Bagru: 5 दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन, जानिए क्या रहा खास..
Advertisement

Bagru: 5 दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन, जानिए क्या रहा खास..

Bagru, Jaipur News: जयपुर के बगरू के रीको औधोगिक क्षेत्र स्थित एमपीएस स्कूल में राजस्थान राज्य स्काउट गाइड सांगानेर संघ की ओर से पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन .शिविर में प्रतिभागियों को जंगल में मचान, पुल, गेट बनाना सिखाया. इसके अलावा उन्हें नदी की चौड़ाई, पेड़ की ऊंचाई नापने का आसान तरीका भी बताया गया, रस्सी से गांठे बांधने और नक्शा बनाने की विधि भी सीखने को मिली, जंगल में होने पर रात और दिन में किस तरह दिशा का ज्ञान करें, इसकी भी जानकारी दी गई.

स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन

Bagru, Jaipur News: जयपुर के बगरू के रीको औधोगिक क्षेत्र स्थित एमपीएस स्कूल में राजस्थान राज्य स्काउट गाइड सांगानेर संघ की ओर से पांच दिवसीय स्काउट गाइड द्वितीय एवं तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ. समापन समारोह के दौरान प्रशिक्षणार्थी स्काउट गाइड की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर उपस्थित विद्यार्थियों को आनंदित किया गया. इस दौरान विद्यार्थियों के 5 दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में सीखी विभिन्न कला कौशल का प्रदर्शन कर खूब तालियां बटोरी. मंच के माध्यम से प्रशिक्षा शिविर के दौरान बिताए गए समय, समस्याओं, सुखद पलों और किए कार्यों के बारे में अपने अनुभव साझा किए.

सचिव डॉ विमलेश कुमार पारीक ने बताया कि पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागियों को जंगल में मचान, पुल, गेट बनाना सिखाया. इसके अलावा उन्हें नदी की चौड़ाई, पेड़ की ऊंचाई नापने का आसान तरीका भी बताया गया, रस्सी से गांठे बांधने और नक्शा बनाने की विधि भी सीखने को मिली, जंगल में होने पर रात और दिन में किस तरह दिशा का ज्ञान करें, इसकी भी जानकारी दी गई, खोज चिन्हों के माध्यम से स्थान खोजने का प्राशिक्षण दिया गया. इस दौरान स्काउट गाइड निकट स्थित एक औधोगिक इकाई तक खोज चिन्हों के माध्यम से पहुंचे. इसके अलावा बिना बर्तनों के खाना बनाने का तरीका भी सिखाया गया.

पांच दिनों तक चले प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक सहभागिता निभाई. इसके अलावा प्रशिक्षण में स्काउट गाइड का इतिहास, नियम, प्रतिज्ञा, प्रार्थना आदि के साथ-साथ बच्चों को आदर्श जीवन जीने के घटकों पर प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण में पायरिंग, प्राथमिक उपचार पट्टी का उपयोग, अनुमान लगाना, सेवा कार्य व विभिन्न प्रकार की आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. समापन समारोह के अवसर पर मौजूद राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश कुमार लेखरा, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय की प्रधानाचार्या विनीता सिंह ने भी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों को आवश्यक रूप से अपने सामाजिक दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करने का आह्वान कर विद्यार्थियों को समाजसेवा के प्रति जागरूक किया गया.

सहायक सचिन राजेंद्र शर्मा ने प्रशिक्षण शिविर की व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में एमपीएस स्कूल बगरू, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बगरू, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय बगरू, कमलदीप पब्लिक स्कूल रामपुरा ऊंती के कुल 97 स्काउट गाइड ने प्रशिक्षण हासिल किया. प्रभारी जिला सहायक कमिश्नर सीताराम शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड अन्य विद्यार्थियों से कई मायनों में अलग अनुभव और योग्यताएं रखता है, समाज सेवा के प्रति आपकी जिम्मेदारी अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण है. सभी स्काउट गाइड को अपने आप को विशेषरूप से योग्य मानते हुए देश और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निष्ठा के साथ पालना करना चाहिए, कभी की किसी की सहायता करने से जी नही चुराना चाहिए, क्योंकि स्काउट गाइड का मुख्य ध्येय ही सेवा पथ के सच्चे राही होते है.

इस दौरान एमपीएस स्कूल के उप प्रधानाचार्य पवन कुमार माहेश्वरी ने भी बच्चों का उत्साह वर्धन किया एवं विचार व्यक्त किए. पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के दौरान स्काउट मास्टर के रूप में राधेश्याम शर्मा, अशोक गुर्जर, ललित प्रजापत, रामस्वरूप वर्मा, गणेश नारायण सूत्रकार, समुद्र सिंह एवं गाइडर के रूप में पूजा प्रजापत, ममता खेड़िया, प्रतिमा शर्मा ,सुमन दाधीच ने प्रतिभागियों प्रशिक्षण दिया.

Reporter - Amit Yadav

यह भी पढ़ें :

Destination Wedding Rajasthan: रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आइये राजस्थान की इन खास जगहों पर, सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद

सावरकर पर गरमायी सियासत, PCC चीफ डोटासरा बोले- वीर होते तो चार बार माफी नहीं मांगते

लापरवाह मां-बाप मासूम बच्चे को कार में बंद कर गए अस्पताल, कॉन्स्टेबल ने बचाई जान

दूध डेयरी में 5 लोगों ने युवती से किया गैंगरेप, 3 BSF जवानों सहित 5 हुए गिरफ्तार

Trending news