Adi Purush: तेल, कपड़ा तेरे बाप का और जलेगी भी उसकी.. डॉयलाग से बिगड़ी बात, जानिए कहां-कहां फंसा पेंच
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1745877

Adi Purush: तेल, कपड़ा तेरे बाप का और जलेगी भी उसकी.. डॉयलाग से बिगड़ी बात, जानिए कहां-कहां फंसा पेंच

Adi Purush film: फिल्म आदि पुरुष के वो कौन से डॉयलाग हैं, जिनकी वजह से फिल्म डिबेट का टॉपिक बनी हुई है. राजस्थान समेत देशभर में रामायण बेस्ड फिल्म का विरोध शुरू जारी है. ऐसे में जानिए वो डॉयलाग जिनकी वजह से विवाद छिड़ा हुआ है.

 

फाइल फोटो.

Adi Purush film: फिल्म आदि पुरुष स्क्रीन पर लांच होते ही नेशनल टॉपिक बन गई.कहीं विरोध शुरू हुआ तो कहीं विवाद. अब तमाम समाजिक और धार्मिक संघ इसका विरोध कर रहे हैं.  आपको बता दें कि रामायण पर बेस्ड इस फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत हैं. प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म ने एक नया रिकॉर्ड बनाया.

लेकिन फिल्म निर्माताओं और इसके अभिनेताओं को भी विरोध का समान करना पड़ रहा है. हालांकि विरोध के बाद भी फिल्म आदि पुरुष सिनेमा घरों में धूम मचाई हुई है. पहले ही दिन फिल्म 100 करोड़ के पार जाकर पठान को पीछे छोड़ दिया था. बॉक्स ऑफिस में फिल्म रिकॉर्ड तोड़ कमाई की ओर बढ़ रही है.

 इन डायलॉग्स पर आपत्ति? 

दरअसल  फिल्म आदि पुरुष के कुछ डॉयलाग ऐसे हैं, जिनको लेकर लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया है. जैसे मेघनाथ हनुमान जी की पूंछ में आग लगाने के बाद पूछता है, जली. इसके जवाब में हनुमान कहते हैं,''तेल तेरे बाप का. कपड़ा तेरे बाप का. और जलेगी भी तेरे बाप की."इस डॉयलाग का सबसे ज्यादा विरोध हो रहा है. क्योंकि इसमें डॉयलाग को सरल बनानें के चक्कर में संवाद लेखक ने कहीं न कहीं धार्मिक मर्यादा का ध्यान नहीं दिया है. ऐसा संगठनों का कहना है.

दूसरा संवाद तब का है जब हनुमान जब लंका में जाते हैं,तो एक राक्षस उन्हें देख लेता है और पूछता है,''ये लंका क्या तेरी बुआ का बगीचा है, जो हवा खाने चला आया.''

तीसरा संवाद तब का है जब लक्ष्मण पर वार करते हुए इन्द्रजीत एक जगह कहता है,''मेरे एक सपोले ने तुम्हारे इस शेष नाग को लंबा कर दिया. अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है.'' इसके अलावा भी दर्शकों ने कुछ संवादों और भगवान राम,सीता, हनुमान और रावण की वेशभूषा पर भी आपत्ति जताई है.

इसी प्रकार जब हनुमान लंका से लौटकर आते हैं और राम उनसे पूछते हैं कि क्या हुआ? इसके जवाब में हनुमान कहते हैं- बोल दिया, जो हमारी बहनों को हाथ लगाएंगे, उनकी लंका लगा देंगे.

घटिया प्रतिकृति बनाते हुए वे हिचके नहीं

आदिपुरुष के संवादों को लेकर अयोध्या में हनुमत निवास के महंत डॉ.मिथिलेश नंदिनी शरण ने मनोज मुंतशिर की माफी को अस्वीकार कर दिया है.उन्होंने कहा कि सहानुभूति का नाटक बंद कर अपराध स्वीकार करना सीखें. कहा कि युगों-युगों तक जिनको मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में पूजा गया.उनके चरित्र को हॉलीवुड की घटिया प्रतिकृति बनाते हुए वे हिचके नहीं.

 Adi Purush film

राजस्थान समेत देशभर में फिल्म आदि पुरुष के खिलाफ विरोध बढ़ता जा रहा है, अब राजस्थान में सर्व ब्राह्मण महासभा ने फिल्म को बैन करने की मांग की है.ये दल राजस्थान के डीजीपी से मिलकर फिल्म के डॉयलाग और चित्रण में विरोध दर्ज कराया है.

ये भी पढ़ें- Adi Purush: राजस्थान में फिल्म आदि पुरुष को बैन करने की मांग, DGP से मिला सर्व ब्राह्मण महासभा का दल

 

 

Trending news