अभाविप का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन, विद्यार्थी परिषद का यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार नंदकुमार पालवे को दिया जाएगा
Advertisement

अभाविप का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन, विद्यार्थी परिषद का यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार नंदकुमार पालवे को दिया जाएगा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन जयपुर महानगर में 25 से 27 नवंबर को आयोजित होने जा रहा है.  68वें राष्ट्रीय अधिवेशन के प्रथम दिन शुक्रवार (25 नवम्बर) को उद्घाटन सत्र रहेगा, जिसके मुख्य अतिथि योग गुरु बाबा रामदेव होंगे.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन.

Jaipur News: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन महाराणा प्रताप के शौर्य से सिंचित प्रदेश राजस्थान के गुलाबी शहर कहे जाने वाले जयपुर महानगर में 25 से 27 नवंबर को आयोजित होने जा रहा है. जेईसीआरसी परिसर में आयोजित हो रहे कार्यक्रम स्थल को महाराणा प्रताप नगर नाम दिया गया है. इस नगर में विशाल सभागार का निर्माण किया गया है जिसका नाम गुरु तेग बहादुर के नाम पर रखा गया है. अधिवेशन में ही प्रदर्शनी लगाई गई है जिसका नाम श्री गोविंद गुरु के नाम पर रखा गया है.  ध्वज मंडप पर ही चित्तौड़गढ़ किले की आकृति बनाई गई है.

इस अधिवेशन में देश के सभी प्रदेशों से छात्र, शिक्षक तथा शिक्षाविदों की सहभागिता रहेगी. अधिवेशन के एक अंदर लघु भारत के अप्रतिम दर्शन होंगे जिनमें पूर्वोत्तर के नागालैंड, जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और लद्दाख राज्य के कार्यकर्ता भी अपने पारंपरिक परिधानों में उपस्थित होंगे.

राष्ट्रीय अधिवेशन में सम्मिलित प्रतिनिधि शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तनों की समसामयिक स्थिति पर चर्चा, संगठनात्मक लक्ष्यों का निर्धारण तथा देश के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे. अभाविप का राष्ट्रीय अधिवेशन शिक्षा तथा राष्ट्र जीवन से जुड़े विषयों पर विचार का गंभीर तथा रचनात्मक मंच है. वर्तमान समय में देश में आत्मनिर्भरता, स्वावलंबन आदि महत्वपूर्ण विषयों पर गंभीर विचार हो रहा है. अभाविप का यह महत्वपूर्ण आयोजन उपर्युक्त विषयों पर केन्द्रित रहेगा.

ये भी पढ़ें- Jaipur: ABVP का 68वां राष्ट्रीय अधिवेशन, लघु भारत दर्शन होगा आकर्षण का केन्द्र

इस अभाविप राष्ट्रीय अधिवेशन में कुल 5 प्रस्ताव पारित किए जायेंगे, जो शिक्षा संबंधी प्रस्ताव, पीएफआई पर भारत सरकार द्वारा बैन लगाए जाने पर अभाविप के समर्थन को लेकर बिंदु, जी–20 की भारत देश द्वारा अध्यक्षता के क्रम में इस मंच के माध्यम से विश्व‌ को भारतीय मूल्यों से अवगत कराने आदि से संबंधित विषयों पर केन्द्रित हैं.
इस भव्य कार्यक्रम में अधिवेशन के प्रारंभ होने से लेकर पूर्ण होने तक अनेक महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम एवं बैठकें आयोजित होंगी.

1. राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद गुरुवार (24 नवंबर) को आयोजित होगी साथ अधिवेशन की प्रदर्शनी का उद्घाटन शाम को किया जाएगा

2. 68वें राष्ट्रीय अधिवेशन के प्रथम दिन शुक्रवार (25 नवम्बर) को उद्घाटन सत्र रहेगा, जिसके मुख्य अतिथि योग गुरु बाबा रामदेव रहेंगे

3. अधिवेशन के द्वितीय दिन, शनिवार (26 नवंबर) को विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें राष्ट्रीय अधिवेशन में देश भर से आए विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता अपने राज्यों के पारंपरिक परिधानों में सुसज्जित होकर हिस्सा लेंगे. यह इस दिन के कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहेगा. साथ ही अल्बर्ट हॉल में खुला अधिवेशन संपन्न होगा, जिसमे छात्र नेताओं के ओजस्वी भाषण होंगे. भाषणों का विषय "आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी भारत" पर केंद्रित रहेगा

4. अधिवेशन के अंतिम दिवस 27 नवंबर को प्रतिष्ठित प्राध्यापक यशवंत राव केलकर युवा प्रकार हेतु समारोह रहेगा. प्रतिवर्ष यह पुरस्कार एक युवा व्यक्ति को समाज जीवन में सराहनीय सेवा कार्य हेतु दिया जाता है, इस समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान होंगे जिनके द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

इस वर्ष अभाविप का प्रतिष्ठित यशवंत राव केलकर युवा पुरस्कार, महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा जिले के युवा समाज सेवी नंद कुमार पालवे को निराश्रितों और मानसिक रूप से दिव्यांगों को पोषण, स्वास्थ्य एवं स्नेह देकर उनका सम्मान जनक पुनर्वास करने के उनके सराहनीय सेवा कार्य के लिए दिया जा रहा है. पुरस्कार में प्रोत्साहन राशि के रूप में 1 लाख रुपए एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.

 

 

Trending news