुप से संचालित करने से संबंधित जानकारी दी. प्रशिक्षण शिविर के दौरान स्काउट मास्टर के रूप में राधेश्याम शर्मा, अशोक गुर्जर, ललित प्रजापत एवं गाइडर के रूप में पूजा प्रजापत, ममता खेड़िया, प्रतिमा शर्मा आदि के मार्गदर्शन में स्काउट गाइड ने आज दिनभर कई सामुदायिक महत्व के कार्य सीखे साथ ही विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया हैं.

रिपोर्टर- अमित यादव

 MLA की अशोक गहलोत सरकार को धमकी-बहरोड जिला नहीं बना तो बैंड बजा देंगे

 

Trending news