राहुल गांधी के बाद अब सोनिया गांधी से ED करेगी पूछताछ, संसद से सड़क तक कांग्रेस दिखाएगी ताकत, सीएम गहलोत भी होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266961

राहुल गांधी के बाद अब सोनिया गांधी से ED करेगी पूछताछ, संसद से सड़क तक कांग्रेस दिखाएगी ताकत, सीएम गहलोत भी होंगे शामिल

ED Summons Sonia Gandhi : दिल्ली में कांग्रेस के होने वाले प्रदर्शन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. हालांकि संसद सत्र के दौरान नई दिल्ली कड़े सुरक्षा इंतजाम हैं और प्रदर्शन की इजाजत नहीं होगी. 

राहुल गांधी के बाद अब सोनिया गांधी से ED करेगी पूछताछ, संसद से सड़क तक कांग्रेस दिखाएगी ताकत, सीएम गहलोत भी होंगे शामिल

ED Summons Sonia Gandhi : नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रही ईडी की टीम आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी. इसके खिलाफ कांग्रेस ने एक बार फिर दिल्ली समेत देशभर में प्रदर्शन की रणनीति बनाई है. दिल्ली में संसद से लेकर सड़क तक कांग्रेस नेता प्रदर्शन करते नजर आएंगे.

इससे पहले जून में राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के समय भी कांग्रेस ने मनी लांड्रिंग के आरोपों को बेबुनियाद बताया था और दिल्ली में जबरदस्त प्रदर्शन कर मोदी सरकार पर राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया था. 
दिल्ली के प्रदर्शन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. 

कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से सभी राज्य इकाइयों को अपनी राजधानी में ईडी दफ्तर या फिर राजभवनों के बाहर प्रदर्शन करने के निर्देश दिए हैं. कांग्रेस के तमाम बड़े नेता प्रदर्शन को जोरदार बनाने की कवायद में लगे हैं. इसको लेकर मंगलवार और बुधवार को पार्टी नेताओं की अहम बैठकें भी हुई. याद दिला दें कि राहुल गांधी से जब ईडी ने पूछताछ की थी तब भी कांग्रेस नेताओं ने बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया था.

आपको बता दें कि पिछले महीने ईडी ने राहुल गांधी से करीब 5 दिनों में करीब 50 घंटे की पूछताछ की थी. तब कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रोजाना प्रदर्शन किया था. जिस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पार्टी के बड़े नेताओं ने गिरफ्तारियां दी थी. सोनिया गांधी को भी जून में समन किया गया था लेकिन खराब सेहत का हवाला देकर उन्होंने आगे की तारीख मांगी थी. 

क्या है नेशनल हेराल्ड का पूरा मामला ?
नेशनल हेराल्ड अखबार 1937 में स्थापित हुआ था. अखबर को प्रकाशित करने वाली कंपनी एजेएल को घाटे से उबारने के लिए कांग्रेस ने 90 करोड़ का कर्ज दिया था. बाद में इस कर्ज के एवज में एजेएल ने अपने 99 प्रतिशत शेयर यंग इंडियन कंपनी को दे दिये थे. यंग इंडियन कंपनी में अब सोनिया गांधी और राहुल गांधी के 38-38 प्रतिशत शेयर हैं. अब प्रवर्तन निदेशालय यंग इंडियन को मिले एजेएल के शेयर समेत  यंग इंडियन के खाते में आए पैसों की जांच कर रही है.

सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पहले इस मामले में पवन बंसल, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई लोगों  से पूछताछ हो चुकी है. कांग्रेस की दलील है कि उसके नेताओं ने आजादी की विरासत से जुड़े एजेएल की मदद की और यंग इंडियन कंपनी जिन नियमों के तहत बनी है उसमें शेयर धारक एक रूपया भी नहीं निकाल सकते. ऐसे में काला धन सफेद करने के आरोप बेबुनियाद हैं.

मामलों को कांग्रेस ने सियासी मुद्दा बना लिया है और आज सड़क पर विरोध प्रदर्शन के साथ ही मॉनसून सत्र के चौथे दिन संसद के दोनों सदनों में हंगामे के आसार भी हैं. सूत्रों के मुताबिक महंगाई, अग्निपथ के मुद्दे पर भी विपक्ष आज सरकार को घेरने के मूड में हैं.

इधर कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली में बिना इजाजत के विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं जिसको लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट है और जगह-जगह बैरिकेड लगाकर चेकिंग के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं को डिटेन करने की बात कही जा रही है.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news